Divers discover world's largest underwater cave

ये संसार रहस्यों की खदान है, आपको कई जगहों पर कुछ ना कुछ ऐसा देखने को मिल ही जायेगा जो आपकी समझ से परे हो। कुछ चीजों के रहस्य तो हमारा आधुनिक विज्ञान सुलझा लेता है पर कई रहस्य ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में हम आज भी नहीं जानते हैं।

इन में से एक है समुद्र! जी हां समुद्र जितना गहरा है उतनी ही रहस्यमई चीजें इसमें सिमटी हुई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते कुछ सालों पहले मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी पानी की गुफा (Mexico’s world longest water tunnel) की खोज की गई थी। 216 मील यानी 347 किलोमीटर लंबी ये गुफा किसी भूल भूलभूलैया से कम नहीं है।

Divers discover world's largest underwater cave

यह भी पढ़ें :- पिछले 5 दशकों से वैज्ञानिक लगा रहे हैं इसका पता, जानिए सऊदी अरब के तेल भंडार का रहस्य क्या है

कभी यहां माया सभ्यता का था बसेरा

मैक्सिको के पूर्वी तट से यूकाटन प्रायद्वीप (Yucatán Peninsula) में मिली ये गुफा अब जांच का विषय बन गई है। वैज्ञानिकों और गोताखोरों का मानना है कि इस गुफा से माया सभ्यता (Maya civilization) के बारे में जानकारी मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूकाटन प्रायद्वीप माया लोगों के स्मारकीय अवशेषों से भरा हुआ है, इस इलाके में माया सभ्यता के लोगों का बसेरा था।

यहां क्लिक करके वीडियो देखें –

दूसरी बार मापने के बाद पता चली सही लंबाई

इस क्षेत्र को आवास 358 जलमग्न गुफा प्रणाली के लिए जाना जाता है जो 1,400 किलोमीटर से अधिक की है। इन सभी प्रणालियों में से, सबसे बड़ा Sac Actun है। इसके संरक्षण के लिए काम कर रहे ग्रान एक्रूफायर माया (GAM) नामक समूह का कहना है कि पहली बार इस गुफा को 163 मील की दूरी तक मापा गया था, लेकिन बाद में पता चला कि वास्तव में यह 216 मील लंबी है, जिसमें 53-मील की दूरी तक गुफा डोस ओजोस सिस्टम यानी से जुड़ी है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here