Corona vaccine update in india

कोरोना के कहर से पूरा विश्व उथल-पुथल हो चुका है, देशों की जान-माल के साथ उसकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ चुकी हैं। सभी को इस बात का बेसब्री से इंतजार था कि कब कोरोना की वैक्सीन आए और हम सब पहले की भांति स्वस्थ और खुशहाल जीवन अपनों के साथ मिलकर जिएं।

लगभग 10 महीनों की अथक मेहनत, रिसर्च व कई प्रयोगों के पश्चात कोरोना की टीका उपलब्ध हो पाई है। इस बहुप्रतीक्षित टीका के आ जाने से सबने राहत की सांस ली है और जिसे लगाने हेतु अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है। COVAXIN नामक कोरोना के इस टीके का निर्माण Bharat Biotech ने Indian Council of Medical Research के साथ मिलकर बनाया है। आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

Corona vaccine

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी लाइव वीडियो कन्फ्रेन्सिंग के जरिए कोरोना के टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान की शुरू की। उन्होंने यह कहा कि जिस दिन का सभी को इंतजार था वह आ गया है। वीडियो कन्फ्रेन्सिंग के द्वारा आयोजित प्रोग्राम में हमारे देश के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 3006 टीकाकरण सेंटर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

प्रथम चरण में देश के सभी केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों के लिए 3006 टीकाकरण सेंटर का निर्माण हुआ है। वहां पहले दिन लगभग 3 लाख से भी ज़्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी। प्रधानमंत्री जी ने सभी वैज्ञानिकों और उन सभी लोगों की सराहना की जो इतने दिनों से इस वैक्सीन के निर्माण में दिन-रात एक कर लगे हुए थे। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी से दरख्वास्त करता हूं कि जिन्हें वैक्सीन की ज्यादा आवश्यकता है उन्हें पहले टीका लगाया जाए।

Corona vaccine

गुजरात के राजकोट में सर्वप्रथम कोरोना का टीका
डॉक्टर और मेडिकल वाहन चलाने वाले ड्राइवरों को लगी। वहां राज्य के लगभग 161 केंद्रों में यह अभियान प्रारंभ है। वहीं महाराष्ट्र में भी टीकाकरण अभियान चल रहा है। वहां सबसे पहले मुंबई में स्थित जेजे हॉस्पिटल के दिन डॉक्टर रंजीत मयंकेश्वर और जालना सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टर पद्यजा सराफ ने टीका लगवाया।

मध्यप्रदेश का इंदौर जिला कोरोना से प्रभावित है इसलिए यहां भी यह टीकाकरण अभियान प्रारंभ है। यहां पर सर्वप्रथम टीका आशा पवार को लगा जो स्वास्थ्य कर्मी हैं। वहीं दिल्ली के एम्स में भी कोरोना का पहला टीका मनीष कुमार को लगा, जो एक सफाईकर्मी हैं। उन्हें जब टीका लगा तब वहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह जी भी मौजूद थे। मनीष हमारे देश की राजधानी के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें यह टीका लगा है।

Corona vaccine update in india

जब मुंबई के कपूर हॉस्पिटल में टीका का खेप पहुंचा तो वहां मौजूद सभी ने जोरदार ताली के साथ उसका स्वागत किया। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी COVAXIN की खेप गई है जिसमें 2 हजार 710 शीशियां हैं। हर शीशी में लभगभ 10 लोगों को इंजेक्शन लगेगा। आपको यह बता दें कि हमारे देश में कोरोना का टीका विदेशों के अपेक्षा सस्ता है।

वहीं वाराणसी में 6 केंद्र बनें हैं जहां 600 लाभकर्मियों को कोरोना का टीका लगेगा, एक केंद्र में लगभग 100 लाभकर्मी शामिल रहेंगे। वहां सबसे पहले चतुर्थ श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here