Saturday, July 31, 2021

ख़ुद की पत्नी को कोरोना में ऑक्सिजन सिलिंडर नही मिले, अब जरूरतमन्दों को मुफ्त सिलिंडर दे रहे हैं

COVID-19 संक्रमण के कारण हर व्यक्ति शरीरिक और आर्थिक स्थिति से परेशान है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आगे आ कर आर्थिक रूप से मदद करे तो वह तारीफ़-ए-काबिल है। पटना के रहने वाले गौरव राय नें सभी मरीज़ो को  ‘फ्री मोबाइल ऑक्सीजन बैंक’ देने की व्यवस्था की हैं। जब वह बीमारी से ग्रसित हुए थें तब उनकी पत्नी को ऑक्सीज़न सिलेंडर की तलाश में शहर के हर हॉस्पिटल में दर-दर की ठोकर खानी पड़ी थी जिससे इनकी पत्नी को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कोरोनावायरस से संक्रमित रोगियों को दे रहें मुफ़्त में ऑक्सीजन सिलेंडर

बिहार के गौरव राय अपने परिवार के साथ पटना में रहते हैं। इन्होंने ऑक्सीजन के महत्व को महसूस करते हुए शहर में कोरोनोवायरस से संक्रमित रोगियों को मुफ़्त में ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान करना शुरू कर दिया है।

राय को 14 जुलाई को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) लाया गया। उस वक़्त उन्हें ऑक्सीजन की ज़रूरत थी। लेकिन वहां ऑक्सीज़न की व्यवस्था नहीं थी। तब उनकी पत्नी को सिलेंडर लेने के लिए शहर के बहुत सारे हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़े लेकिन वह हर जगह से निराश लौटी। राय का जीवन सिलेंडरों पर निर्भर था। उन्हें जीवित रहने के लिए समय पर ऑक्सीजन की ज़रूरत थी। कुछ दिनों बाद जब यह ठीक हुए तब इन्होंने सोंचा कि जो तकलीफ़ मुझे महसूस हुई वह मैं किसी को नहीं होने दूंगा। हर संभव प्रयास करूंगा कि सबकी मदद कर सकूं।

राय ने अपना ‘मोबाइल ऑक्सीजन बैंक’ शुरू किया और इसे अपनी कार से लोगों तक पहुंचाते हैं। वह हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं कि लोगों की मदद करे सकें। वह हर रोज कम से कम 8 मरीज़ों के जीवन को बचाने में सक्षम हैं। साथ ही 14 अन्य मरीजों को ऑक्सीजन की सहायता दे रहे हैं। राय अपनी कार में ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ पूरे शहर में यात्रा करते हैं। अगर किसी को ज़रूरत है तो वह राय को कॉल करके भी मदद के लिए बता सकते है।

उनका वाहन घर के अलावा ज़रूरतमंद मरीजों की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहता है। उनके पास लगभग 30 सिलेंडर हैं। राय सभी मरीज़ों को फ्री मे यह सुविधा दे रहे हैं, और ठीक होने के बाद खाली सिलेंडर वापस ले लेते हैं।

राय ठीक होने के बाद 86 बार ब्लड और 6 बार प्लाज्मा दान कर चुकें हैं। The Logically राय के द्वारा किये गए कार्यों की सराहना करता है।