Sunday, June 26, 2022

गुरुग्राम में बनकर तैयार हुआ देश का सबसे बड़ा EV Charging स्टेशन, 24 घण्टे में 1000 गाड़िया चार्ज करने की क्षमता

भारत में अगर पेट्रोल पंप की संख्या देखी जाए तो इसकी संख्या लगभग 60,000 के लगभग है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन इसके इसके 1/10th भी नही है।

अगर वाहनों में इलेक्ट्रिक और तेल चालित वाहन में अंतर किया जाए तो पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को देखते हुए बाजर में ग्राहकों का इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति झुकाव अब हो रहा है। इन्हीं चीजों को देखते हुए नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एन.एच.ई.वी.) ने गुरुग्राम के सेक्टर 86 में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाया है। आइये इसे विस्तार पूर्वक जानते हैं।

गुरुग्राम ने बनाया रिकॉर्ड

गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (Largest Electric Vehicle Charging Station) बनाया गया है। इस चार्चिंज स्टेशन पर 24 घंटे में 1000 गाड़ियां चार्ज हो सकती हैं। इलेक्ट्रिक वाहन के लिए ये बड़ा कदम माना जा रहा है। ऐसा होने से हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक वाहनों के तरफ बढेगा।

Biggest ev charging station of india gurgaon

सरकार का भी प्रोत्साहन

सरकार भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। ऐसे में एनसीआर में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicles) की खरीद में लोगों की रुचि देखी जा रही है। वहीं इस चार्जिंग स्टेशन को सेक्टर-86 में बनाया गया है। यहां कुल 121 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर लगाए गए हैं जिनमें 75 एसी चार्जर, 25 डीसी चार्जर और 21 हाइब्रिड चार्जर हैं।

यह भी पढ़ें :- Nokia का 2 डिस्प्ले वाला फ्लिप फ़ोन हो रहा है लांच, कीमत केवल 1500 रुपये: जानें पूरी फीचर्स

अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा (Largest Electric Vehicle Charging Station)

इस चार्जिंग स्टेशन को लोगों के लिए शुरू भी कर दिया गया है। इसके साथ ही गुरुग्राम ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। आपको बता दें कि देश के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में हो गए हैं। पहला चार्जिंग स्टेशन सेक्टर 52 में है और अब यह नया चार्जिंग स्टेशन उससे भी बड़ा है। गुरुग्राम में जनवरी के महीने में सेक्टर 52 में 100 चार्जिंग प्वाइंट्स वाला चार्जिंग स्टेशन खोला गया था। इस चार्जिंग स्टेशन की एक दिन में 575 इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की क्षमता है। रोमांचक बात तो यह है कि अब गुरुग्राम ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

Biggest ev charging station of india gurgaon

कम समय में बना स्टेशन (Vehicle Charging Station)

इस चार्जिंग स्टेशन को एनएचईवी (नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) को काफी कम समय में बना लिया गया है। इसके प्रोजेक्ट निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया है कि इस चार्जिंग स्टेशन को 30 दिन के कम समय में ही बना लिया गया और यह भी एक नया रिकॉर्ड ही है। उन्होंने यह भी कहा है कि आने वाले समय में नोयडा में भी चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। आगे उन्होंने यह भी बताया है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए लोगों को और जागरूक किया जाएगा।हरियाणा और नोयडा के अलावा जयपुर-आगरा-दिल्ली राजमार्ग पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो मोबिलिटी के क्षेत्र में यह सराहनीय कदम साबित होगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

सकारात्मक कहानियों को Youtube पर देखने के लिए हमारे चैनल को यहाँ सब्सक्राइब करें।