Thursday, February 2, 2023

ग्रामीण युवक ने जुगाड़ से बना दिया 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियों

महिन्द्रा एन्ड महिंद्रा कंपनी के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने पोस्ट के वजह से चर्चा का विषय बन जाते हैं। आपने देखा होगा कि वे हमेशा अपने फैंस के लिए कोई-न-कोई इनोवेशन या फिर विचार जैसे पोस्ट साझा करते रहते हैं। इस बार भी उन्होंने देशी जुगाड़ का एक ऐसा वीडियो शेयर किया है जो हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है।

आनंद महिन्द्रा ने शेयर किया देसी जुगाड़ का वीडियो

दरअसल, आनंद महिन्द्रा ने अपने ट्विटर हैंडल पर ग्रामीण युवक द्वारा देशी जुगाड़ का इस्तेमाल करके बनाई गई इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) वीडियो को शेयर किया है। ग्रामिण युवा द्वारा जुगाड़ लगाकर बनाई गई इस इलेक्ट्रिक वाहन में ड्राइवर समेत 6 लोगों की बैठने की वयवस्था है। अर्थात इस जुगाड़ कमसे बनी बाइक में ड्राइवर समेत 6 लोग आराम से बैठकर एक जगह से दूसरी जगह का सफर तय कर सकते हैं।

वैश्विक स्तर पर किया जा सकता है इस्तेमाल

बिजनेसमैन आनन्द महिन्द्रा ने इनोवेशन का एक वीडियो को 1 दिसंबर को अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया। उन्होंने इस वीडियों के कैप्शन में लिखा है कि, “इस गाड़ी में कुछ परिवर्तन करके ग्लोबल लेवल पर उपयोग किया जा सकता है। इस गाड़ी का इस्तेमाल खासकर यूरोप में स्थित भीड़भाड़ वाले पर्यटक स्थलों पर टूर बस की तरह भी किया जा सक्ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में हुए ट्रांसपोर्ट इनोवेशन को देखकर मैं हमेशा प्रभावित हो जाता हूं। आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।”

क्या है इस देसी जुगाड़ से बनी इलेक्ट्रिक बाइक की विशेषता?

युवक ने जुगाड से 6 सीटो वाली इलेक्ट्रिक बाइक का आविष्कार किया है जिसे बनाने में 10 से 12 हजार रुपये की लागत खर्च हुई है। वैसे तो इस बाइक में अधिक फीचर्स नहीं है फिर भी इसे एक बार चार्ज करने में 150 किमी तक का सफर तय किया जा सकता है। एक बार इसे फुल चार्ज होने में महज 8 से 10 रुपये की बिजली खर्च होती है। 31 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं एक युवक उसे चला रहा है और बाकी पीछे बैठे हैं।

यह भी पढ़ें:- भारत में स्थित है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म, एक पटरी पर एक साथ रुक सकती है दो ट्रेन

5 लाख से अधिक मिल चुका है व्युज

आनंद महिन्द्रा द्वारा वीडियो को शेयर करने के बाद से अभी तक 4 हजार से अधिक लोग रीट्वीट्स कर चुके हैं जबकी 30 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। वहीं इस वीडियों को अभी तक 5 लाख 60 हजार से अधिक व्युज भी मिल चुके हैं। इसके अलावा लोगों ने इस वीडियो के प्रति अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं भी शेयर की है। Viral Tweet of 6 Seater Electric Bike.

लोगों ने दी है अलग-अलग प्रतिक्रियाएं

वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक यूजर ने लिखा है कि जुगाड़ के मामले में भारतीय नम्बर वन है जबकी एक यूजर ने लिखा है, हमारे देश के युवाओं में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा इस बाइक ने कुछ लोगों को अजय देवगन की फिल्म गोलमाल: फन अनलिमिटेड में इस्तेमाल की गई लम्बी बाइक की याद दी। इसी तरह लोगों ने वीडियों पर अलग-अलग कमेन्ट्स किया है। Anand Mahindra Viral Tweet.

वास्तव में ग्रामीण युवक द्वारा बनाया गया 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक (6 Seater Electric Bike) आज भीड़भाड़ वाले समय में सफर करने के लिए बेहतर साबित होगा। The Logically इन इनोवेशन के लिए युवक की प्रशंशा करता है।