Sunday, September 19, 2021

हाथी का एक पैर नही था, इन्होंने एक आर्टिफिशियल पैर लगाकर नई जिंदगी दे दी: वीडियो देखें

हमारे समाज में अधिकतर व्यक्ति अपने जीवन शैली में मग्न है। यह पर्याय: देखा जाता है कि आस-पास दूसरों को क्या परेशानी है क्या नहीं इससे लोगों को कोई मतलब नहीं। बहुत कम हीं व्यक्ति मिलेंगे जो अपने साथ अन्य लोगों के विषय मे सोंचते हैं। अधिकतर लोगों के मन में जलन और अभिमान की भावना जग गई है।

अगर हम बात करें किसी के अपंगता की तो आम इंसान की जिंदगी में इतने दिक्कतें हैं वह शारिरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ है फिर भी, तो जो व्यक्ति विकलांग है उसे कितनी तकलीफ होगी। इस भीड़-भाड़ की जिंदगी में लोग अपनो को वक्त नहीं देते जानवरों को क्या देंगे। लेकिन आज की कहानी एक ऐसे शख्स की है जिन्होंने एक विकलांग हांथी को कृत्रिम पैर लगाकर उसे नया जीवन दान दिया है।

विकलांग हांथी के लिए कृत्रिम पैर

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स इस कार्य मे लगा है कि वह एक विकलांग हांथी को पैर लगा दे ताकि उसे एक जीवन नया मिल सके। यह वीडियो Theo Shantonas ने अपने ट्विटर पर साझा किया है। जो व्यक्ति इस हांथी को कृत्रिम पैर का निर्माण कर लगाने में लगा है वह थाईलैंड का है। विकंलाग हांथी को चलने में मदद मिले इसके लिए यह व्यक्ति निःस्वार्थ भाव से अपने कार्यों में लगा है।

IAS सुप्रिया साहू ने किया इसे साझा

इस वीडियो को IAS ऑफिसर सुप्रिया साहू (Supriya Sahu )ने भी साझा किया और यह लिखा “कृत्रिम पैर की मदद से हांथी का फिर से चलना उसे नया जीवन मिलने जैसा है”। ऐसे लोगों को सलाम जो जानवरों की मदद करने के लिए ऐसे नामुमकिन कार्य को करते हैं। vala Afshar ने इसे शेयर किया और लिखा ” विज्ञान की तेज गति से मनुष्यों के साथ जानवरों का जीवन बदल रहा है।

निःस्वार्थ भाव से हांथी के लिए जिस तरह का कार्य उस शख्स ने किया उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। उनके कार्यों की प्रशंसा करते हुए The Logically उन्हें सहृदय नमन करता है।