Sunday, October 24, 2021

बस टू लन्दन, बस द्वारा विश्व का सबसे बड़ा सफर जिसमें 18 देश घूमा जाएगा, शुरुआत होगी दिल्ली से

दिल्ली से लंदन तक का सफर तय करे अब बस से 70 दिनों में। ‘बस टू लंदन’ एक खास तरीके का सफर जिसमे 20 सवारियों को बस के द्वारा दिल्ली से लंदन तक ले जाया जाएगा। बिज़नेस क्लास की सीटो वाली इस बस में सवारियों को हर सुविधा दी जाएगी। नई दिल्ली: अगर आप दुनिया घूमने का शौक रखते है तो ये सफर आपके लिए है। ज्यादातर लोग दिल्ली से लंदन तक का सफर तय करने के लिए हवाई जहाज का उपयोग करते है लेकिन क्या आपने सोचा है कि बस से ये सफर तय करना कैसा रहेगा। तो आइये जानते है इस सफर के बारे में। गुड़गाँव के एक निजी ट्रेवलर कंपनी ने 15 अगस्त को ‘बस टू लंदन’ के नाम से एक बस लांच की जिसमे सफर करके आप 70 दिनों में दिल्ली से लंदन तक जा सकते है।

18 देशो से गुजरकर पूरा होगा ये सफर

दिल्ली से लंदन तक के 70 दिनो के इस सफर में आपको 18 विभिन्न देशों से होकर गुजरना होगा। जिसमे इंडिया ,म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, रूस, लातविया, लिथुआणिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, निथरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस, और यूनाइटेड किंगडम देश शामिल है। कई लोगो के मन मे ये सवाल भी होगा कि ये सफर मुमकिन कैसे होगा।

ये लोग पहले भी सड़क के रास्ते लंदन जा चुके है

तुषार और संजय जो की दिल्ली के निवासी है, पहले भी सड़क के रास्ते दिल्ली से लंदन तक सफर कर चुके है। इन्होंने साल 2017, 2018 और 2019 में कार से ही ये सफर तय किया था। उसी आधार पर इन्होंने अब ये सफर 20 लोगो के साथ बस पूरा करने का प्लान बनाया है।

यात्रियों को बस में क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी

इस खास तरह से तौयार किये गए बस में यात्रियों को हर सुविधा दी जाएगी। इस बस में एक बार मे 20 यात्रियों के साथ साथ 4 अन्य लोग , जिसमे एक ड्राइवर, एक असिस्टेन्ट ड्राइवर, ऑर्गनाइज़र के तरफ से एक शख्श और एक गाइड के बैठने की जगह होगी। यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो इस लिए 18 देसो के इस सफर में गाइड बदलते रहेंगे।




इस सफर को पूरा करने के लिए 10 वीजा की जरूरत होगी

आपके मन मे ये सवाल जरूर उतपन्न हो रहा होगा कि सफर पूरा करने के लिए वीजा और उसमें कितना पैसा लगेगा। आपको ये जानकारी देदे की इस सफर के लिए 10 वीजा की जरूरत होगी जिसके लिए यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि इसका पूरा इन्तेज़ाम ट्रेवलर कंपनी ही करेगी।

दिल्ली से लंदन तक के सफर के लिए 15 लाख रुपये खर्च करने होंगे

‘बस टू लंदन’ के इस सफर को चार कैटगरी में बाटा गया है। अगर किसी यात्री के पास समय की कमी है और वो लंदन तक का सफर पूरा नही कर सकता है , और वो अन्य देशों की सफर करना चाहता है ऐसे में वो यात्री अन्य कैटगरी को चुन सकता है। अलग अलग कैटगरी के लिए अलग दाम चुकाना होगा। इस पूरे सफर के खर्च को चुकाने के लिए यात्रियों को ईएमआई का भी ऑप्शन दिया गया है।

2021 के मई महीने में हो सकती है यात्रा की सुरुआत

एडवेंचर ओवरलोड ट्रैवलर कंपनी के फाउंडर तुषार अग्रवाल बताते है कि, “मैंने और मेरे साथी संजय मदान ने साल 2017, 2018 और 2019 में कार से दिल्ली से लंदन तक सफर किया, वहीं हमारे साथ कुछ अन्य साथी भी थे।”

उन्होंने बताया कि वे हर साल एक ट्रिप ऑर्गनाइज करते है। हमारे इस ट्रिप में बहुत से लोगो ने शामिल होने की इच्छा जाहिर की जिसके बाद हमने ये बस का प्लान बनाया। हमने ईश ट्रिप को 15 अगस्त को लांच किया था और आशा करते है कि मई 2021 को शुरू व हो जाएगा। फिलहाल कोरोना महामारी को देखते हुए इस सफर का रेजिस्ट्रेशन शुरू नही किया है। इस सफर को भारत के साथ साथ अन्य देश के हालात को देखते हुए शुरू किया जाएगा।




सफर के लिए पैसनेट होना बहुत आवश्यक है

तुषार अग्रवाल ने बताया कि, “70 दिनों के इस सफर में यात्रियों को हम हर सुविधा देंगे । जिसमे 4 सितारा या फिर 5 सितारा होते में रुकने का प्रबंध होगा। यात्री अगर चाहे तो किसी भी देश मे होने के बावजूद उन्हें इंडियन खाने का लुफ्त उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि, ” इस सफर में यात्री का पैशनेट होना बेहद आवयश्क है क्योंकि जिन्हें दुनिया घूमने का शौक होगा वही ईश सफर में शामिल हो सकेंगे।