Sunday, December 10, 2023

कानपुर स्थित वो 12 प्रसिद्ध जगह जो किसी को भी कर सकता है आकर्षित, एक बार अवश्य जाएं

कानपुर भले ही गर्मी के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां घूमने वाले जगहों की कोई कमी नहीं है। अगर आप कभी किसी काम से कानपुर जाएं तो यहां की खूबसूरती को जरूर देखें। कानपुर की खास बात यह है कि यहां की हर घूमने वाली जगह एक दूसरे से ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में अगर आप एक जगह का भी प्लान बनाए तो बाकी जगह आसानी से घूम सकते हैं जैसे अगर आप बिठूर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो साईं दरबार, सुधांशु जी महाराज, ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क, गंगा बैराज, इस्कॉन टैंपल और अटल घाट आसानी से घूम सकते हैं। ठीक उसी प्रकार अगर लाजपत नगर की साइड जा रहे हैं तो मोतीझील और जेके टैंपल घूम सकते हैं। इसके अलावा भी कानपुर में घूमने के लिए कई जगह हैं। आज हम आपको कानपुर की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाना एक खूबसूरत अनुभव देगा। – Some beautiful and historical places to visit in Kanpur.

  1. इस्कॉन टेंपल (ISKCON Temple)

कानपुर से बिठूर जाने के रास्ते पर मैनावती मार्ग पर मिलने वाला राधा-कृष्ण का इस्कॉन टेंपल बहुत ही खुबसूरत है।

ISKCON Temple has deities of radha krishna
  1. ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium)

कानपुर के सिविल लाइंस के पास स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम को कानपुर का शान माना जाता है। यहां अबतक कई मैच खेले जा चुके हैं।

Green Park Stadium is an international standards cricket stadium of kanpur
  1. कानपुर मेमोरियल चर्च (Kanpur Memorial Church)

कानपुर मेमोरियल चर्च को All Souls’ Church के नाम से भी जाना जाता है। यह कानपुर की एल्बर्ट लेन पर बना बहुत ही पुराना चर्च है।

Kanpur Memorial Church is located in kanpur all souls church known as the
  1. ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क (Blue World Theme Park)

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क मंधना-बिठूर रोड पर स्थित है। यहां की खासियत है कि गर्मी के दिनों में यहां जाने पर आपको गर्मी का एहसास नहीं होगा और वॉटर राइड्स लेने का तो अनुभव ही अलग है।

Blue World Theme Park is a fantastic water and amusement park
  1. जे के टेंपल (JK Temple)

जे के टेंपल जाने के लिए लाजपत नगर और गुमटी दोनों साइड से जा सकते हैं, जो लोग लाजपत नगर से जा रहे हैं उन्हें गुरूनानक स्कूल के आगे जाकर जेके टेंपल का गेट मिल जाएगा और गुमटी वालों को कोकोकोला क्रॉसिंग से होकर जाना पड़ेगा। इसके अलावा तीसरा रास्ता फ़ज़गंज से सीधा जाकर पड़ता है, जो जेके टेंपल के पीछे वाले गेट पर मिलता हैं।

hindu JK Temple is a unique blend of ancient and modern architecture
  1. कानपुर संग्रहालय (Kanpur Museum Library)

कानपुर संग्रहालय सिविल लाइंस, फूल बाग में स्थित है। यहां कई प्रकार के कलाकृतियां, स्मृति चिन्ह् प्रदर्शनी में रखे गए हैं। यह उन महापुरषों का इतिहास बताते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजों से संघर्ष किया था। साथ ही यहां पर ब्रिटिश समय का एक ऐतिहासिक तोप भी है।

Kanpur Museum Library is the official museum in kanpur
  1. राम जानकी मंदिर (Ram Janki Mandir)

राम जानकी मंदिर कानपुर की बर्रा सब्जी मंडी में बर्रा वर्ल्ड बैंक के पास स्थित है। यह मंदिर 250 साल से भी ज्यादा पुराना है।

Ram Janki Mandir is a hindu temple
  1. बिठूर घाट (Bithoor Ghat)

बिठूर घाट कानपुर का तीर्थस्थल में से एक है। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है। यही वह पवित्र जगह हैं जहां से रानी लक्ष्मी बाई का बचपन जुड़ा है। साथ ही इसी जगह भगवान राम ने सीता का त्याग किया था, जिसके बाद महर्षि वाल्मीकि ने रामायण लिखी थी। बिठूर में आज भी सीता की रसोई और हवनकुंड भी देखने को मिल सकता है।

Bithoor Ghat is a place of great religious of uttarpradesh
  1. कानपुर सेंट्रल (Kanpur Central)

कानपुर सेंट्रल भारतीय रेलवे की नॉर्थ सेंट्रल रेलवे शाखा के अन्तर्गत आने वाला रेलवे स्टेशन है। हावड़ा जंक्शन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बाद कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन दुनिया का तीसरा बिजी रेलवे स्टेशन माना जाता हैं।

Kanpur Central is a central and junction railway station in the city of kanpur
  1. सुधांशु जी महाराज आश्रम (Sudhanshu Ji Maharaj Ashram)

बिठूर में स्थित सुधांशु जी महाराज आश्रम आकर्षण का केंद हैं। इसकी स्थापना सुधांशु जी महाराज ने की थी। आश्रम के बीच में एक खूबसूरत मंदिर भी है, जिसमें भगवान श्री कृष्ण, शिवजी, हनुमानजी, मां पार्वती, राधा रानी की ख़ूबसूरत मूर्तियां हैं। लोगों की माने तो यहां जाने के बाद आपको कैलाश पर्वत पर होने का एहसास होगा।

Sudhanshu Ji Maharaj Ashram is the popular tourist attraction in kanpur
  1. साईं दरबार बिठूर (Sai Darbar Bithoor)

मंधना-बिठर रोड पर स्थित साईं दरबार में अक्सर साईं बाबा के भक्तों की भीड़ जमा रहती है। यहां जाकर आप शांति और सुकून का एहसास कर सकते हैं। साथ ही गौशाला चौराहे पर भी साईं बाबा का दरबार है।

Sai Darbar Bithoor is located in kanpur
  1. मोतीझील (Moti Jheel)

अगर आप मोतीझील की खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं, तो शाम के समय यहां जाए क्योंकि यहां पर कई सारे पार्क हैं, जहां आप ठंडी-ठंडी हवा ले सकते हैं। साथ ही बोटिंग भी कर सकते हैं। शाम को मोतीझील का नज़ारा देखने का कुछ अलग ही अनुभव हैं।
– Some beautiful and historical places to visit in Kanpur.