Sunday, December 5, 2021

पानी मे तैरता एक अनोखा घर जो एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकता है, जानिए कहां और कितने में बना है

विज्ञान इतना ज्यादा विकसित हो गया है कि इसके नए- नए शोधों के चलते मानव हर दिन एक नई मुसीबत से छुटकारा पा लेता है। आज हम विज्ञान के ऐसे चमत्कार की बात करेंगे, जिसको जान कर आप खुश भी होंगे और थोड़ा हैरान भी। जी हां, हम बात कर रहे एक ऐसे चीनी शख्स की, जिन्होंने विज्ञान के माध्यम से एक चमत्कार कर दिखाया है। इस शख्स ने एक ऐसा अनोखा घर बनाया है, जो पानी मे तैरती है।

तो चलिए जानते है, इस अनोखे पानी मे तैरने वाले घर (Floating Mansion) के बारे में।

चीनी शख्स ने बनाया पानी मे तैरने वाला घर

एक चीनी शख्स (Chinese Entrepreneur) अपने सूझ-बूझ से ऐसा करामात कर दिखाया है कि जिसको जान कर लोग उसकी तरीफ करते नही थकते। इस शख्स ने अपने 4 लाख युआन यानी करीब 45 लाख रुपये लगाकर एक ऐसे घर का निर्माण किया है जो पानी पर बना है और सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि यह घर पानी के ऊपर तैरता भी है।

कौन है वो शख्स?

पानी मे तैरने वाला घर का निर्माण जिस व्यक्ति ने किया है वो अपने सर्फ निकनेम से जाना जाता है, अतः इस युवा आंत्रप्रेन्योर का नाम ‘कोस्टलाइन’ (Coastline) है। यह शख्स चीन का रहने वाला है। आपको बता दें कि, यह तैरने वाला घर चीन के फुजिआन प्रॉविंस (Fujian province) में बना हुआ है। इस घर को “lonely hotel by the sea” के नाम से भी जाना जाता है।

Movable Floating mansion

कैसे आया ऐसा घर बनाने के लिए विचार?

कोस्टलाइन (Coastline) बताते है कि, वह साउथ सी चाइना के एक टापू, डॉन्गशान काउंटी (Dongshan Country) में रहते हैं। समुद्र के किनारे ही उनका पूरा बचपन बीता है इसलिए उन्होंने अपने बचपन में ज्यादातर समय मछली पकड़ते हुए बिताया है। साथ ही उन्हें समुद्र बहुत ज्यादा पसंद है इसलिए वो हमेशा समुद्र की तारीफ अपने दोस्तों से करते रहते हैं। वह डॉन्गशान के मछुआरों के सुखी जीवन के बारे में हमेशा बात करते रहते हैं। कोस्टलाइन बताते है कि, वर्ष 2018 में एक दिन वो अपने एक दोस्त के साथ समुन्द्र के किनारे मस्ती कर रहे थे, तभी दोनो ने बात ही बात में यह कहा कि, अगर पानी के बीच तैरता हुआ घर रहता तो कितना अच्छा रहता, हमलोग दिनभर मछलियां पकड़ते और बेयर पीते। उसके बाद यह बात उनके दिमाग पर ऐसे हावी हुई कि उन्होंने तय कर लिया कि वो एक दिन पानी मे तैरता हुआ घर जरूर बनाएंगे।

पानी मे तैरने वाला घर (Floating Mansion) बनाने की किया शुरुआत

कोस्टलाइन (Coastline) बताते है कि, उन्होंने इस घर को बनाने के लिए नाव के कांसेप्ट का इस्तेमाल किया तथा नाव के कांसेप्ट पर ही अपने घर का डिजाइन किया। दोनों दोस्तों ने फैसला किया कि वो दोनों हमेशा इस घर मे एक साथ रहेंगे। इसलिए इन्होंने इस घर का साइज 600 स्क्वायर फीट बनवाया है। उन्होंने सबसे पहले इस तैरते हुए घर का निर्माण छिछले पानी मे किया था लेकिन लहरों के वजह से थोड़ी परेशानी हो रही थी। उसके बाद उन्होंने घर के प्लेटफॉर्म को खुले समुन्द्र में ले जाकर वहां बनाना शुरू किया।

यह भी पढ़ें :- जैसलमेर का वह इलाका जहां पेड़ काटने पर क्रोधित हो जाते हैं देवता, उन्हें मनाने के लिए चढ़ाने पड़ते हैं चांदी के पेड़

