Wednesday, December 13, 2023

BCCI का ऐतिहासिक फैसला, अब महिला क्रिकेटरों को मिलेगी पुरूषों के बराबर मैच फीस

बीसीसीआई (BCCI) द्वारा एक ऐसी घोषणा हुई है जो बहुत अच्छी है। उन्होंने क्रिकेटरों की वेतन के ऊपर एक फैसला सुनाया है। पहले पुरुषों के लिए मैच फीस अधिक हुआ करती थी और महिलाओं की कम। लेकिन अब इस घोषणा द्वारा ये उम्मीद किया जा रहा है मैच फीस समान मिलेगी। इस बात की जानकारी ट्विटर हैंडल द्वारा मिली है।

ट्वीट द्वारा मिली जानकारी

जय शाह जो बीसीसीआई के सचिव हैं उन्होंने ट्वीट करके या जानकारी दी है कि अब पुरूष और महिलाओं को क्रिकेट का बराबर फीस दिया जाएगा। वनडे, टेस्ट एवं टी ट्वेन्टी हर मैच की फीस अलग होगी। उम्मीद है ये खबर महिला क्रिकेटर्स के लिए काफी सुनहरा और खुशनुमा है।

बढ़ेगा आत्मसम्मान

समानता के अधिकार के तहत उठाया गया ये कदम बेहद शानदार है। इस शानदार कदम से महिला क्रिकेटर्स का आत्मसम्मान बढ़ेगा तथा अन्य महिलाएं इस फील्ड की तैयारी में आने के लिए जागरूक भी होंगी। जो लड़कियां क्रिकेट प्रेमी होंगी या क्रिकेट की तैयारी कर रही होंगी उन्हें भी इससे काफी खुशी मिली होगी।

यह भी पढ़ें:-विदेश की नौकरी छोड़ मनीषा बना रही हैं मिट्टी के घर, गोबर-गौमूत्र और नीम से तैयार करती हैं दीमक प्रूफ ईंटे

लिखी ये बात

जय शाह ने ट्वीट में यह लिखा कि “मुझे यह घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है कि बीसीसीआई भेद भाव से निपटने की दिशा में पहला ठोस कदम उठाया है। हम अपने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए वेतन इक्विटी लागू कर रहे हैं। अब पुरुष और महिला क्रिकेटर दोनों को के लिए मैच फीस समान होगी। क्योंकि हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें:-आर्टिस्ट ने एक साथ बना डाला 15 बड़ी-बड़ी हस्तियों की तस्वीर, प्रभावित होकर आनंद महिन्द्रा ने कही ये बात..

मिटेगी भेदभाव की भावना

अगर हम पहले की बात करें तो पहले की नीति में महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों के बीच में काफी अंतर था। जहां पुरुषों का वेतन ज्यादा था वही महिलाओं का वेतन कम था। यह निर्णय बेहद अच्छी है साथ ही इससे भेदभाव की भावना भी दूर देखते हुए नजर आ रही है।