Saturday, March 25, 2023

सरकार किसानों को हर साल देगी 50 हजार रुपए, बस आपको एक छोटा सा काम करवा लेना है

हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां के किसान अपनी तकनीकों का उपयोग कर अपने खेतों में फसल उगाते हैं। कुछ समय पहले किसान अपने खेतों में रासायनिक खाद का उपयोग ज्यादा करते थे। रासायनिक तरीके से उगाए गए फसल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है परंतु अब काफी कुछ बदल चुका है। आजकल किसान जैविक खेती की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

साल 2015 -16 में परंपरागत खेती को बढ़ावा देने के लिए रसायन मुक्त खेती जैविक खेती को क्लस्टर मोड में बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया था। फिर से सरकार ने किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाई है जिससे किसानों को काफी फायदा होगा। भारत सरकार ने किसानो को परंपरागत कृषि विकास योजना 2023 (Paramparagat Krishi Vikas Yojna 2023) के अनुसार किसानों को हर साल ₹50000 मिलेंगे, जिससे किसान जैविक तकनीक का उपयोग कर फसल उभा सकते हैं। आईए जानते हैं इस योजना का लाभ किसान किस प्रकार उठा सकते हैं और परंपरागत कृषि विकास योजना 2023 क्या है?

परंपरागत कृषि विकास योजना 2023:-

भारत सरकार ने किसानों को बेहतर बनाने के लिए और अच्छी उपज के लिए कुछ न कुछ योजना बनाती रहती है। उसी प्रकार सरकार ने किसानों के लिए बेहतरीन योजना लेकर आई है। यह योजना परंपरागत कृषि विकास योजना 2023 है। यह योजना किसान को जैविक तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। इसी योजना का लाभ उठा कर किसान अपने फसल को जैविक तरीके से उगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-विश्व का सबसे खतरनाक जेल जहां से भागना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन था

इस योजना को बनाने का मुख्य उद्देश्य है कि किसान अपने खेतों के मिट्टी की उर्वरा शक्ति को अधिक बढा सकती हैं। साथ ही साथ किसान जैविक तरीके से खेती कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और इस तरीके से उगाए गए फसल की मांग भी काफी ज्यादा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भरना पड़ेगा जिसके बाद पारंपरिक कृषि विकास योजना 2023 का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही साथ सरकार किसानों को इस योजना के चाहत 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता भी दे रही है। तो आईए जानते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा।

• जरुरी डॉक्युमेंट:-

भारत सरकार द्वारा किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास जरुरी डॉक्यूमेंट्स होना अत्यंत अनिवार्य है जिसके बाद ही आप इसी योजना का लाभ उठा सकते हैं या डॉक्युमेंट्स निम्न प्रकार से बताए गए हैं।

1.जन्म प्रमाण पत्र

2.आधार कार्ड

3.राशन कार्ड

4.पासपोर्ट साइज फोटो

5.मूल निवास प्रमाण पत्र

6.मोबाइल नंबर

7.पैन कार्ड

• PKVY 2023 योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ निम्न बातें।

1.सबसे पहले इस योजना का लाभ वैसे किसान उठा सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है।

2.इस योजना का लाभ सभी लोग नहीं उठा सकते हैं। जो किसान श्रेणी में आते हैं उन्हीं की आवेदन वैल्यू मानी जाएगी

3.देश के सभी किसान इस आवेदन को भरकर लाभ उठा सकते हैं जो देश के मूल निवासी किसान हैं

यह भी पढ़ें:-पिता के जन्मदिन पर बेटे ने सरप्राइज में दिया उनकी Favourite बाइक, खुशी से पिता ने बेटे को गले लगा लिया: Viral Video

• आवेदन किस प्रकार करें:-

1.PKVY आवेदन को भरने के लिए इसके अधिकारी वेबसाइट को सबसे पहले ओपन करना है।

2,जब वेबसाइट का होम पेज खुल जाए तो एक ऑप्शन देखने को मिलेगा Apply Now पर क्लिक करें जिसके बाद आपका फॉर्म पूरी तरह ओपन हो जाएगा।

3.फॉर्म ओपन होने के बाद इसमें पूछे गए सवाल का जवाब ठीक से भरें।

4.फॉर्म भरनी के बाद जरुरी डॉक्युमेंट स्कोर अपलोड करने को कहा जाएगा।

5.डॉक्युमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद नीचे में सबमिट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है।

6.जैसे ही सबमिट पर आपकी करेंगे आपका फॉर्म की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

• PKVY 2023 से मिलने वाला लाभ:-

PKVY 2023 से किसानों को अनेकों तरह के लाभ मिलेगा। सरकार का यह कदम किसानों के लिए काफी बहुमूल्य है। किसान किस प्रकार का लाभ उठा सकते हैं उसके बारे में जानते हैं

1.PKVY 2023 के तहत किसानों को 50,000 रुपए प्रति हेक्टेयर के अनुसार राशि दिया जाएगा और यह राशि 3 साल तक मिलेगा।

2.किसानों को यहां राशि इसलिए दी जा रही है कि जैविक खेती करने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत होती है जिसे कई किसान जैविक तकलीफ का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

3.सरकार की आर्थिक मदद से किसान जैविक खेती कर सकते हैं।

4.किसानों को 3000 रुपए की राशि प्रति है पर के लिए क्लस्टर निर्माण और क्षमता निर्माण के लिए दी जाएगी।

5.8800 रूपए संवर्धन और वितरण हित के लिए दी जाएगी।

6.भारत सरकार द्वारा इसी योजना से जो पैसे किसानों को मिलेंगे वह डायरेक्ट किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।