Sunday, June 26, 2022

बङे-बङे गुलाब उगाने के 8 शानदार तरीके, जान लीजिए विधि

गुलाब का पौधा बहुत ही खूबसूरत पौधा होता है और अगर इसे लंबवत रूप से उगाया जाए तो इसकी खूबसूरती और कई गुना बढ़ जाती है। इसके जरिए आप पौधों को कहीं भी खिलने का शानदार प्रदर्शन बनाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। अगर आप सीमित स्थान में गुलाब के शानदार फूलों को उगाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इसके लिए कुछ खास टिप्स देंगे। – Growing a rose flower vertically can enhance its beauty.

  1. गुलाब की वही किस्में चुनें जो चढ़ती हैं या लंबी होती हैं (Choose Rose Varieties That Climb or Grow Tall)

चढ़ाई वाले गुलाब उगाएं जो 8-16 फीट तक ऊंचे हो सकते हैं, जिसमें से एक है रेम्बलर गुलाब जो 6-16 फीट तक लंबे हो सकते हैं। इसके अलावा एक झाड़ीदार गुलाब जो 4-6 फीट लंबे हो सकते हैं। इसके लिए एक धूप वाले क्षेत्र का चयन करें, जिसमे प्रत्येक पौधे से संरचना के आधार पर एक पोल संलग्न करें, और गुलाब के बढ़ने पर उन्हें प्रशिक्षित करें। पहले साल में छंटाई न करें क्योंकि इन पौधों को मजबूत बेंत पैदा करने के लिए 2-3 साल की आवश्यकता होती है। साथ ही समय-समय पर मृत फूलों और तनों को हटा दें। आपको बता दें कि यह सबसे अच्छी चढ़ाई वाली गुलाब की किस्में हैं।

• ईडन:- यह आसानी से बढ़ने वाली चढ़ाई वाली गुलाब की किस्म है, जो 6-10 फीट तक लंबी होती है।
• डबलिन बे:- यह बड़े फूलों वाली फ्लोरिबुंडा चढ़ाई वाली गुलाब की किस्म है, जो 8-12 फीट तक लंबी होती है।
• रोजा ‘पीस’ एक पुरस्कार विजेता हाइब्रिड चाय गुलाब 4-7 फीट लंबा होता है।
• चौथा जजुला:- यह बड़े मीठे-सुगंधित फूल प्रदान करता है और यह 10-14 फीट तक लंबा होता है।
•अलकेमिस्ट:- यह खूबसूरत सुगंधित गुलाब 6-20 फीट तक लंबा होता है।
• मई रानी:- मूंगा गुलाबी सुगंधित गुलाब 15-30 फीट तक लंबे होते हैं।

  1. ट्रेन करे (Train Them)

आप एक जाली पर चढ़ने वाले और चढ़ाई करने वाले गुलाबों को लंबवत रूप से विकसित करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। गुलाब को बांधने की जरूरत होती है क्योंकि वह अपने आप दीवार से नहीं चिपक सकते इसलिए तार जाल, पेर्गोलस, स्तंभ, बाड़ के माध्यम से समर्थन प्रदान करें, या दरवाजे या घर के सामने ट्रेन करें। रेम्बलर गुलाब को पेड़ के तने से तब तक बाँधें जब तक कि शाखाएँ जुड़ न जाएँ और बाद में यह एक प्राकृतिक सहारा बन जाएगा।

  1. रबर के तार या रस्सी का उपयोग करके बेंत को ठीक करें (Fix Canes Using Rubber Wire or Rope)

एक रस्सी या स्ट्रेचेबल विनाइल रबर के तार को बांधें और गुलाब के बेंत को संरचना से जोड़ दें। यह उपजी को फूलों के वजन को अधिक प्रभावी ढंग से लेने में मदद करेगा।

  1. आर्क पर गुलाब उगाएं (Grow Roses on Arch)

मेहराब पर गुलाब उगाएं क्योंकि चढ़ाई वाली किस्मों को जमीन पर या मेहराब के पास गमले में उगाएं और फिर उन्हें उस पर चढ़ने के लिए प्रशिक्षित करें।

  1. ट्रेन ओबिलिस्क को ऊपर उठती है (Train Roses Up an Obelisk)

आप पौधे को एक ओबिलिस्क पर बढ़ने के लिए भी प्रशिक्षित कर सकते हैं। मुख्य तनों को सीधे संरचना के शीर्ष तक प्रशिक्षित करें और अन्य तनों को चारों ओर बाँध लें। जब तना ऊपर की ओर आ जाए, तो उसे आकार में रखने के लिए छँटाई करें।

  1. ग्रिड या बाड़ पर गुलाब (Roses on the grid or fence?

एक दीवार पर एक तार ग्रिड या लकड़ी की स्थापित करें, जिससे उसके चारों ओर ट्रेन गुलाब। रंग-बिरंगे खिलने का एक सुंदर दृश्य बनाते हुए तने चढ़ेंगे।

  1. ट्रेन गुलाब को स्तंभ (Train Roses To Pillar)

फूलों का एक शानदार प्रदर्शन बनाने के लिए ट्रेन स्तंभ के चारों ओर एक कुंडल या सर्पिल आकार में उपजी है। आप कई रंगों में खिलने के लिए विभिन्न किस्मों को प्रशिक्षित भी कर सकते हैं।

  1. गमलों में खड़ी गुलाब उगाना (Growing Roses Vertically in Pots)

आप गमले में गुलाब को लंबवत भी उगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक चढ़ाई वाली किस्म चुननी है और इसे एक कंटेनर में उगाना है, जिसमें जाली लगा हुआ है। अगर आपके पास सीमित स्थान है तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प है।

  • Growing a rose flower vertically can enhance its beauty.