Sunday, June 26, 2022

सीखिए, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं: 2021 में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

आजकल इंटरनेट की दुनिया है और लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आये दिन लोग Internet पर online पैसे कमाने से संबंधित सर्च करते हैं, जैसे कि ‘ब्लॉगिंग क्या है’ या “ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं”. आज हम आपको बहुत आसान शब्दो में बताएंगे कि ब्लॉगिंग से हम पैसा कैसे कमा सकते हैं- Blogging se paise kaise kamaye 2022

आगे बढ़ने से पहले हम आपको एक बात बताना चाहते हैं कि Blogging की दुनिया मे कदम रखने से पहले कुछ बातों को जरूर गांठ बांध लें. जैसे- इस कार्य मे बहुत धैर्य की जरूरत होती है, महीनों काम करने के बाद भी आपको कुछ भी फायदा नही हो सकता है, फिर भी आपको Blogging छोड़ना नही है बल्कि इसे और बेहतर तरीकों से करते रहने की जरूरत है। हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे कि आप इस Article के माध्यम से सीख पाएं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है(Blogging se paise kaise kamaye)

Blog se paise kaise kamaye
How to earn from blogging

इस कड़ी में आगे बढ़ने से पहले हमलोगों को यह जानना बेहद जरूरी है कि ब्लॉगिंग क्या है(Blogging Kya hai)?

पहले के जमाने मे हमें कुछ भी पढ़ना होता था या फिर कोई भी जानकारी हासिल करनी होती थी तो हमलोग किताबों का सहारा लेते थे, लेकिन आज की दुनिया मे हम Internet के माध्यम से इन जानकारियों को हासिल करते हैं। इंटरनेट पर ऐसे अनेकों यूज़र्स हैं जो जानकारियों को इकठ्ठा कर लोगों तक पहुंचाते हैं, वे ही ब्लॉगर कहलाते हैं।
लेकिन हम जानना चाहते हैं कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं (Blogging Se paise kaise kamaye), तो सबसे पहले हमें इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है जहां हम लिख सकते हैं या जानकारियों को साझा कर सकते हैं।

Blogging se paise kamaye

ब्लॉग कैसे बनाएं, या ब्लॉग कहां बनाएं(Blog Kaise banaye)

फ्री में ब्लॉग बनाएं(Free me Blog banaye)– जरूरी नही है कि किसी भी कार्य को शुरू करने के लिए उसमे पैसा इन्वेस्ट किया जाय, बल्कि Internet की यह खूबसूरती है कि इसमें बहुत सारे कार्य फ्री में भी हो सकते हैं. Internet पर ऐसी अनेकों वेबसाइट्स हैं जहां हम अपने ब्लॉग को बना सकते हैं, लेकिन हमारा सुझाव होगा कि आप ऐसे Websites के साथ जुड़ें जो Authentic हों और Services के मामले में सबसे बेहतर हों। Google के नाम पर किसी को भी संदेह की गुंजाइश नही होती है, इसीलिए अगर आप फ्री में शुरुआत करना चाहते हैं तो Google की फेमस ब्लॉगिंग साइट पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Google पर Blog बनाने के लिए आपको मुख्य रूप से केवल एक Mail की आवश्यकता होती है, जिससे आप Signup कर अपना Blog बना सकते हैं. याद रखें यहां पूर्ण रूप से मुफ्त में ब्लॉगिंग साइट बन जाती है।

प्रीमियम ब्लॉग कैसे बनाएं(Blog Kaise banaye)

अगर आप अपने ब्लॉग को एक बेहद आकर्षक तरीके से पेश करना चाहते हैं तो थोड़े से पैसे खर्च कर उसे वेबसाइट का रूप दे सकते हैं, WordPress पर अपना वेबसाइट बनाकर अनेकों Blogger आजकल ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं. इस पूरे कार्य मे 5000 रुपये के करीब खर्च आ सकता है! यह ख़र्च आपको Domain और Hosting खरीदने में लगेगा और उसके बाद Website को design किया जाएगा।

