Sunday, June 26, 2022

विदेश जैसी खूबसूरती देखनी हो तो भारत के इन 10 लाज़वाब जगहों को देखें, घूमने के लिए यहाँ बहुत कुछ खास है

घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं है, सभी रोजमर्रा की लाइफ से कुछ फुर्सत के पल निकाल कर अपनों के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं।साथ ही उस पल को वे यादगार भी बनाते हैं। इसके लिए अधिकांश लोगों के मं विदेशी पर्यटक स्थलों का ख्याल आता है क्योंकि उन्हें अपने देश के पर्यटक स्थल के बारें में जानकारी नहीं होती है। वहीं विदेशों में पैसे भी अधिक खर्च होते हैं। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आज हम आपके लिए भारत के कुछ ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसके बारें में जानने के बाद आप विदेशी ड्रीम डेस्टिनेशन को भी भुल जाएंगे।

ये रहीं वो खुबसूरत जगहें-

मंडी, हिमाचल प्रदेश

हरियाली से प्रेम रखने वाले लोगों को लगता है कि हरी-भरी वादियों का सैर लेने के लिए स्कॉटलैंड अच्छी जगह है। लेकिन बता दें कि हमारे देश के हिमाचल प्रदेश राज्य मे स्थित मंडी एक ऐसी जगह है, जिसकी खुबसूरती देखने के बाद आप स्कॉटलैंड भुल जाएंगे। यह शहर चाय के बागानो और देवदार के हरे-भरे पेड़ों से ढका हुआ है। वहीं यहां की झीलें और हरे-भरे बगीचे शुद्ध वातावरण देने के साथ ही लोगों के मन को मोहित कर लेती है।

कहां घूमें ?

मिश्रित मौसम वाले शहर मंडी में आप प्रमुख भीमा काली मंदिर, शिकारी देवी मंदिर, भूतनाथ मंदिर, आकर्षक का केंद्र तत्तापानी, ट्रेकिंग के लिए जंझली, आकर्षक कमलाह फ़ोर्ट, चिन्दी, कामरू नाग झील, सुन्दर नगर, बड़ौत, रिवालसर झील और पृशार झील ट्रेक की सैर कर सकते हैं। यहां घूमने का एक अलग ही आन्नद आएगा।

Prashar lake is mini Switzerland in Himachal Pradesh

गुलमर्ग, कश्मीर

बर्फ से ढके पहाड़ और पहाड़ों की ढलान पर स्कीइंग करने के लिए अक्सर हमें स्विटजरलैण्ड का ध्यान आता है। लेकिन बता दें कि, भारत के कश्मीर राज्य में स्थित प्राकृतिक खुबसूरती और एडवेंचर से भरा गुलमर्ग के बर्फ से ढके खुबसूरत पहाड़, हरे-भरे ढलान आपको अपना बना लेगी। यहां बर्फबारी का माजा लेने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

कहां घूमें –

यदि आप भी ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं गुलमर्ग जरुर जाएं। यहां आपको स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ समेत कई खेलों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा यहां आप खिलमर्ग, अलपत्थर झील, बायोस्फीयर रिजर्ब, निंगली नाला, महारानी मंदिर, सेंट मैरी चर्च, स्ट्रॉबेरी घाटी, कोंग डोरी गोंडाला आदि जगहों पर घूम सकते हैं।

इसके अलावा यहां आप ट्रेकिंग के लिए टंगमर्ग की सैर कर सकते हैं और आइस स्केटिंग का मजा ले सकते हैं। वहीं यदि आप वहां के संस्कृति के बारें में जानना चाहते हैं तो गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल का लुत्फ जरुर उठाएं।

photo of mountain covered with white snow

औली, उत्तराखंड

प्राकृतिक सुन्दरता और पहाड़ों की मनोरम सुन्दरता देखने के लिए उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित औली हिल स्टेशन आपके लिए बेहतर साबित होगा। इसकी अप्रीतम सुन्दरता देखने के बाद आप अलास्का की खुबसूरत भुल जाएंगे। चारों तरफ बर्फ से ढकी पर्वत शृंखलाएं और बर्फबारी का नजारा मन को अलग ही शांति प्रदान करता है।

कहां घूमें

यहां आप एशिया का सबसे बड़ा रोपवे में सफर करने का आनंद उठा सकते हैं। वहीं यहां आप त्रिशूल पर्वत, नंदा देवी, सोलधार तपोवन, जोशीमठ, आर्टिफिशल लेक, चिनाब झील, वंशीनारायण मंदिर कल्पेश्वर, छत्रा कुंड, संजीवनी शिखर, विष्णुप्रयाग, भव्य बद्री, रुद्रप्रयाग आदि जगहों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आप नंदा देवी, मन पर्वत और दुनागिरि आदि ढलानों पर ट्रेकिंग करने का भी आनंद ले सकते हैं।

 tourist destination in india

लद्दाख

उंचें पहाड़ों, झीलों, नदियों और धार्मिक स्थलों से परिपूर्ण लद्दाख, भारत के सबसे खुबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां का शांत प्राकृतिक वातावरण आपको सुकून प्रदान करेगी। वर्ष भर बर्फ से ढके लद्दाख की खुबसूरत देखकर आप इसके प्रति इस कदर आकर्षित हो जाएंगें कि इसके आगे सभी विदेशी पर्यटक स्थलों आपको नजर नहीं आएंगे।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली के नजदीक देखें इस खूबसूरत जगह को, जहां रॉक क्लाइम्बिंग और एडवेंचर का मज़ा मिलेगा

