Tuesday, September 28, 2021

कम पूंजी, ज़्यादा मुनाफा: इन 5 व्यवसाय को घर से शुरू कर आप अच्छा पैसा बना सकते हैं

हम लोगों ने यह महसूस किया होगा कि समय के साथ- साथ समाज में कई तरह के बदलाव होते जा रहे हैं। सबसे पहले माता-पिता अपने बच्चे को नौकरी करने के लिए घर से बाहर नहीं जाने देते थे। इसके बाद ऐसा भी समय आया कि धीरे-धीरे कुछ प्रतिशत लोग नौकरी के लिए इच्छुक हुए, लेकिन अगर आज का समय देखा जाये तो नौकरी तो है हीं नहीं लेकिन नौकरी करने वालो कैंडिडेट की कतार बहुत लम्बी है। पहले के समय में लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस और पैसे को तरजीह देते थे। जैसे-जैसे समाज शिक्षित होने लगा, वैसे ही नौकरी को लोग प्राथमिकता देने लगे। आज का समय अब ऐसा आ गया है को पढ़ने लिखने के बाद भी लोगो को नौकरी नहीं मील रही है, जिसके कारण लोग दर-दर भटकने के बाद बिज़नेस के तरफ हीं वापस आ रहे हैं। जहां तक अगर बिजनेस की बात करें तो बिजनेस में एक बरी रकम लगाया जाए तो कोई भी बिजनेस अपने कुशल नेतृत्व से शुरु की जा सकती है। लेकिन अगर कम पैसो में किसी को बिज़नेस करने का मन हो तो उसे सोच समझ कर कदम उठाना पड़ता है, इसलिए आज हम बात करेंगे, 5 ऐसे बिज़नेस के बारे में जिसे कम पूंजी निवेश करके भी चलाया जा सकता हैं। ―Low or zero investment business ideas start from home.

तो आइए जानते हैं ऐसे बिज़नेस से जुड़ी सभी जानकारियां:-

पेपर बैग बिज़नेस

Made bags for paper

आज के समय के लिए पेपर बैग बनाने का व्यापार एक बहुत हीं अच्छा व्यापार है। आजकल पर्यावरण में हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल को सरकार ने रोक लगा रखी है। कई राज्यों में इनका प्रयोग करना एक दम बंद कर दिया गया है। इस वजह से आजकल पेपर बैग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। ये बैग देखने में भी प्लास्टिक बैग से अधिक स्टाइलिश होते है। अगर कोई इस व्यापार को शुरू करता है, तो उसे काफी फायदा हो सकता है। आमतौर पर इन बैगों का प्रयोग शौपिंग मॉल, गिफ्ट स्टोर और कपड़े की दुकानों में काफी अधिक किया जाता है। आज के समय में इसकी काफी जरुरत है। ―Low or zero investment business ideas start from home.

कढ़ाई का बिज़नेस

Handmade aweing designe

अगर हम कढ़ाई का बिज़नेस की बात करे तो इसे शुरु करने के लिए सबसे पहले कढ़ाई-बुनाई से संबंधित कार्य के बारे में खुब जानकारी होनी चाहिये। इसे अगर साधारण शब्दो में कहा जाये तो अगर आप Embroidery से संबंधित बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Embroidery Training लेने की आवश्यकता पड़ेगी । अगर आप छोटे पैमाने पर कढ़ाई – बुनाई का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसकी डीमांड भी आजकल बहुत ज्यादा है।

कुकिंग क्लास बिज़नेस

Cooking

ऐसे तो खाना बनाना एक कला है, लेकिन अगर आप एक अच्छे शेफ (cook) बनना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत प्रैक्टिस करनी होगी और इसी के साथ आपको अपने खाने में कुछ क्रिएटिविटी भी लानी होगी। अगर आपको कुकिंग का शौक है और आप इसमे माहिर है, तो आप कुकिंग क्लास का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। यह वह बिजनेस है जिससे आप जल्द ही पैसा बनाने के साथ-साथ प्रसिध्दी भी हासिल सकते है।

कुकिंग क्लास उन व्यक्तियों के लिए बहुत ही उपयुक्त जगह है, जो खाना बनाने में रूचि रखते है और अलग- अलग तरह का खाना बनाना सीखना चाहते है। यह क्लास आपके लिए आपकी शिक्षा के अतिरिक्त एक एक्टिविटी है जिसमे आप अपना ध्यान लगाकर अपनी खाना बनाने की कला में सुधार कर सकते है। एक अच्छा कुक वही होता है जिसके खाने की तारीफ अन्य लोगो द्वारा भी की जाती है। अगर आपमें भी यह प्रतिभा मौजूद है तो आप भी अपना स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते है और खुद को स्थापित कर सकते है। ―Low or zero investment business ideas start from home.

टेलरिंग बिज़नेस

Tailoring

यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जिसमें आप घर बैठकर काफी आमदनी कर सकते हैं। इसके लिए आप सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर घर पर ही मशीनों के द्वारा कपड़ों को काट-काट कर के नए कपड़े बना सकते हैं और अपने आसपास के लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं। समय के अनुसार लोग कपड़ों के बहुत शौकीन हो गए हैं, इसीलिए टेलरिंग वाले लोगों की मांग भी आजकल खूब बढ़ गई है।

अचार बिजनेस

Pickle

अक्सर लोग अचार खाना बेहद पसंद करते है, चाहे आप कितनी भी स्वादिष्ट सब्जी बना कर दे दे लेकिन जो स्वाद उन्हें अचार खाकर मिलता है, उतना किसी भी सब्जी में नही। लोग अचार को इतना पसंद करते है कि, अपने रिश्तेदारों को पैसे देकर उनसे अपने लिए भी अचार बनवाते है। आपको बता दें कि, अचार का बिजनेस कर इससे खूब पैसे कमाए जा सकते है। खासकर वह लोग इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है, जो अपने खेतों में फल-सब्जियों की बागवानी या खेती करते हैं। आम, नींबू, करौंदा जैसे फलों से लेकर मिर्च, गाजर, गोभी, और मूली जैसी सब्जियों का अचार बनाकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत आप कम अचार बनाकर करें, फिर ज्यादा बिक्री होने पर इसकी मात्रा बढ़ा दें। इसके लिए आप दुकानदारों से भी संपर्क कर सकते है जो आपका अचार बेच सके। अगर आपका अचार खाने में स्वादिष्ट होगा तो धीरे-धीरे आपको बहुत से आर्डर मिल सकते है।