Wednesday, September 28, 2022

5 बेस्ट E स्कूटर: एक बार चार्ज होने पर 100 KM तक रेंज मिलेगा, कुछ भी खरीदने से पहले इन्हें देख लीजिए

हमलोगों ने यह महसूस किया होगा कि आज के समय में अपने समाज के लोग पहले की तुलना मे बहुत ज्यादा शौकीन हो गये हैं। अब समाज में हर स्तर के बदलाव के साथ ही साथ लोग तरह-तरह की गाड़ियों पर चढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करने लगे हैं।

अगर हम वाहनो की बात करे तो, आजकल बढ़ते पेट्रोल और डीजल के कीमतो ने सबकी कमर तोड रखी है। बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों के कारण यह देखा जा रहा है कि, आज के समय में लोग पहले की तुलना मे इलेक्ट्रिक वाहनों पर चढ़ना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यूं कहे तो इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अब लगभग सभी कंपनियां एक से बढ़ कर एक नए फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग कर रही है।

आज हम बात करेंगे पांच ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की, जो आज के समय में अच्छे रेन्ज और फीचर्स के लिए जाना जाता है। तो आइए जानते हैं उस पाँचों इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी सभी जानकारियां-

  1. सिंपल वन (SIMPLE ONE)
सिंपल वन (SIMPLE ONE)

सिंपल वन (SIMPLE ONE) स्कूटर अपने देश की कंपनी यानी कि भारतीय कंपनी का प्रोडक्ट है। यह बेंगलुरु की कंपनी Simple Energy का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी खासियतों की बात करें तो इसमें 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो कि ब्लूटूथ, नैविगेशन और जियो फेंसिंगं के साथ ही इमरजेंसी अलर्ट सपोर्ट करता है। इसमें ट्राएंगुलर शेप हेडलैंप लगा है और इसका रियर लुक भी काफी शानदार है।

यह भी पढ़ें:- देश की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर Crayon Snow+ हुई लांच, शानदार फीचर्स भी मौजूद

पावर की बात करें तो, सिंपल वन में 4.8kWh की लिथियम आयन पोर्टेबल बैटरी लगी है, जिसे आप आसानी से घर पर भी चार्ज कर सकते हैं। सिंपल वन में 2 राइडिंग मोड्स दिए गए हैं, जिसकी बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 203 किलोमीटर से लेकर 236 किलोमीटर तक की है। सिंपल वन की टॉप स्पीड 105 kmph की है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,09,999 रुपये निर्धारित की गई है। इसमें FAME 2 इनक्लुडेड है। सिंपल वन को बेहद स्टाइलिश लुक और पावरफुल फीचर्स के साथ बनाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाने वाली कंपनी सिंपल एनर्जी का दावा है कि इस स्कूटर को सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

  1. ओला इलेक्ट्रिक एस 1 और एस 1 प्रो (Ola S1 and S1 Pro Electric Scooters)

ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले साल 15 अगस्त 2021 को अपने ई-स्कूटर एस1 और एस1 प्रो को लॉन्च किया है। ईवी स्टार्टअप ओला इलेक्ट्रिक ने अपने एस1 सीरीज इलेक्ट्रिक स्कूटर को अगस्त में ही लॉन्च किया था और अब 4 महीने होने को हैं, लेकिन डिलिवरी अब तक शुरू नहीं हुई है।

ओला इलेक्ट्रिक एस 1 और एस 1 प्रो (Ola S1 and S1 Pro Electric Scooters)

कीमत की बात करें तो, Ola S1 Electric Scooter की कीमत 99,999 रुपये (एक्स शोरूम) है, वहीं Ola S1 Pro Electric Scooter की कीमत 1,29,999 रुपये है। इसपर आपको स्टेट और FAME सब्सिडी मिल जाएगी, जिसके बाद कीमत कम हो जाती है।

