creative firewood stove from plastic chair

आज का युग एक क्रिएटिविटी का युग है। घर पर रहकर घर के हीं वस्तुओं से खूबसूरत और उपयोगी सामान बनाना बड़ा हीं सुकून देता है और वर्तमान में इसका प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोग घर पर हीं गमले, बास्केट, चूल्हे, पावदान के साथ-साथ कई तरह की चीजें बना रहे हैं।

आज इस खास पेशकश में आपको बता रहे हैं कि कैसे एक छोटे से बैठने वाले स्टूल से सिमेंटेड चूल्हा बनाया जा सकता है। यह बात सुनकर आपके मन में आश्चर्य होना लाजमी है लेकिन हम आप को न सिर्फ इस की सरल विधि बताएंगे बल्कि एक वीडियो भी शेयर कर रहे हैं जिसके माध्यम से आप इसे आसानी से बना सकते हैं- creative firewood stove from plastic chair

creative firewood stove from plastic chair

सबसे पहले हम एक छोटा सा स्टूल लें और जिससे चारों तरफ फोम के तख्ते रख टेप के सहारे उसे अच्छी तरह से घेर दें। अब एक बर्तन में बालू और सीमेंट का पेस्ट तैयार कर लें इसके बाद स्टूल को उल्टा कर दें और उसकी पेंदी में बालू की एक हल्की सी परत बिछा दें, इसके बाद केले के पेड़ का गोलनुमा तना का छोटा टुकड़ा काटकर बीच में रख दें तथा उसके एक तरफ फोम का तख्ता रख दें जो चूल्हे का मुंह का काम करेगा। अब स्टूल के अंदर वाले भाग को मोबिल से ब्रश कर दें ताकि सीमेंट सटने ना पाए। अब उसके अंदर रखें केले के तने के तीनों तरफ बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दें: creative firewood stove from plastic chair

यहाँ वीडियो देखें

इस प्रक्रिया को करने के बाद जहां केला का तना रखा गया है उसके ऊपर एक हल्का फोम का तख्त डाल दें और उसके ऊपर लोहे की एक जाली रख दें। अब केले पर रखे फोम के तख्ते को छोड़कर चारों तरफ जाली के ऊपर बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दें इसके बाद एक और मोटा तख्त जो थोड़ा बड़ा आकार का हो वह नीचे रखे तख्ते के ऊपर रख दें इसके बाद चारों तरफ फोम का छोटा-छोटा टुकड़ा डाल दें। इसके बाद चारों कोने बचे हुए दिखाई देंगे जिसमें आप बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दे कोने में टेस्ट भरने के बाद उसमें लोहे के कांटे नुमा छोटे व पतले रड घोंप दें जिससे कि जाली की पकड़ बनी रहेगी।

creative firewood stove from plastic chair

अब आगे फोम के तख्ते को हटाने का काम शुरू करना होगा धीरे-धीरे जितने भी फोन के तख्त हैं सभी को निकाल दें। टूल को सीधा करके स्टूल को उस ढांचे से अलग कर दें। उसके बाद केले के तने को भी काट-काट कर निकाल लें। अब चारों कोने पर बर्तनों को अटकाने के लिए उचकन देना आवश्यक होगा इसके लिए कागज का शंकु कार छोटी कटोरी जैसा बना एक आकृति लेकर उसमें सीमेंट और बालू का पेस्ट भर दें और उसे चारों कोनों पर जमा दें। उसके बाद कागज को वहां से हटा लें। इस तरह आपके द्वारा स्टूल से सीमेंटेड चूल्हा बंद कर तैयार है। इस पर आप अपनी मनचाही डिशेज तैयार कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here