Sunday, December 10, 2023

दिसंबर में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ये हैं भारत की पर्फेक्ट जगहें, खुबसूरती मन मोह लेंगी

साल 2022 को खत्म होने में अब महज एक माह का समय बच गया है अर्थात अब कुछ ही दिनों में दिसंबर का महीना आ जाएगा। इस महीना लोगों के बीच क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टिया सेलिब्रेट करने के लिए मशहूर है। इयर- एंड अर्थात दिसंबर माह के लास्ट दिनों में लोग अलग-अलग जगहों पर जाकर क्रिसमस और नया साल सेलिब्रेट करना चाहते हैं और इस वजह से टूरिस्ट प्लेसेज पर एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है।

ईयर एन्ड में यदि आप भी कहीं बाहर घुमना चाहते हैं तो यिया आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए कुछ ऐसी मनमोहक और बेस्ट जगहें लेकर आए हैं जो दिसंबर के महीने में घुमने के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

दिसंबर में घूमने के लिए ये रहीं बेस्ट जगहें-

औली (Auli)

उत्तराखंड में स्थित औली को घूमने के लिए बेस्ट जगह मानी जाती है। इतना ही नहीं औली की खुबसूरती इतना मनभावन है कि इसे मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। ऐसे में यदि पर्यटक दिसंबर के महीने में यहां घूमने के लिए जा रहे हैं तो उन्हें वहां कई सारी एक्टिविटीज करने का अवसर मिलेगा। बहुत अधिक बर्फबारी होने के कारण यहां बर्फ से ढके पहाड़ मन को एक अलग ही आनन्द प्रदान करते हैं।

Best tourists destination for winter season and month of December

मनाली (Manali)

मनाली के बारें में कौन नहीं जाता, यह जगह किसी पहचान की मोहताज नहीं है। वैसे तो किसी भी सीजन में यह जगह काफी मनमोहक लगता है लेकिन सर्दियों के मौसम में इसकी खुबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ बर्फ की चादर ओढ़े बेहद लुभावना दिखाई देते हैं।

Best tourists destination for winter season

यह भी पढ़ें:- इन टिप्स को अपनाकर घर पर भी उगा सकते हैं बादाम का पौधा, जानिए घर पर बादाम उगाने की विधि

अलेप्पी (Allepey)

हम सभी जानते हैं कि केरल को पिक्चर्स के लिए पर्फेक्ट डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं केरल में स्थित अलेप्पी को वहां के बैकवॉटर हाऊसबोट के लिए जाना जाता है। कई लोगों की दिली तमन्ना होती है कि वे हाऊसबोट में रात गुजारे। यदि आप भी अपने इस सपने को पूरा करना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए पर्फेक्ट साबित होगी।

Best tourists destination for winter season

तवांंग (Tawang)

बहुत सारे लोग वेकेशन के लिए हमेशा अलग-अलग जगहों पर जाना चाहते हैं। ऐसे में आपके लिए नार्थ ईस्ट की जगहें सही साबित होंगी। नॉर्थ ईस्ट में स्थित तवांग एक ऐसी जगह है जिसकी सुन्दरता देख वहीं के होकर रह जाएंगे। इसके अलावा वहां आपको एक से बढक़र एक बुद्धिष्ट मोनेस्ट्री भी मौजूद हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

गोवा (Goa)

गोवा जाना लोगों का सपना होता है। यदि गोवा आपका भी ड्रीम डेस्टिनेशन है तो वहां जाने के लिए दिसंबर का महीना सही साबित होगा। वहां क्रिसमस और न्यू ईयर को बहुत ही अच्छे और धूमधाम से मनाया जाता है। इन सेलिब्रेशन के दौरान वहां एक अलग ही वाइब्स आती है।

Best tourists destination for winter season and month of December

पुदुचेरी (Puducherry)

पुदुचेरी को मनभावन लैंडस्केप के लिए जाना जाता है। इसके अलावा वहां भारत की पारंपरिक सभ्यता के साथ-साथ फ्रेंच आर्किटेक्चर भी देखने को मिलेगा। यदि आप शांतिप्रिय हैं और सुकून के साथ घूमने का शौक रखते हैं तो यह जगह आपके लिए पर्फेक्ट है। यहां आप बहुत ही आराम और आनंद के साथ अपना वेकेशन इन्जॉय कर सकते हैं।

ये कुछ ऐसी जगहें हैं जो आपके ईयर-एंड को यादगार बना देंगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लाइक तथा शेयर जरुर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए The Logically के साथ बने रहें।