Tuesday, May 24, 2022

12वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में देती है 110 का माइलेज, कीमत मात्र 30 हजार रुपए

जुगाड़ शब्द इतना जाना-पहचाना और वजनदार है कि इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में भी शामिल किया जा चुका है। भारतीय तो कई क्षेत्रों में जुगाड़ की महारत हासिल कर चुके हैं। आए दिन सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो देखने को मिलते हैं, जिसमें भारतीय युवा जुगाड़ से बड़ी-बड़ी रचनाएं कर रहे हैं।

जुगाड़ एक ऐसा माध्यम है जिसमें कम लागत में आपका सपना पूरा हो सकता है। कुछ ऐसा ही जुगाड़ लगाया है नंदनगरी (Nandnagri) बी ब्लाक स्थित भीष्म पितामह सर्वोदय बाल विद्यालय के 12वीं कक्षा के छात्र शमीम (Shamim) ने। – 12 student Shamim from Bhishma Pitamah Sarvodaya Bal Vidyalaya, made an electric bike at a cost of 23 thousand, the cost of which has been kept 30 thousand.

  • सिंगल चार्ज में 110 किलोमीटर

दरअसल कामर्स के छात्र शमीम ने कबाड़ से एक ऐसी इलेक्टिक बाइक (Electrical bike) तैयार की है, जिसकी कीमत केवल 30 हजार रुपया है। इस बाइक की खासियत है कि इसे एक बार चार्ज करने पर यह 110 किलोमीटर का सफर आसानी से तय कर सकती है। जिस प्रकार से पेट्रोल की कीमत बढ़ रही है ऐसे में यह इलेक्ट्रिकल बाइक कम बजट वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प होगी। युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम (Business Blasters Program) शूरू किए, जिसके तहत प्रतिभावान विद्यार्थी कई रचनात्मक और नवीन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। शमीम दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के तहत ई-बाइक तैयार किए हैं।

Shamim Made Electric Bike From Kavad

भीष्म पितामह सवरेदय बाल विद्यालय के 12वीं के छात्र शमीम ने भी दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के तहत ई-बाइक तैयार की है, जिसकी कीमत बाजार में उपलब्ध ई-बाइकों की तुलना में बहुत कम है। आपको बता दें कि शमीम ने दिल्ली सरकार से मिली 16 हजार रुपये की सीड मनी से इस बाइक को तैयार है। सरकार द्वारा यह सीड मनी शमीम सहित आठ छात्रों को दिया गया था, परंतु सभी छात्रों की सहमति से यह पूरा पैसा शमीम को ही दिया गया। शमीम ने उस पैसे में सात हजार खुद से लगाकर इसे 23 हजार में बनाकर ई-बाइक बना डाला। – 12 student Shamim from Bhishma Pitamah Sarvodaya Bal Vidyalaya, made an electric bike at a cost of 23 thousand, the cost of which has been kept 30 thousand.

यह भी पढ़ें:-PM Led Bulb Scheme: मात्र 10 रु में मिल रहे हैं LED बल्ब, यहाँ से खरीद सकते हैं

  • ई-बाइक की कीमत मात्र 30 हजार रूपए

शमीम अपनी लागत और अपनी मेहनत को जोड़ कर इस ई-बाइक की कीमत 30 हजार रुपये रखा है। शमीम के अनुसार उन्हें यह बाइक बना कर अपने शिक्षकों, दोस्तों व रिश्तेदारों से काफी सराहना मिल रही है। बता दें कि शमीम के पिता एक इन्वर्टर की दुकान में काम करते हैं और उनकी मां एक हाउसवाइफ है। शमीम चार भाइयों में से सबसे छोटे हैं। भीष्म पितामह सवरेदय बाल विद्यालय के विद्यालय प्रमुख प्रमोद कुमार (Pramod Kumar) बताते हैं कि शमीम एक मेहनती और होनहार छात्र है।

Shamim Made Electric Bike From Kavad
  • शिक्षा विभाग में भेजी जाएगी रिपोर्ट

प्रमोद के अनुसार जब शमीम को बाइक का प्रस्ताव दिया गया तब किसी को अंदाजा नहीं था कि इतनी कम उम्र में यह बच्चा बाइक बना सकता है, परंतु जब शमीम अपनी बनाई इलेक्टिक बाइक सबके सामने लाए तो सभी को उन पर बहुत गर्व हुआ। अब पूरे विद्यालय में हर तरफ शमीम की तारीफ हो रही है। प्रमोद कुमार विद्यालय के एंटरप्रेन्योर माइंडसेट करिकुलम (ईएमसी) संयोजक एसके सिंह (SK Singh) के साथ मिलकर यह फैसला किया है कि वह शमीम के प्रोजेक्ट की अलग फाइल तैयार करके आगे शिक्षा विभाग में भेजेंगे, जिससे शमीम को आगे बढ़ने का मौका मिल सके और उसके काम को प्रोत्साहन मिले।

यह भी पढ़ें:-प्लेटफॉर्म पर चाय बेचने वाले इस सख्स ने बनाया इडली को ब्रांड, आज 2000 तरीकों से इडली बनाकर बने “इडली मैन”

शमीम आज के उन युवाओं के लिए प्रेरणा हैं, जो संस्थानों की कमी की वजह से आगे बढ़ना ही छोड़ देते हैं। शमीम के इस जुगाड़ से आने वाले समय में कम बजट वाले लोगों को काफी फायदा होगा। – 12 student Shamim from Bhishma Pitamah Sarvodaya Bal Vidyalaya, made an electric bike at a cost of 23 thousand, the cost of which has been kept 30 thousand.