Sunday, September 19, 2021

बिहार का यह इंजीनियर गौ पालन के लिए है प्रसिद्ध, इनके अनोखे तरीकों की तारीफ प्रधान’मंत्री भी कर चुके हैं

देखा जाए तो अधिकतर लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसा करते भी हैं। हमारे देश के ऐसे बहुत सारे व्यक्ति है जो अपने इंजीनियरिंग, और मोटी रकम वाली, विदेश की नौकरियां छोड़ गांव में आकर खेती या पशुपालन कर रहे हैं। लोगों का रुझान ज्यादातर अपने खुद का व्यापार बनाने में आ चुका है। इतना ही नहीं उनसे प्रेरित होकर बहुत सारे अन्य किसानों और व्यक्ति ने उनके इस काम को अपना रहे हैं।

आज की हमारी यह कहानी बिहार के इंजीनियर की है। जो गौ पालन कर रहें हैं, मोदी जी भी इनसे बात कर चुके हैं। आइये जानते हैं कैसे यह बिहार के लाल गौ पालन करते हैं कि मोदी जी इनसे बात कियें है।

ब्रजेश कुमार (Brajesh Kumar) बिहार (Bihar) के बेगूसराय (Begusarai) के निवासी हैं। इन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई तो पूरी की लेकिन यह इस डिग्री से लोकप्रिय नहीं हुये। इनकी लोकप्रियता गौ पालन से हुई। वो भी इस कदर लोकप्रिय हुयें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इनसे बात की।

यह भी पढ़े :-

इन्फोसिस की शानदार नौकरी छोड़ शुरू किए गौ पालन, देशी तरीके से लिख रहे हैं सफलता की इबारत

प्रधानमंत्री की वीडियो कान्फ्रेंसिंग

लॉकडाउन में ज़्यादातर लोग आत्मनिर्भर बन चुके हैं। इतना ही नहीं अपनी सफ़लता के बाद दूसरों को भी रोजगार देकर उन्हें भी जागरूक कर रहें है। कुछ दिनों पूर्व हमारे प्रधानमंत्री ने बिहार के ऐसे व्यक्तियों के बारे में वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की जो डेयरी उद्योग और मतस्य पालन में लगें है। इन्ही व्यक्तियों में शामिल हैं, इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर गौ पालन करने वाले ब्रजेश कुमार। प्रधानमंत्री भी इनसे बात कर काफी प्रभावित हुए। वह बिहार के लाल ब्रजेश के मुरीद बन गयें। इनसे बातों के दौरान काफी प्रभावित हुयें और इन्होंने इन किसानों को अपने गुजरात बुलाया ताकि यह वहां जाकर आप सब फसल योजनाओं और डेयरी उद्योग को भी देखें। मैं आपकी इन सब मामलों में व्यवस्था करूँगा।

मोदी जी गुजरात मे समझायेंगे डेयरी उधोग

प्रधानमंत्री ने ब्रजेश की प्रशंसा की और उनके साथ अन्य किसानों को भी गुजरात बुलाया। इन्हें गुजरात बुलाने के लिए प्रधानमंत्री ने यहां के केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) से अनुरोध भी किया है। इन सभी को वह गुजरात मे बुलाकर दुग्ध उधोग के बारे में समझायेंगे। इस कार्य को कैसे करें कि अधिक मुनाफा हो।
इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर खुद को गौ पालन में लगाने और प्रधानमंत्री से इनकी प्रशंसा के लिए The Logically इन्हें बधाई देते हुए, सलाम करता है।