Saturday, December 3, 2022

कभी बॉलीवुड में मशहूर कलाकारों के साथ करती थी काम, कोरोना के कारण नौकरी गई तो मोमोज बेचकर ज़िन्दगी चला रही हैं

कोरोना के कहर ने कई लोगों की रोजी रोटी पर लात मारी। लॉकडाउन के बाद व्यवस्था पूरी तरह ट्रैक पर लौट गई ऐसा कहना नागवार होगा। नई नौकरियों की बात छोड़िए जिन लोगों ने पिछले कई महीनों में अपनी जीविका गवाई है (Job crisis due to Covid 19) वापस पाने के आसार दूर – दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं।

 Suchismita Routray

नौकरी न मिलने पर विपरीत लाइन में बढ़ रहे युवा

हमने आसपास कई लोगों को देखा सुना जिन्होने पेट पालने के लिए अपने पेशे के विपरीत काम करना शुरू कर दिया। शायद “जीना इसी का नाम है”। बात करें बॉलीवुड की तो लॉकडाउन के कारण इंडस्ट्री (Lockdown effects on Bollywood) का काम कुछ समय के लिए ठप पड़ गया था। इसका असर जूनियर आर्टिस्ट, कैमरापर्सन, स्पॉट ब्वॉय, टेक्निकल वर्कर्स पर खास देखने को मिला। नौकरी से हाथ धोने के बाद यह मजबूरन ठेले पर खाने पीने की चीजें बेच रहे हैं।

Cameraman Suchismita Routray

बॉलीवुड की असिस्टेंट कैमरापर्सन बेच रही मोमोज

ऐसा ही कुछ बॉलीवुड की फीमेल कैमरापर्सन सुचिष्मिता रोत्रेय (Bollywood female cameraperson Suchismita Routray) के साथ भी हुआ। कभी बड़ी-बड़ी फिल्मों में कैमरे के पीछे अपना हुनर दिखाने वालीं सुचिस्मिता अब सड़क पर मोमोज बेच कर रोज के 300-400 रुपए कमा रही हैं।

यह भी पढ़ें :- गूगल की नौकरी छोड़ समोसे बेचना शुरू किए, आज इसी काम से लाखों का महीना कमाते हैं

 Suchismita Routray

2015 में आईं थीं मुंबई और काम मिलने लगा

एक चैनल से बात करते हुए सुचिष्मिता ने बताया पढ़ाई पूरी करने के बाद वो ओडिया साइन इंडस्ट्री में काम करने लगीं थीं और फिर 2015 में मुंबई आ गई। धीरे धीर काम मिलना शुरू हुआ। इसके बाद 6 साल तक वो असिस्टेंट कैमरा पर्सन (Assistant cameraperson Suchismita Routray) के तौर पर काम करती रहीं। फिर कोरोना ने दस्तक दी और सबकुछ बदल गया।

 Suchismita Routray selling momos

इन एक्टर्स के साथ कर चुकी है काम

बता दें कि सुचिष्मिता वरुण धवन, अमिताभ बच्चन, सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम कर चुकी हैं। लेकिन अब कोरोना की वजह से उनकी जिंदगी में उथल पुथल मच गई।

पिता के निधन के बाद मां का सहारा बनी

फिलहाल सुचिष्मिता कटक में ही अपनी मां संग रहती हैं। वह अपने घर में अकेले कमाई करने वाली हैं और उनके पिता का भी निधन हो गया है। इंडस्ट्री में उन्हें काम नहीं मिल रहा है। सुचिस्मिता ने टीवी चैनल को बताया-मैंने बॉलीवुड में वापसी की कोशिश की लेकिन अभी तक कोई काम नहीं मिल पाया है, जिससे कि वापस मुंबई लौट सकूं।