Tuesday, May 24, 2022

Creativity: बेकार और गन्दे जगहों पर बनी ऐसी खूबसूरत कला आपको अचम्भित कर देगी, देखें इस Super Artist की धांसू कला को

आज का युग क्रिएटिविटी का है। हर क्षेत्र में क्रिएटिविटी के जरिए लोग अपने हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं। हम विज्ञान की बात करें या फिर कला की, हर क्षेत्र में नई-नई तरह की क्रिएटिविटी भरी पड़ी है। आर्ट ड्राइंग, पेंटिंग, चित्रकारी का क्षेत्र भी अपने आप में एक विस्तृत क्षेत्र है। पेंटिंग बनाकर लोग अपनी काबिलियत को बखूबी दर्शा रहे हैं।

पेंटिंग और अपनी सोच के हुनर से आप पुरानी और बेकार की चीजों को बेहद आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं। आप पेंटिंग से किसी भी आम चीज को खास बना सकते हैं।

आज इस खास पेशकश में हम आपको कुछ तस्वीरें दिखाएंगे जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा। है तो यह तस्वीर लेकिन दिखने में यह तस्वीर नहीं बल्कि कोई सचमुच की चीजें लगेंगी, मानों इन तस्वीरों में किसी ने जान डाल दिया हो।

आज हम तस्वीरों के माध्यम से या दिखाएंगे कि आप अपनी पेंटिंग्स के माध्यम से किसी भी आम चीज को किस तरह बेहद खास बना सकते हैं। आइए देखें…

सड़क पर बने नाले के चेंबर को देखें। यह चेंबर कोई खास नहीं है बल्कि इसके चारों ओर मगरमच्छ की पेंटिंग बनाकर इसे आकर्षक बना दिया गया है जो राह चलते किसी भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकता है।

ईट से बने इस रास्ते को देखिए एक ईंट पर कलरफूल पेंसिल से एक छोटे चूहे और सीढी बना दिया गया है। मानों एक चूहा अपनी बिल में से निकलकर सीढ़ी के माध्यम से ऊपर आ रहा है।

सड़क के बीचों-बीच बने इस नाले के चेंबर को देखिए इसके एक तरफ है खरगोश की आकृति बनाई गई है सड़क पर इस तस्वीर को देखकर यह प्रतीत होता है कि जैसे एक खरगोश बिस्किट खा रहा है।

सड़क पर बने नाली के एक और चेंबर को इस तस्वीर में देखें। इसमें चेंबर के दोनों ओर से नीचे की ओर एक बाल्टी नुमा आकृति चित्रित की गई है और उसके अंदर एक मछली बनाई गई है। ऐसा लगता है कि पानी की कोई एक बाल्टी है जिसमें एक मछली है।

दीवाल में बने इस गड्ढे को देखिए पेंसिल के माध्यम से इस गड्ढे में एक जानवर की आकृति बना दी गई है ऐसा लगता है कि दीवाल में से एक जानवर अपना मुंह निकालकर बाहर की ओर देख रहा है।

सड़क के दरार में उगी घास के ऊपर और नीचे इस तरह की आकृति रेखांकित की गई है जैसे लगता है कि एक जुड़ें ने हरे रंग के कपड़े पहन रखे हैं और वह आराम से लेटा हुआ है।

सड़क पर उगी घास के नीचे एक बच्चे की चित्र बना दी गई है इस चित्र में यह प्रतीत होता है कि एक बच्चा खड़ा है जिसके बाल बिखरे हुए हैं।

पैदल चलने वाले पथ पर घास की एक पूछनुमा पतली आकृति पहले से बनी हुई थी जिसके आगे एक गिरगिट बना दिया गया है। इस पूरी तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है कि मानो सामने से एक गिरगिट आ रहा हो।

समतल सड़क पर पेंसिल के माध्यम से ऐसी आकृति बना दी गई है जैसे लगता है कि सड़क के नीचे से मुंह बाहर निकाल कर एक जानवर बाहर की ओर देख रहा है।

इस पंप सेट को देखिए इसमें आपको दो तस्वीरें दिखाई गई हैं एक पहले की और दूसरे इसे पेंटिंग के बाद की। पहले की तस्वीर में कुछ भी खास चीज देखने वाली नहीं है लेकिन उसी को जब अपनी सोच के माध्यम से बेहतरीन पेंटिंग के द्वारा बनाया गया है जो काफी शोभनीय लग रहा है।

बाहर लगे इस दोनों माइक को देखिए। दोनों तस्वीरें स्पष्ट रुप से दिखाई दे रही हैं। एक जो सिंपल माइक लगा हुआ है और दूसरी उसे पेंटिंग के माध्यम से इस तरीके से आकर्षक बना दिया गया है जो किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकती है।

मकान में लगे खिड़की को पेंटिंग के माध्यम से एक बेहद ही आकर्षक रूप दिया गया है तो देखने में बहुत खूबसूरत प्रतीत हो रहा है।

दीवार पर लटके चलते बालों के ऊपर की ओर एक खूबसूरत आकृति बनाई गई है जो सच में बहुत प्यारा लग रहा है।

दीवार पर लटके इसको देखिए जिसके एक और एक सिगार पीता हुआ शख्स की का कीर्ति बनाया गया है और उसका हाथ है इस ऐनक में सटा दिया गया है। देखने में ऐसा लगता है कि एक शख्स ऐनक को अपने हाथ में लिए हुए है।

सड़क पर खींचे हुए उजली लाईन वाली निशान के पहले एक काले रंग से एक आदमी की आकृति बनाई गई है जिसके बाद ऐसा लग रहा है कि वह आदमी अपने हाथ में तलवार लिए हुए है।

घर के बाहरी हिस्से में एयर कंडीशन का मशीन जिसमें पंखियां लगी होती हैं उसे अक्सर देखा जाता है। कलाकारी के माध्यम से उसे पेंट करके एक ऐसी बनावट की गई है जिसे तस्वीर में बखूबी देखा जा सकता है।

कई बार सङक या अन्य जगह पर ढलाई करते वक्त कहीं-कहीं थोड़ी सी गोलनुमा जगह छोड़कर ढलाई कर दी जाती है ताकि उसमें पेड़ या पौधे लगाए जाएं। इस जगह को पेंटिंग के माध्यम से एक खूबसूरत रंगोली की तरह बनाया जा सकता है।

घर में बने पानी के चेंबर को कुछ इस तरह खूबसूरत बना सकते हैं चारों तरफ कुछ इस तरह की आकृति बनाकर उसे आकर्षक बनाया जा सकता है।

इस तस्वीर को गौर से देखिए जैसे बाहर की ओर एक पाइप डाली गई है। इसमें एक बच्चे की तस्वीर इस तरीके से बनाई गई है जैसे लगता है कि वह बच्चा इस पंप में मुंह से हवा भर रहा है। यह तस्वीर बिल्कुल ही जीवंत दिखाई देती है।

दीवाल पर बने खिड़की के जाली के ऊपर और नीचे इस तरीके से पेंटिंग की गई है। ऐसा लगता है कि लोहे का एक पिंजड़ा स्टैंड पर खड़ा है उसके ऊपर एक पक्षी बैठी हुई है।

घर के बाहर निकले हुए सीवर के पाइप को देखिए इसके चारों तरफ किस तरीके से एक फूल बना दिया गया है जो देखने में एक बेहद आकृति मालूम पड़ती है।