Thursday, February 2, 2023

सिंगापुर से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की, सङक किनारे चलाती हैं ढाबा: अमन हुंडाल

काम कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता। अगर हम लोग किसी भी काम को लगन के साथ करते हैं तो आगे चलकर उसी में सफलता मिलती है। पहले के लोगों में सोंच कुछ अलग थी। लोग सोचते थे कि जो व्यक्ति अगर अपने घर से शहर या फिर देश से बाहर जाकर पढ़ाई किया है वह कोई बड़ी कंपनियां या फिर खुद का बड़ा व्यवसाय करेगा परंतु अब युवाओं का सोच बदल चुकी है।

आज सोशल मीडिया के माध्यम से हमलोगों ने ऐसे कई वीडियो या फिर तस्वीर देखी है जिसमें युवा अपने काम को लेकर काफी अग्रसित हैं जिसमें ग्रेजुएट चायवाली, एमबीए चायवाला जैसे और भी कई उदाहरण हैं। युवा अच्छी खासी डिग्री हासिल करके इस काम को कर रहे हैं और इससे लाखों की कमाई भी कर रहे हैं। वैसे ही आज सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़की सिंगापुर से होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर के सड़क के किनारे ढाबा चला रही है। आईए जानते हैं इस ढाबे वाली के बारे में…

अमन हुंडाल (Aman Hundal)

अमन हुंडाल पंजाब के मोहाली की रहने वाली हैं। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने शहर से की जिस के बाद आगे चलकर होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए सिंगापुर चली गई। सिंगापुर से अपनी पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद इन्होंने ना तो किसी बड़ी होटल में काम किया यहां तक कोर्स करने के बाद वह वापस अपने देश लौट आईं। यहां आने के बाद अमन ने मोहाली के सड़क किनारे अपना एक ढाबा स्टार्ट किया जो कि कुछ दिनों में काफी फेमस हो गया वीडियो में अमन बताती है कि वे जो खाना लोगों को खिलाती है वह पूरी तरह घर की तरह ही खाना होता है। इसके साथ-साथ वह जो प्लेट का इस्तेमाल करती हैं वह इको फ्रेंडली होती है। वह कहती हैं कि मैं प्रतिदिन 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक सड़क किनारे ढाबा लगाती हूं परंतु खाने की तैयारी सुबह 6 बजे से ही करती हूं जिसमें अमन अपने साथ तीन और लोगों को काम पर रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें:-मिट्टी के नीचे उगता है झारखंड का यह खास सब्जी रूगङा, 1 किलो की कीमत हजार रुपए तक

अमन कहती है कि हमने होटल मैनेजमेंट का कोर्स विदेशों में जरूर किया है परंतु खाना बनाने का गुण अपनी मां से सीखा है। आज मेरे ढाबा एक प्लेट खाने की कीमत 60 रुपया से 80 रुपया तक है। प्रत्येक दिन खाने का मेन्यू बदलता रहता है। लोग मेरे इस दावे ढाबा के खाना को काफी पसंद करते हैं।

वीडियो देखें:-👇👇

जो डर गया वो मर गया

अमन हुंडाल बताती है कि अपने काम में कभी शर्म नहीं करना चाहिए। काम कैसा भी हो छोटा या बड़ा उसे पूरी लगन और मेहनत के साथ करना चाहिए। जहां तक महिलाओं की बात की जाए तो वो अपने हुनर यानी खाना बनाकर आसानी से अपना खर्च निकाल सकती हैं परंतु ऐसे कुछ महिलाएं हैं कि इस काम को करने में काफी संकोच करती हैं लेकिन अपने काम में कभी संकोच नहीं करना चाहिए क्योंकि ‘”जो डर गया वो मर गया”। इसलिए अपने काम के प्रति हमेशा अग्रसित रहना चाहिए और उसे लगातार करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-एक खबर ने बदल दिया जीने का मकसद, जीवनदायिनी समूह के जरिए बचा चुके हैं 10 हजार लोगों की जानें

वीडियो पर लोगों ने किया कमेंट्स

अमन हुंडाल के इस ढाबे का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस पर लोगों ने खुलकर के तरह-तरह के कमेंट्स भी किए हैं। एक यूजर्स सुप्रिया ने कमेंट करते हुए कहा है कि यह नया भारत है जिसमें कोई भी शख्स को अपने काम को करने में शर्म नहीं करना चाहिए। इसका कई उदाहरण है जिसमें “एमबीए चायवाला”। एक और शक्स ने कमेंट में लिखा है कि इस बहादुर लड़की को भगवान रक्षा करें। यह ढाबा क्वीन अपने काम में काफी परिश्रम कर रही हैं। सड़क किनारे काम करना कोई आसान काम नहीं है। वहीं एक और शख्स ने तारीफ करते हुए कमेंट्स किया है कि बिना किसी डर के अपने काम को कर रही हैं। इस तरह और भी कई लोगों ने तारीफ करते हुए वीडियो पर कमेंट्स किया है।