Monday, January 30, 2023

इस अनोखी मशीन में महज 80 सेकेंड में साफ हो जाते हैं कपड़ें, नहीं पड़ती है पानी और डिटर्जेंट की जरुरत: 80 Wash Machine

कपड़े धोना बहुत मुश्किल काम होता है खासकर जब उसमें लगे दाग को छुड़ाने की बात हो। कपड़े से दाग और गन्दगी को साफ करने के लिए मेहनत के साथ-साथ डिटर्जेंट और पानी की भी अधिक खपत होती है। हालांकि, अब वॉशिंग मशीन का जमाना है इसलिए मेहनत कम लगती है लेकिन पानी और डिटर्जेंट की आवश्यकता पड़ती है।

लेकीन आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे वॉशिंग मशीन (Washing Machine) के बारें में बताने जा रहे हैं जिसमें कपड़े धोने के लिए न तो पानी की जरुरत पड़ती है और न ही डिटर्जेंट की। इसके अलावा उस वॉशिंग मशीन में महज 80 सेकेंड में कपड़े अच्छी तरह से धुल भी जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस वॉशिंग मशीन के बारें में-

80 सेकेंड में बिना पानी और डिटर्जेंट के कपड़े धोने वाला वाशिंग मशीन

हम बात कर रहे हैं 80 Wash नामक कम्पनी की, जो एक ऐसी मशीन लेकर आई है जिसमें महज 80 सेकेंड में कपड़े आसानी से धुल जाते हैं। इसकी विशेषता यह है कि इसमें कपड़े धुलने के लिए न तो पानी खर्च होता है और न ही डिटर्जेंट की आवश्यकता पड़ती है। 80 Wash कम्पनी के बारें में बात करें तो यह एक स्टार्टअप कम्पनी है जिसके संस्थापक नीतिन कुमार सलुजा, वीरेंद्र सिंह और रुबल गुप्ता हैं।

किस टेक्नोलॉज़ी पर काम करती है यह वॉशिंग मशीन?

80 Wash कम्पनी द्वारा बनाई गई वॉशिंग मशीन (80 Wash Washing Machine) ISP स्टीम टेक्नोलॉज़ी पर काम करती है। इस टेक्नोलॉज़ी की मदद से यह मशीन लो फ्रिक्वेंसी रेडियो फ्रिक्वेंसी के माध्यम से गंदे कपड़ों को माइक्रोवेव की मदद से साफ करने का काम करती है। यही वजह है कि कपड़े धोने के लिए इस वॉशिंग मशीन में पानी खर्च नहीं होता है। हालांकि, कपड़ें को गीला करने के लिए 1 कप पानी की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें:- भारत में स्थित 6 मंदिर जहां गैर-हिंदुओं को नहीं है जाने की अनुमति, सिर्फ हिन्दू ही कर सकते हैं मंदिर में प्रवेश

कितने मॉडल में आई है यह वॉशिंग मशीन

80 Wash वॉशिंग मशीन में एक बार में 1 कप पानी खर्च करके 5 कपड़े धोया जा सकता है जिसमें महज 80 सेकेंड का समय लगता है। लेकिन यदि कपड़े पर अधिक दाग होंगे तो समय अधिक लग सकता है। यदि इस अनोखी वॉशिंग मशीन के मॉडल के बारें में बात करें तो इसका दो मॉडल है। मशीन का पहला मॉडल 7 से 8 kg क्षमता वाला है जिसमें दो लोगों के कपड़े को धो सकते हैं। वहीं इसका दुसरा मॉडल 70 से 80 kg क्षमता का है जिसमें कपड़े धोने के लिए सिर्फ 5 से 6 कप पानी खर्च होता है।

पानी और डिटर्जेंट दोनों की होगी बचत

इस अनोखी वॉशिंग मशीन (Washing Machine) में रूम टेम्परेचर और ड्राई स्टीम जेनरेटर लगाया गया है जो बिना डिटर्जेंट और पानी के कपड़ों से दाग और गंदगी हटाने का का करता है। इस मशीन में कपड़ों के अलावा मेटल कम्पोनेंट और PPE कीट को भी धोया जा सकता है। यदि आप भी डिटर्जेंट पर होनेवाले खर्च और पानी को बचाना चाहते हैं यह 80 Wash वॉशिंग मशीन आपके लिए कारगर साबित होगी।