Tuesday, May 24, 2022

कई बिमारियों को दूर करने में मददगार हैं मेथी के पत्ते, जान लीजिए इसके गुणों और फायदों को

भारत में मेथी (Fenugreek) एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी है। भूमध्यसागरीय क्षेत्र, दक्षिणी यूरोप और पश्चिमी एशिया के कुछ हिस्सों में मेथी की उत्‍पत्ति मानी जाती है। लोग ना केवल मेथी के पत्ते बल्कि उसके दानों का भी इस्‍तेमाल करते है। भारत के ज्यादातर घरों में मेथी के पत्तों का सेवन साग, सब्जी के तौर पर किया जाता है। आपको बता दें कि मेथी के पत्ते भी उसके दानों की तरह हीं दवा का काम करता है। – Fenugreek leaves are very beneficial for our health.

मेथी के पत्ते सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

मेथी के पत्तों का सेवन डायबिटीज और हार्ट सहित कई और बीमारियों में बेहद फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मिनरल्स और जस्ता जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको मेथी के पत्ते से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे, साथ ही यह बताएंगे कि यह किन-किन बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं। – Fenugreek leaves are very beneficial for our health.

Benifits of Fenugreek leaves

• हरी मेथी के पत्ते टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी नॉर्मल रहता है।

Benifits of Fenugreek leaves

• मेथी के पत्ते शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट प्रॉब्लम का खतरा भी कम होता है।

Benifits of Fenugreek leaves

यह भी पढ़ें :- कब्ज, गठिया और फटी एड़ियां समेत कई तरह के बिमारियों से मिलता है छुटकारा, जानिए अरंडी के तेल के 15 फायदे

• मेथी के पत्तों में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को ठीक रखता है, जिससे कब्ज जैसी दिक्कत नहीं होती ।

Benifits of Fenugreek leaves

• हाई ब्लड प्रेशर में भी मेथी के पत्ते फायदा पहुंचाते हैं। दरसल गैलेक्टोमनैन और पोटैशियम की मौजूदगी ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करती है।

• वजन कम करने में भी मेथी के पत्ते मदद करते हैं।

Benifits of Fenugreek leaves

• अपच, कब्ज और पेट में अल्सर और आँतों में सूजन की दिक्कत में मेथी के पत्ते फायदा करते है ।

• मेथी के पत्तों के सेवन से शरीर में इंफ्लेमेशन के स्तर में कमी आती है, जिससे खांसी, ब्रोंकाइटिस, एक्जिमा जैसे रोगों से लड़ने में आपके शरीर में मदद मिलती है।

• मेथी के पत्तों का सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है।

• मेथी के पत्ते का लगातार सेवन करने से ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन में मदद मिलती है।

• मेथी के पत्तों का एक चम्मच रस रोजाना पीने से पेट के कीड़े खत्म होते हैं।

Benifits of Fenugreek leaves

मेथी के पत्ते आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें । – Fenugreek leaves are very beneficial for our health.