Sunday, October 24, 2021

एक प्लास्टिक टूल से बन सकता है ऐसा खूबसूरत चूल्हा: वीडियो देख यह आसान तरीका सीखिए

भारत को एक जुगाड़ू देश कहा जाता है। यहां हर छोटे बड़े काम जुगाड़ से होते हैं। एक ऐसा ही अविष्कार छोटे से बैठने वाले स्टूल से सिमेंटेड चूल्हा बनाना भी है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे मुमकिन है, तो आज हम बताएंगे कि कैसे छोटे से स्टूल से सिमेंटेड चूल्हा बनाया जा सकता है?-make cemented stove from plastic stool

बैठने वाले स्टूल से बना सकते हैं सिमेंटेड चूल्हा

सिमेंटेड चूल्हा बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटा सा स्टूल लें। उसके चारों तरफ फोम के तख्ते रख कर टेप के सहारे उसे अच्छी तरह से घेर दें। उसके बाद एक बर्तन में बालू और सीमेंट का पेस्ट तैयार कर लें।

Beautiful firewood stove

अब कर दें स्टूल को उल्टा

उसके बाद स्टूल को उल्टा कर दें और उसकी पेंदी में बालू की एक हल्की सी परत बिछा दें और केले के पेड़ का गोलनुमा तना का छोटा टुकड़ा काटकर उसके बीच में रख दें।

इस तरह बनाए स्टूल से सिमेंटेड चूल्हा

स्टूल के एक तरफ फोम का तख्ता रख दें, जो चूल्हे के मुंह का काम करेगा। अब स्टूल के अंदर वाले भाग को मोबिल से ब्रश कर दें, जिससे सीमेंट ना सटे। उसके अंदर रखें केले के तने के तीनों तरफ बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दें।

प्लास्टिक टूल से स्टोर बनाने की पूरी प्रक्रिया वीडियो में देखें –

अब रखें लोहे की जाली

उसके बाद जहां केला का तना रखा गया है, उसके ऊपर एक हल्का फोम का तख्त डाल दें और उसके ऊपर लोहे की एक जाली रख दें। -make cemented stove from plastic stool

सिमेंटेड चूल्हा बनाने की प्रक्रिया

अब केले पर रखे फोम के तख्ते को छोड़कर चारों तरफ जाली के ऊपर बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दें। उसके बाद एक बड़ा आकार का मोटा तख्त नीचे रखे तख्ते के ऊपर रख दें। इसके चारों तरफ फोम का छोटा-छोटा टुकड़ा डाल दें।

Beautiful firewood stove

कोनों पर भरें बालू और सीमेंट

अब इसके चारों कोने पर बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दे। उसके बाद लोहे के कांटेनुमा छोटे और पतले रॉड घोंप दें, जिससे जाली की पकड़ मजबूत रहे।

अब धीरे-धीरे जितने भी फोम के तख्त हैं सभी को निकाल दें और टूल को सीधा करके स्टूल को उस ढांचे से अलग कर दें।

सिमेंटेड चूल्हा पर इस तरह बनाए उचकन

अब केले के तने को भी काट कर निकाल लें और उसके चारों कोने पर बर्तनों को अटकाने के लिए उचकन देने के लिए कागज का शंकु कार छोटी कटोरी जैसा बना एक आकृति लेकर उसमें सीमेंट और बालू का पेस्ट भर दें। उसे चारों कोनों पर रख दें और कागज को धीरे-धीरे हटा लें।

अब आपका सिमेंटेड चूल्हा खाना बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। -make cemented stove from plastic stool