कंपनी का दावा है कि, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 115 Kmph और बैटरी रेंज 181 किलोमीटर तक की है। ओला के दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतरीन लुक और सभी लेटेस्ट फीचर्स से लैस हैं।

  1. हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एच एक्स (Hero Electric NYX HX)
हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एच एक्स (Hero Electric NYX HX)

हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एचएक्स (Hero Electric NYX HX) स्कूटर कम बजट में बेहतर ऑपसन है। Hero का दावा है कि Electric NYX HX को एक बार फुल चार्ज करने पर ये 210 km तक की रेंज देता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में 600/1300-वाट की मोटर से पॉवर जनरेट होती है, ये तीन 51.2V / 30Ah लिथियम आयन बैटरी पैक से अटैच है। इसकी बैटरी 4-5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। हीरो इलेक्ट्रिक में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलती है। इसमें ब्लूटूथ इंटरफेस से लेकर टॉप-ऑफ-द-लाइन रिमोट सर्विलांस यानी स्कूटर को ट्रैक करने की सुविधा दी गई है। इसमें आपको , डायग्नोस्टिक सॉल्यूशंस भी मिलता है।

हीरो इलेक्ट्रिक के इस नए ई-स्कूटर की टॉप स्पीड 42 किमी प्रति घंटा है। इसमें 1.536 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आती है। Hero Electric NYX HX के टॉप मॉडल की कीमत 74990 रुपए (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

  1. ई बाइक गो जी1 रग्ड (eBikeGo G1 Rugged) ई बाइक गो जी1 रग्ड (eBikeGo G1 Rugged) भारतीय कंपनी की एक इलेक्ट्रिक स्कूट है। eBikeGo Rugged Electric Scooter की कीमत की बात करें तो इसके eBikeGo G1 Rugged Electric Scooter की कीमत 79,999 रुपये और eBikeGo G1+ Rugged Electric Scooter की कीमत 99,999 रुपये है। ई बाइक गो इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ग्राहकों को राज्यों की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी का भी लाभ मिल जाएगा, जिसके बाद इसकी कीमत और कम हो जाएगी। eBikeGo Rugged Electric Scooter के लुक, डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो, इसका लुक अन्य स्कूटर की अपेक्षा काफी अलग है। इसका कलर भी काफी यूनिक और आकर्षक है। इस स्कूटर में 14 इंच की व्हील लगी है। इसमें 3kW (4bhp) का इलेक्ट्रिक मोटर और 1.9 kWh की 2 बैटरी लगी है।
ई बाइक गो जी1 रग्ड (eBikeGo G1 Rugged)

कंपनी के द्वारा दावा किया जा रहा है कि, इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे लगते हैं और एक बार फुल चार्ज होने पर यह 160 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 70kmph है। ई बाइक गो रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4G कनेक्टिविटी के साथ ही इंटरनेट की भी सुविधा है। इसमें नैविगेशन, वीइकल लोकेशन, इंटेलिजेंट वीइकल मॉनिटरिंग समेत अन्य सुविधाएं हैं।

  1. ओकिनावा आई प्रेज प्लस (Okinawa iPraise+)

ओकिनावा आई प्रेज प्लस (Okinawa iPraise+) ओकिनावा कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह ओकिनावा कंपनी का लंबी रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस स्कूटर में कंपनी ने लिथियम आयन बैटरी के साथ 2500 वाट की मोटर दी है।

ओकिनावा आई प्रेज प्लस (Okinawa iPraise+)

कंपनी का दावा है कि, ये स्कटूर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 170 किलोमीटर की रेंज देता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर में कीलेस एंट्री, साइड स्टैंड सेंसर, एंटी थेफ्ट अलार्म, फुल डिजिटल इंट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम, लो बैटरी इंडिटेकर और पास लाइट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

ओकिनावा आईप्रेज प्लस की शुरुआती कीमत 1,17600 रुपये थी, जिसको घटाकर 79,708 रुपये कर दिया गया है।