Blog बनाने के बाद Article लिखें

Article का चुनाव करते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के हिसाब से ही आर्टिकल लिख रहे हैं, क्योंकि आप उन्हें बेहतर तरीके से लिख पाएंगे. उदाहरण के तौर पर Food, Music, Farming, Games, और Travel जैसे अनेकों क्षेत्र हैं जिसमे आप Blogging कर सकते हैं और उनके बारे में जानकारियां दे सकते हैं।

Blog पर कुछ आर्टिकल्स लिखना और पैसे कमाने के लिए उसे Monetize कराना। Monetization का मतलब बहुत सरल है। यदि आपका ब्लॉग monetize हो जाये, तो आपके ब्लॉग पर Ads आएंगे जिसके लिए कोई भी कम्पनी आपको पैसा देगी। आमतौर पर ब्लॉगर के लिए यह एक मुश्किल कड़ी हो जाती है, लेकिन ऐसे अनेकों टूल्स हैं जिनकी सहायता से आप अपने Website को monetize कर सकते हैं। तो अब हम आगे बढ़ते हैं कि Monetize कहां और कैसे होता है।

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं/ ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे कराएं(Blogging se paise kaise kamaye 2022)

हम अपने ब्लॉग को अनेकों जगह मोनेटाइज करा सकते हैं, लेकिन इनमें प्रमुख रूप से Google Adsense का नाम आता है. Google Adsense के माध्यम से हमारे ब्लॉग पर Ads आते हैं और उससे पैसे कमाए जाते हैं। Google एक ऐसी वेबसाइट है जो Authentic और Genuine रूप से Bloggers को पैसे कमाने में मदद करती है।

Blogging se paise kaise kamaye

अगर आपका Blog एक महीना पुराना हो गया है और उसपर लगभग 10 Articles पब्लिश हो चुके हैं तो आप Monetization के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक बार अप्लाई करने के बाद आपको लिखना नही छोड़ना है, बल्कि आपको हर रोज कम से कम एक Article जरूर लिखते रहना है ताकि आपका Blog सुचारू रूप से चलता रहे. जब आपके ब्लॉग को Google Adsense का अप्रूवल मिल जाएगा, तब Google आपके ब्लॉग पर आपके रीडर्स को ads दिखायेगा और इसके बदले आपको पैसा देगा। Internet पर सर्च करने के बाद आप आसानी से Google Adsense के लिये अप्लाई करना सीख सकते हैं।

Facebook से पैसे कमाएं

ऐसे बहुत सारे Blogger हैं जो Facebook पर अपने Article को मोनेटाइज कराकर पैसा कमाते हैं। अगर आपके पास भी Facebook पर पेज है तो आप अपने वेबसाइट को फेसबुक से मोनेटाइज करा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Facebook Instant Articles के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी पड़ेगी। Instant Article पर दिखने वाले Blogs पर Facebook द्वारा Ads दिखाए जाते हैं और उसके लिए फेसबुक पैसा देता है। अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं तो हर महीने 1000$ के करीब भी आसानी से कमा सकते हैं, लेकिन जरूरत है निरन्तर काम करते रहने की।

Media.Net से पैसा कैसे कमाएं(Blogging se paise kaise kamaye 2022)

Google और Facebook के बाद Media.net एक ऐसी टूल्स है जो Blogging के लिए पैसा देती है, लेकिन यह मुख्य रूप से वैसे Article Monetize करती है जिसे English में लिखा गया हो. अन्य monetization plateforms Taboola और MGid हैं।

यह वीडियो देखकर ब्लॉगिंग के बारे में महत्वपूर्ण बातें जानिए

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना उतना आसान भी नही है, लेकिन मेहनत करने वालों के लिए यह कठिन भी नही है। इस कार्य मे लगभग 3-6 महीने लग सकते हैं और ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जा सकता है.

इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपको बताया कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं और अपना ब्लॉग कैसे बनाएं. (Blog se Paise kaise kamaye, Blog kaise banaye 2022)

आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट कर जरूर बताएं, अगर कोई परेशानी है तो आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं, हम जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश ज़रूर करेंगे.

इसके अलावा आप Google में सर्च कर Blogging के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना न भूलें।