तैरने वाला घर बनाने ने करना पड़ा मुश्किलों का सामना

कोस्टलाइन (Coastline) का कहना है कि, “मुझे तैरते हुए प्लेटफॉर्म पर घर बनाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मजदूरों के चलने से घर का बेस काफी हिलता था, जिसके वजह से उस पर खड़े होने में भी मुश्किल होती थी। साथ ही तेज हवाएँ हमारे निर्माण कार्य मे काफी बाधा डालती थी। हमारे घर की संरचना स्टील से बनी थी। मैं चाहता था कि उस घर में कांच के उपयोग ज्यादा से ज्यादा हो लेकिन कोई ठोस बेस नही होने के कारण कांच को टूटने का भी डर था। फिर मुझे लगा कि तैरने वाला इतना आकर्षित घर बना रहे है तो घर के लूक तथा खूबसूरती में समझौता करना ही होगा।”

उन्होंने आगे बताया कि,”इसके बाद बिजली की समस्या खड़ी हो गई। इसका निवारण निकालने में हमे लगभग एक साल का वक्त लगा था। सबसे पहले हमे इस घर में बिजली पहुंचाने के लिए इसे पास के ही हाइड्रो पावर इन्स्टॉलेशन से जोड़ना पड़ा था लेकिन मछली पकड़ने वाली नाव के कारण नाव से बिजली का केबल टूट जाता था। इसके बाद हमने उन नाव वालों से बातचीत किया तथा उनको समझाया कि वो इस बात का ध्यान रखें कि मेरे घर का बिजली का केबल न टूटे। नाविकों को समझाने के बाद हमारे घर का तार अब कभी नही टूटता है।”

मगर कोस्टलाइन और उनके दोस्त के मन मे एक डर हमेशा बना रहता है कि कहीं तेज तूफान के वजह से उनका यह अनोखा घर न टूट जाये।

घर का नाम रखा, हेक्सी (Haixi)

कोस्टलाइन (Coastline) तथा उनके दोस्त ने इस घर का नाम हेक्सी (Haixi) रखा है। 16 बड़े एंकर या लंगर का इस्तेमाल इस घर को एक जगह पर स्थिर रखने लिए किया गया है तथा प्रत्येक लंगर एक टन वजन का है। अगर इस घर को यहां से हटाना होगा तो लंगरों को ऊपर खींच कर नई जगह पर एक पावर बोट के सहारे ले जा सकते है। घर का साइज 600 स्क्वायर मीटर है तथा इस घर में काफी इंडोर और आउटडोर जगह है। जब यह घर 2019 में बनकर तैयार हुआ तो कोस्टलाइन और उनके दोस्त इस घर को वैकेशन की जगह के रूप में इस्तेमाल करने लगे थे।

यह अनोखा तैरता घर डॉन्गशान के तट से महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित है तथा घर पूरे समुद्र का 360 डिग्री व्यू देता है। कोस्टलाइन और उनके दोस्त डॉन जिनमेंग को यह घर लगभग 45 लाख रुपये का पड़ा। कोस्टलाइन के कहना है कि, यह घर जमीन के मुकाबले काफी सस्ता है। अगर यही घर वो जमीन पर बनवाते तो काफी महंगा पड़ता। साथ ही घर के अंदर का इंटीरियर सभी को चौकाने वाला है।

कोस्टलाइन (Coastline) कोरोना महामारी के पहले मात्र 7 दिन तक इस घर में रुके थे। लेकिन चीन में लॉकडाउन लगने के दौरान वो अपनी पत्नी और दो साल के बेटे के साथ यहां 21 दिन रहे और इनका वक्त भी काफी अच्छा बिता।

चीन का पहला फ्लोटिंग होटल बन गया यह अनोखा तैरने वाला घर

कोस्टलाइन (Coastline) तथा इनके दोस्त डॉन्ग ने इस घर का निर्माण अपने रहने के लिए कराया था, लेकिन जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने इस घर की तस्वीर पोस्ट की तो उनके इस घर मे वक्त गुजरने की इच्छा उनके कई दोस्तों ने जाहिर की। अब कोस्टलाइन और डॉन्ग के दोस्तों भी इस अनोखे घर का नज़ारा देखने आने लगे तथा इनके साथ वक्त भी बिताने लगे लेकिन धीरे-धीरे इस घर में रहने की मांग बढ़ती गई और कोस्टलाइन ने इस घर को सितंबर 2020 में चीन का पहला फ्लोटिंग होटल बना दिया। इस होटल के लिए उन्होंने किसी भी कंपनी के साथ शेयरिंग नही की। केवल अपने दोस्तों के साथ प्रचार करना शूरु कर दिया और दोस्तों के जरिये ही मेहमानों का स्वागत करते है। अब इस होटल के बारे में इतने लोग जान गए है कि अगर किसी को यहां छुटियों में वक्त बिताना हो तो एक महीने पहले ही इसकी बुकिंग करनी पड़ती है।