कहां घूमें

लद्दाख में आप शांति स्तूप, पैंगोंग झील, हंडर, मैग्नेट हिल, त्सो मोरारी झील, त्सो कर झील, डिस्किट मॉनेस्ट्री, तुरतुक गांव, लेह पैलेस, कारगिल आदि जगहों की सैर करके अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। इसके अलावा यहां आप ट्रेकिंग करने का आन्नद ले सकते हैं।

budget friendly tourist destination in india

अंडमान

उबाऊ दिनचर्या और भाग-दौड़ भरी जिंदगी से परेशान लोगों के लिए यह एक पर्फेक्ट समर डेस्टिनेशन है, जहां आप एक से बढ़कर एक एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं। यहां का स्वच्छ माहौल, साफ-सुथरा शीशे की तरह चमकता पानी, जीव-जन्तु आपके मन को मोहित कर लेंगे।

कहां घूमे और क्या करें?

यहां आप भरतपुर बीज, माउंट हैरिट, मधुबन, वाइपर द्वीप, राधानगर बीच, हैवलॉक आइसलैंड और राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कंपलेक्स आदि जगहों पर घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको बनाना राइड, जेट स्कीइंग, पारासेलींग, रो बोट पैडलिंग, स्नोर्केलिंग, स्कूबा डाइविंग आदि एक्टीविटीज करने का सुनहरा मौका मिलेगा। इससे ट्रिप स्पेशल होने के साथ-साथ यादगार भी बनेगा।

budget friendly tourist destination in india

श्रीनगर का ट्युलिप गार्डन

यदि आपको रंग-बिरंगे फूलों से बेहद प्यार है और वैसी जगह की तलाश में हैं तो श्रीनगर का इंद्रधनुषी ट्युलिप्स गार्डन बेहतर साबित होगा। यहां आप अलग-अलग रंगो के ट्युलिप के फूलों की अनेकों क्यारियाँ देखेंगे, जो इंद्रधनुष के जैसे प्रतीत होते हैं। यहां आप ट्यूलिप के कई किस्में, जिसमें मानक ट्युलिप, डबल ब्लूम, तोता ट्युलिप, फ्रिन्ज्ड ट्युलिप, फोस्टरियाना ट्युलिप आदि शामिल है।

इस ट्युलिप गार्डन की खुबसूरती को निहारने के लिए विश्व भर के पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इसकी सुन्दरता मन को एक अलग एहसास देती है। यदि आप भी रंग-बिरंगें फूलों और एक अलग मनोरम छ्टा देखने चाहते हैं तो इस जगह जरुर जाएं। इसकी मनोरम छटा आपको एम्स्टर्डम के ट्युलिप को भूलने पर मजबुर कर देगी।

Red and yellow tulip flowers in indra gandhi memorial tulip garden shrinagar Kashmir

तारकर्लि बीज, महाराष्ट्र

तारकर्लि, महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में स्थित है, जिसकी खासियत वहां का साफ-सुथरा बीच है।एडवेंचर से भरपूर लंबे समुद्र तट वाली तारकर्लि बीच पर्यटको के लिए पसन्दिदा जगहों में से एक है। यहां पर स्कूबा डाइविंग का अद्भूत आन्नद लिया जा सकता है। इसके अलावा यहां आप कई प्रकार के वॉटर स्पोर्टस का लुत्फ उठा सकते हैं।

Picture of a boat floating in sea, tarkarli beach

बैंगलोर पैलेस

वर्तमान में यह बेंगलुरु का यह प्रमुख पर्यटक स्थल है, जहां की नक्काशी बार-बार देखने के बाद भी जी नहीं भरता है। इस पैलेस के गार्डन में मौजूद हरे-भरे घास के मैदान और छोटे-बड़े आकार के पेड़ इसकी खुबसूरती में चार चान्द लगा देते हैं। बैंगलोर पैलेस में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें देखकर लंदन में मौजूद विंडसर कैसल की झलक दिखाई देगी। पौराणिक नक्काशी और पौराणिक चित्र इसके वास्तुकला को सबसे अलग और अद्भूत बनाती है।

यह पैलेस के खुलने और बंद होने का का समय निर्धारित है, जिसके अनुसार यह सुबह 10 बजे खुलता है और शाम को साढ़े पांच बजे बंद हो जाता है। बता दें कि इस पैलेस की खुबसूरती को निहारने के प्रवेश शुल्क के तौर पर भारतीय को 230 रुपये जबकी विदेशी सैलानियों को 460 रु अदा करने पड़ेंगे।

Image of Bangalore palace

यह भी पढ़ें :- इतिहास, संस्कृति और खूबसूरती से भरपूर उत्तरप्रदेश के इन 10 जगहों को देख लीजिए, सम्पूर्ण भारत का सैर हो जाएगा

उदयपुर का जल-महल

शाही किलों और झीलों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध उदयपुर को पूर्व का वेनिस कहा जाता है। यहां एक ऐसा महल स्थित है जो चारो तरफ से पानी से गिरा हुआ है, जिसके कारण उसे जल महल कहा जाता है। पांच मंजिला यह महल की चार मंजिले उस वक्त जलमग्न हो जाती हैं जब झील का पानी पूरी तरह से भर जाता है। इस महल की खुबसूरती को देखने के बाद आप लजीनकी पैलेस को अनदेखा कर देंगे। हालांकि, जल महल के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है इसलिए आप नाव की मदद से इसकी अद्भूत वास्तुकला को निहार सकते हैं।

Taj lake palace, udaipur

उम्मीद करते हैं उपर बताए गए जगहों को जानने और यहां घूमने के बाद आपको विदेशी जगहों को भूलकर यहां की सैर करेंगे।