Aby Baby is doing business of cosmetic items from donkey milk

आज के युग में हर व्यक्ति की स्वयं का व्यापार स्थापित करने की इच्छा होती है। अब यह तथ्य थोड़ा भिन्न है कि प्रत्येक व्यक्ति का दृष्टिकोण अलग होता है, लेकिन सभी यही ख़्वाहिश रखते हैं कि ग्राहक हमेशा नए और आशाजनक विकल्पों का चयन करें। यह बात खासकर तब लागू होती है, जब स्वास्थ्य और सुरक्षा जैसे पहलुओं की बात हो।

दुग्ध उत्पादों में प्रतिस्पर्धा अधिक है क्योंकि इसमें बहुत सी मौजूदा कंपनियां काम कर रही हैं। वहीं एक शख़्स ने गाय, बकरी या भैस के दूध के बजाए, गधे के दूध का उत्पादन शुरू कर सफलता की इबादत को लिखा है।

गधे के दूध से शुरू किया व्यापार

जैविक सौंदर्य उत्पादों को बनाने के लिए गधे के दूध का उपयोग कर सफलता हासिल करने वाले व्यक्ति एबी बेबी (Aby Baby) हैं। जिन्हें उद्यमी बनने की प्रेरणा उनके लंदन से लौटे उनके एक मित्र से मिली। (business of donkey milk)

Aby Baby is doing business of cosmetic items from donkey milk

इस यात्रा की शुरुआत बाइबिल के शब्दों से हुई जिसमें लिखा था कि “यीशु होसाना के दिन एक गधे के ऊपर यरूशलेम शहर में प्रवेश कियें।” एक अन्य बाइबिल चरित्र अय्यूब के पास 1,000 गधे (जेनी) थे। एबी बाइबल का सच्चा विश्वासी होने के नाते हमेशा सोचते थे कि यीशु ने अपने भव्य प्रवेश के लिए एक घोड़े को क्यों नहीं चुना, या अय्यूब ने जेनी क्यों पाले? तब से उन्होंने इस बात पर अमल कर स्वयं का कार्य करने का निश्चय किया। बाईबल में जिस गधे की बात की है, वह गधा मादा थी, तब उन्होंने सोचा कि वह आखिर नर गधों का चयन क्यों नहीं किये? अगर नर होता तो सामान ढोने के कार्य आता। (business of donkey milk)

यह भी पढ़ें :- इंदौर का ‘जॉनी हॉट डॉग: कभी चाय बेचने से शुरुआत हुई थी, आज करोड़ों रुपये का टर्नओवर है

तब उन्हें गधे और उसके दूध के लाभों के बारे में अधिक जानने की उत्सुकता हुई और एबी ने साल 2006 में अपना उद्यमशीलता अभियान शुरू किया। एबी ने दूध के बारे में शोध करने में लगभग 10 साल बिताए और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मिस्र की एक रानी ने कभी सुंदर दिखने के लिए गधे के दूध का इस्तेमाल किया था। यहीं पर उन्होंने गधे के दूध से सौंदर्य उत्पाद बनाने की अवधारणा पर विचार किया फिर वह अपने कार्य मे लग गये। (business of donkey milk)

हालांकि कार्यों के शुरुआती दौर में उन्हें घाटा हुआ क्योंकि मार्गदर्शन के लिए कोई नहीं था लेकिन एक उद्यमी हमेशा अपनी गलतियों से सीखता है और ऐसा ही एबी ने किया। आज उनके पास 23 गधे हैं, जिनमें से 20 जेनी हैं। (business of donkey milk)

एबी ने अपने घर के बगल में एक फार्म बनाकर शुरुआत की, जिसके माध्यम से उन्होंने सौंदर्य क्रीम, शैंपू, बाथ वॉश आदि जैसे कॉस्मेटिक उत्पाद बनाए। यह व्यवसायिक विचार एक तरह की पहल है क्योंकि गधे के दूध से उत्पाद बनाना केवल विदेशों में ही जाना जाता है। (business of donkey milk)

Aby Baby is doing business of cosmetic items from donkey milk

जैसे ही एबी ने छोटे पैमाने पर शुरुआत की। उस वक़्त उनके ग्राहक उनके परिवार, दोस्त और पड़ोसी थे। जिन्होंने कहा कि उनके निर्मित उत्पाद वास्तविक है। त्वचा के लिए फायदेमंद हैं और वे परिवर्तनों को नोटिस कर काफी खुश भी हैं। गधे के दूध के उपयोग के लिए यह भी कहा गया है कि यह बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। (business of donkey milk)

व्यवसाय विकास में अगले कदम के रूप में एबी ने इस पहल को ऑनलाइन करने का फैसला किया और गधे के दूध से बने सौंदर्य उत्पादों को बेचने के लिए अपनी ऑनलाइन वेबसाइट डॉल्फिनिबा डॉट कॉम(dolphiniba.com) की शुरुआत की। उनके सफल उत्पादों में से एक डॉल्फिन आईबीए है। (business of donkey milk)

जेनी 80,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की कीमतों में उपलब्ध है। उसी तरह दूध महंगा होने के कारण इसकी कीमत 5000 से 6000 रुपये प्रति लीटर है। एबी ने व्यापार करने के पारंपरिक तरीकों के लिए एक ऑफ ट्रैक स्थापित किया है क्योंकि भविष्य में नवीन और नए विचारों को सफल किया जा सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here