कहते हैं न, लगन से किया गया प्रयास कभी बेकार नहीं जाता। अगर आप किसी भी काम को पूरे श्रद्धा, मेहनत और लगन से शुरु करते हैं तो उसमें एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलती है।
आज हम एक ऐसे हीं शख्स की कहानी से आपको रूबरू कराने वालें हैं, जिन्होंने अपनी बिजनेस की शुरुआत महज 15000 रुपये से की लेकिन आज उनके मेहनत के बदौलत उनके बिजनेस का सालाना टर्न-ओवर 1100 करोड़ से ज्यादा है।
कौन है वह शख्स?
हम केविन केयर (Cavinkare) के सीईओ सी के रंगनाथन (C.K.Ranganathan) की बात कर रहे हैं। जिनका जन्म तमिलनाडु के एक छोटे से शहर कड्डलोर में एक बेहद हीं गरीब किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने पिता से हीं अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। पढ़ाई में कमजोर होने के कारण उनके पिता चाहते थे कि वे खेती करें या फिर बिजनेस करें।
कैसे शुरू किया बिजनेस?
रंगनाथन (C.K.Ranganathan), पालतू जानवर और पक्षी पालने के बहुत शौकीन थे। वे जब 5वीं कक्षा में थे, तब उनके पास 500 कबूतर, बहुत तरह की मछलियां और कई प्रजाति के पक्षी थे। कॉलेज में पढ़ाई करने के दौरान उनके पिता की मृत्यु हो गई और परिवार को सारी जिम्मेदारी इनके कंधे पर आ गई। इसके बाद उन्होंने अपने सारे पालतू जीवों को बेचकर शैम्पू बनाने का एक छोटा सा बिजनेस शुरू किया।
शुरुआती दिनों में हुई परेशानियों का सामना
शुरुआती समय में उनका (C.K.Ranganathan) यह बिजनेस सही नहीं चला, तब उन्होंने अपने भाई के साथ वेलवेट इंटरनेशनल और फिर वेलवेट शैम्पू का बिजनेस शुरू किया। लेकिन उनकी हमेशा से खुद की बिजनेस शुरू करने की चाह थी इसलिए उन्होंने फिर से नए तरीके से बिजनेस शुरू किया और चिक इंडिया की शुरुआत की।
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कम समय में ग्राहकों के दिल पर किया राज
रंगनाथन (C.K.Ranganathan) की कंपनी शुरुआती दिनों में केवल शैम्पू बनाती थी और शैम्पू के एक पाउच की कीमत केवल 50 पैसे थे। कम पैसे में अच्छी क्वालिटी मिलने पर गांवों और शहरों में उनकी इस शैम्पू की खूब मांग बढ़ गई और बहुत जल्द यह कंपनी ग्राहकों के दिल पर राज करने लगी। बाद में इस कंपनी का नाम बदल कर केविन केयर रख दिया गया। जिसका अर्थ है, प्राचीन सौन्दर्ययता और निखार। इस नाम को रखने के बाद उन्होंने कई ब्यूटी प्रोडेक्ट्स बनाना शुरू किया।
फूलों की खुशबू वाले नेचुरल परफ्यूम बनाकर खूब की कमाई
नाम बदलने के बाद रंगनाथन (C.K.Ranganathan) ने एक से एक ब्यूटी प्रोडेक्ट्स को मार्केट में उतारना शुरू कर दिया और उनके द्वारा बनाया गया गुलाब और चमेली की फ्रेग्रेन्स को लोगों ने खूब पसंद किया। 35 लाख पाउच रोज फ्रेग्रेन्स की बिक्री हुई और कंपनी मिलियन डॉलर के क्लब में शमिल हो गई।
कई तरह के प्रोडक्ट्स को मार्केट में उतारा
लगातार सफलता मिलने के बाद उन्होंने (C.K.Ranganathan) अपने मेहनत को जारी रखा और अचार के पाउच, नाइल हर्बल शेम्पू, मीरा हेयर वाश पाउडर, फॉरएवर क्रीम और इंडिका हेयर कलरिंग जैसे कई प्रोडक्ट्स को मार्केट में लॉन्च किया।
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