Thursday, August 18, 2022

मॉनसून के मौसम में घूमने के लिए देखें सबसे परफेक्ट जगह, महज 5000 के खर्च में सब निपट जाएगा

मॉनसून के मौसम (Monsoon Season) में प्रकृति की सुन्दरता और हरियाली बेहद खुबसूरत और आकर्षक लगती है। इसलिए घूमने के शौकीन लोग बारिश के मौसम में वैसे डेस्टिनेशन की तलाश में रहते हैं जहां बारिश की बूंदें उनके पल को यादगार बनाने के साथ-साथ सुकून का भी एहसास दें। उमड़ते बादलों को देखकर हर किसी का दिल झूम उठता है और सभी सैर-सपाटे करना चाहते हैं। ऐसे में यदि आप भी बारिश की सुहानी बूंदों से प्यार करते हैं और बारिश के मौसम में प्राकृतिक सुन्दरता का आनन्द उठाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे बेस्ट डेस्टिनेशन लेकर आएं हैं, जो बजट फ्रेंडली होने के साथ ही बेहद आकर्षक भी है।

ये हैं वे जगहें जहां आप महज 5 हजार रुपये प्रति व्यक्ति के खर्च में मॉनसून के मौसम का भरपूर मजा ले सकते हैं। Budget Friendly Tourist Destination for Monsoon Season.

उत्तराखंड (Uttrakhand) के आसपास की आकर्षक जगहें

यदि आप मॉनसून में प्राकृतिक के बीच बारिश की बूंदों का आनन्द उठाना चाहते हैं तो उत्तराखण्ड आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा। यहां कई पहाड़ी स्थल मौजूद हैं जहां की प्राकृतिक सुन्दरता में मॉनसून के मौसम में चार चान्द लग जाता था। उत्तराखंड में आप देहरादून, मसूरी, लैंसडाउन, अल्मोड़ा और रानीखेत की सैर कर सकते हैं। यहां खाने और रहने के लिए अधिक खर्च भी नहीं होता है।

uttrakhand is budget friendly tourist destination in monsoon season

मॉनसून में दिल्ली (Delhi) के आसपास की बेस्ट जगहें

दिल्ली-NCR में रहनेवाले लोग अधिक दूर का सफर तय न करके उत्तरप्रदेश की कई जगहों पर घूमने का आनन्द उठा सकते हैं। बारिश के मौसम का लुत्फ उठाने के लिए वृन्दावन, बरसाना, ब्रज भूमि मथुरा और गोकूल जैसे जगहों की खुबसूरती का भरपूर मजा ले सकते हैं। बारिश के मौसम में आगरा एक्सप्रेस से यहां की यात्रा तय करना अपने आप में बेहद आनन्ददायी होता है। यहां भी आप बहुत कम खर्चे मे ही रहने और खाने के साथ-साथ साईटसीइंग भी कर सकते हैं। (Best Budget Friendly Tourist Destination for Monsoon Season)

 budget friendly tourist destination in monsoon season near delhi

यह भी पढ़ें :- मात्र 8000 रूपये में करें पूरे परिवार के साथ इन रमणीय स्थलों का भ्रमण

मुम्बई (Mumbai) के आसपास की जगहें जहां ले सकते हैं मॉनसून का मजा

आजकल लोगों अपनी रोजमर्रा के जीवन में इस कदर उलझ गए हैं कि काम के बोझ ने उन्हें दबा दिया है। ऐसे लोगों को विकेंड पर जरुर जाना चाहिए, इससे उनका मूड फ्रेश होने के साथ-साथ कुछ पहल प्रकृति के साथ भी व्यतीत कर सकेंगे। यदि आप मुम्बई और पूणे के रहनेवाले हैं तो बारिश की पानी का जलजमाव से दूर हटकर मॉनसून का लुत्फ उठाएं। इसके लिए आप लोनावला, खंडाला, तपोला, भीमशंकर, महाबलेश्वर और माथेरन की सैर पर जा सकते हैं। इन जगहों पर हरियाली का ऐसा अद्भूत नजारा देखने को मिलेगा जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। रोड ट्रिप या ट्रेन से यात्रा करके आप बहुत ही कम समय में यहां जा सकते हैं। मुम्बई की ये जगहें मॉनसून के लिए बेस्ट होने के साथ ही बजट फ्रेंडली भी है।

 budget friendly tourist destination in monsoon season near mumbai

मॉनसून में उठाएं चेन्नई (Chennai) की इन जगहों का आनन्द

चेन्नई और बेंगलुरु में रहनेवाले लोगों के लिए यहां घूमने के लिए कई सारे बेस्ट ऑप्शंस हैं, जैसे कुर्गू, कुन्नूर और ऊटी आदि। हालांकि, कई लोग प्राकृतिक नजारा देखने के साथ-साथ सुकून की तलाश में रहते हैं, ऐसे लोगों के लिए कोहरे से ढके पहाड़ों और हरियाली से भरपूर येलागिरि परफेक्ट डेस्टिनेशन है। (Perfect Destination For Monsoon Season)

येलागिरि एक हिल स्टेशन है जिसकी समुद्रतल से उंचाई 1400 मीटर है। चेन्नई से 250 किमी की दूरी पर स्थित इस हिल स्टेशन की स्थापना उस समय हुई थी जब हमारे देश में अंग्रेजों का शासनकाल था। इसके अलावा यदि आप कुछ और घूमना चाहते हैं तो चाय के बागानों के लिए मशहूर वलपराई जा सकते हैं, जो समुद्र तल से 1100 मीटर की उंचाई पर स्थित है। इन जगहों पर आप कम बजट में ही रहने-खाने के साथ खुबसूरत नजारों का लुत्फ ले सकते हैं।

budget friendly tourist destination in monsoon season near chennai

यह भी पढ़ें :- घूमने के लिए जा रहे हैं हिमाचल तो घूमें बेहद खूबसूरत गांव कल्पा को, शिमला-मनाली भी इसके आगे फेल

राजस्थान (Rajasthan) के आसपास घूमने वाली जगहें

आप सोच रहे होंगे कि गर्मी के मौसम में राजस्थान का रेगिस्तान तो आग की तरह जलता है। लेकिन ये भी सच है कि अरावली की पहाड़ियां बारिश के मौसम में बेहद लुभावने हो जाते हैं। उत्तरभारत के लोगों के लिए जैसलमेर, बूंदी और जयपुर मॉनसून सीजन के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा। वहां स्थित रामगढ़ वॉटरफॉल्स जिसकी शहर से दूरी 50 किमी है, पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इन जगहों पर भी आप बजट फ्रेंडली यात्रा कर सकते हैं और मॉनसून में बारिश की सुहानी बूंदों का मजा ले सकते हैं। (Best Budget Friendly Tourist Destination for Monsoon Season)

 budget friendly tourist destination in monsoon season near rajasthan

यदि आप भी उमड़ते-उमड़ते बादलों के मौसम में प्रकृति की अद्भूत सुन्दरता को जीना चाहते हैं तो इस मॉनसून इन जगहों पर जरुर जाएं।