Wednesday, December 13, 2023

बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के चलाएं ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, शानदार फीचर्स के साथ आकर्षक लुक

आजकल के युवा वर्ग के लोग को स्कूटर चलाने का बहुत शौक रहता है। और वह बिना लाइसेंस के ही सड़कों पर स्कूटर चलाते रहते हैं। जिसकी वजह से कभी-कभी उन्हें फाइन भी भरना पड़ता है। इस लाइसेंस जैसी समस्या से निपटने के लिए भारत में ऐसे 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर आ गई है जिसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। आप इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर को बिना लाइसेंस के चला सकते हैं।

यह पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत के बाजारों में काफी सस्ते दामों में मिल जाती है। जिसे आप खरीद कर बिना लाइसेंस के चला करके लुफ्त उठा सकते हैं। इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह हाई स्पीड और हाई पावर जैसे मोटर नहीं दिया गया है। इसके साथ-साथ आप इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर का ना तो इंस्योरेंस बनाने की जरुरत है और ना हीं इसे रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत पड़ती है। तो आईए जानते हैं इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन-कौन सी हैं और इसकी खासियत क्या है।

  1. Okinawa Lite:-
Okinawa Lite

भारत की यह Okinawa कंपनी ने Okinawa lite इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया है। इस स्कूटर में 250 वाट का BLDC मोटर लगा हुआ है। इसके साथ-साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 1.25KW लिथियम आयन बैटरी लैस है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph है। और इस स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर यह 60 किलोमीटर की रेंज देती है। इस Okinawa lite इलेक्ट्रिक स्कूटर ने और भी काफी सारी फीचर्स हैं। जैसे एलईडी हेट लाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलेक्टर, एलईडी तैल- लैंप और इंडिकेटर के साथ इस स्कूटर को लांच किया गया है।

यह भी पढ़ें:-आ रही है सुजुकी की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कई सारे फीचर्स के साथ अन्य कम्पनियों को देगी टक्कर

  1. Gemopai Miso Electric Scooter:-

यह कंपनी भारत में एक अलग तरह की सबसे छोटा स्कूटर बना रही है। इस स्कूटर में छोटे आकार का 48 बोल्ट और 1 किलो वाट लिथियम आयन रिमूवल बैट्री पैक लगाया गया है। इस स्कूटर की सबसे खास हुआ दिया है कि स्कूटर के आगे टेलिस्कोपिक फोकर्स और इस स्कूटर के पीछे स्प्रिंग लोड शौक observer लगाया गया है। इस स्कूटर को हॉल फिलहाल में ही भारत में लांच किया गया है इस स्कूटर की टॉक स्पीड 25 kmph है।

  1. EeVe Xeniaa:-

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों पहियों में डिश ब्रेक लगाया गया है। और इसके साथ-साथ दोनों पहिया ट्यूब लेस है। इस स्कूटर ने काफी सारी फीचर्स दिए गए हैं। जैसे इसमें USB पोर्ट LED लाइट और किलर एंट्री फीचर्स मौजूद हैं। इसके साथ-साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V और 20Ah का Li-ion बैटरी लगा हुआ है। जिसे फूल चार्ज करनी के लिए 4 घंटे लगते हैं।

EeVe कंपनी ने पिछले साल भी सितंबर में अपना एक न्यू मॉडल Xenia को लांच किया था। इस स्कूटर ने भी Li-ion की बैटरी लगी हुई थी। और इसके साथ-साथ इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर यहां 70 किलोमीटर तक चलता था। और इस स्कूटर मेधा सो भाट मोटर लगाया गया था।

  1. Hero Electric Flash E2:-
Hero Electric Flash E2

Hero कंपनी की यह Hero Electric Flash E2 स्कूटर काफी दमदार स्कूटर है। यह स्कूटर अन्य स्कूटर की तरह ही लगता है। हीरो की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W का मोटर लगाया गया है। जो 48 वोल्ट और 28Ah लिथियम आयन बैटरी से लैस है। इसकी टॉपर स्पीड 25 kmph से भी अधिक है। हीरो की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी को एक बार फूल चार्ज करने पर 65 किलोमीटर की रहने देता है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि कंपनी इस स्कूटर पर 5 साल की वारंटी देती है।

यह भी पढ़ें:-सिंगल चार्ज में देती है 80 किमी. का रेंज, 4.2 सेकेंड्स में 40 की स्पीड, TVS की iQube हैं बेहद खास

  1. Ampere Reo Elite:-

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बाकी स्कूटर की तरह ही दिशा है। इस स्कूटर में 250W काABLDC मोटर लगाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph है। और इसे एक बार चार्जर करने पर यह शॉट किलोमीटर से भी ज्यादा की रेंज देता है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि इसमें दो तरह के Lithium:-ion बैटरी और Lead-Acid बैटरी लगाई गई है। इस स्कूटर में काफी सारी यूएसबी चार्जिंग, एलईडी हेडलाइट , टेललाईट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट, डैशबोर्ड जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप इन 5 स्कूटर को बिना लाइसेंस के चला सकते हैं। यह लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।