Wednesday, December 13, 2023

गमले में लगने वाले पौधे जो पूरी तरह बड़े पेड़ जैसे दिखते हैं: जानिए अपने घर पर बोन्साई प्लांट्स कैसे बनाएं

बोनसाई यह नाम सुनने में जितना अजीब लगता है दिखने में यह वाकई सुंदर होता है। गमलों में छोटे-छोटे पौधों के रूप में यह हमेशा ही आपका मन मोह लेते हैं। आइए जानते हैं बोनसाई लगाने की विधि।

किस पौधे का बनाए बोनसाई?

दोस्तों बोनसाई लगाने के लिए अब किसी भी पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके इलाके में आसानी से उग जाए। इसके अलावा आप फल और फूल के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके इलाके में आसानी से उग जाता हो।

how to make bonsai plants at home

पौधों से बोनसाई की शुरुआत कैसे करें?

दोस्तों बोनसाई पौधों की अलग प्रजाति नहीं होती है उन्हें बीजों से ही उगाया जाता है। आप पौधों को बीज से उगा सकते हैं। इसके अलावा आप एयर लेयरिंग मेथड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कटिंग मेथड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने काम को आसान करने के लिए आप नर्सरी से बोनसाई मटेरियल भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- इस तरीके से टहनियों से गुलाब उगाएं, प्लास्टिक के बॉटल में भी यह पौधा आसानी से लग जायेगा

बोनसाई स्टाइल

बोनसाई का कोई फिक्स स्टाइल नहीं है इसे अलग अलग स्टाइल के तर्ज पर अलग-अलग नाम दिया गया। जैसे फॉर्मल स्टाइल, अंब्रेला स्टाइल, विपिंग स्टाइल। इसी तरीके से इन्हें अलग-अलग नाम दिए गए हैं आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए अलग अलग स्टाइल बना सकते हैं।

how to make bonsai plants at home

बोनसाई टेक्निक

बोनसाई बनाने के लिए हमें सरफेस रूट चाहिए होता है। बोनसाई की रूट रनिंग के लिए सबसे अच्छा वह गमला होगा जिसमें बहुत सारे छेद हो। इस गमले की वजह से हमें बहुत ज्यादा रुट मिल जाते हैं और हमारा बोनसाई स्टेबल हो जाता है।

पौधे लगाने की पूरी प्रक्रिया इस वीडियो में देखें

बोनसाई मिक्स

बोनसाई मिक्स का मेन इनगग्रेडिएंट है ग्रैवल ।इसके अलावा आप चाहे तो छोटे-छोटे ईट के टुकड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही जितना अपने ग्रेवल लिया है उतनी ही मिट्टी ले ले और इसका आधा वर्मी कंपोस्ट। इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले और आपका बोनसाई मिक्स तैयार है।

अब आप किसी भी पौधे को इस बोनसाई मिक्स में लगा दे और बढ़ने दे। आपका बोनसाई तैयार है।