Thursday, October 29, 2020

जॉगिंग के समय सड़क से कचड़ा साफ़ कर इंजीनयर ने, 6 साल में 40 हज़ार किलो कचड़ा साफ किया: Ploggathon

हम सब बहुत अच्छे से जानते हैं, स्वस्थ और सुखमय जीवन जीने के लिए व्यायाम अति आवश्यक है। नियमित व्यायाम से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आपको बताया जाए कि कोई सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हर सुबह जॉगिंग के लिए जाता है और रास्ते में फैले कचरे को साफ करता है तो क्या आपको इस बात पर विश्वास होगा? लेकिन यह सच है। यह कहानी पुणे के ‘गौरव’ की है जो अब तक 40 हज़ार किलोग्राम कचरे को साफ कर चुके हैं।

अगर कहीं रास्ते में कचरा हो और हमको उसी रास्ते से गुजरना हो तो हम नाक बन्द और मुंह को ढक उसे अनदेखा कर रास्ते से चले जायेंगे । लेकिन पुणे के गौरव ने जो किया वह सराहनीय है।

सॉफ़्टवेयर इंजीनियर गौरव (Software Engineer Gaurav)

24 वर्षीय सॉफ़्टवेयर इंजीनियर गौरव ने अपने शहर को अपने बल बुते पर साफ किया है। इनका मानना है कि अगर हम इस सफाई अभियान के लिए आगे बढ़ेंगे तो दूसरे हमें देख ज़रूर साथ देने आयेंगे।

Pune Ploggers की शुरुआत

गौरव नें इसकी शुरुआत के लिए ‘क्लीन-अप ड्राइव’ के साथ जुड़कर Plogging का तरीका सीखा। यह सफाई अभियान उन्होंने किशोरावस्था से ही शुरू किया है। जब छुट्टियों में गौरव स्वीडन गये तो उन्होंने वहां देखा कि जॉगिंग के दौरान लोगों को रास्ते में कचरा दिखाई देने पर वे उन कचरों को उठाकर एक जगह इकट्ठा कर देते हैं। यह कार्य उन्हें बेहद पसंद आया और उन्होंने भी सोचा कि मैं भी ऐसा ही करूंगा और अपने शहर को स्वच्छ बनाऊंगा।

मित्रों ने दिया साथ

गौरव का साथ उनके मित्रों ने भी दिया। इस सफाई अभियान के दौरान उन्होंने प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक भी किया। लोगों को यह कार्य बहुत अच्छा लगा और वह भी इनके साथ जुड़ गए। गौरव नें सितंबर 2019 में Pune Ploggers की स्थापना की। उन्होंने कड़ी मेहनत कर बहुत ही जल्द महज़ कुछ महीनों में ही 100 प्लॉगिंग ड्राइवर को संपन्न कर लिया। जिससे इनकी खूब प्रशंसा हुई और गौरव ने सबकी नज़रों में अपनी पहचान बना ली।

प्रत्येक सुबह जॉगिंग के दौरान करते हैं कचरा इकठ्ठा

गौरव और उनकी टीम प्रत्येक सुबह जब जॉगिंग के लिए जाती है तो रास्ते में मिले कचरे को इकट्ठा करती है, और आस-पास के इलाके को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देती है। जिन लोगों के पास समय नहीं है, वे छुट्टी के दिन इस कार्य में अपना साथ देते हैं। गौरव ने शुरुआत में 15-20 लोगों की टीम बनाकर इस अभियान को शुरू किया। जो आगे चलकर बड़े ‘प्लॉगिंग ड्राइवर’ के रूप में प्रचलित हुआ।

1 दिन मे 20,000 किलोग्राम से अधिक कचरा किया इकठ्ठा

धीरे-धीरे यह कार्य बहुत प्रभावित हुआ और सितंबर में उन्होंने शहर के अलग-अलग जगहों से 40,000 किलोग्राम से ज़्यादा कचरा साफ करने में कामयाबी हासिल की जिससे उनके टीम का मनोबल और बढ़ गया। जब यह बात नगर निगम को पता चली तो उन्होंने गौरव के साथ मिलकर ‘मेगा Ploggathon’ का निर्माण किया जिसमें 1लाख से अधिक सदस्यों  ने भाग लिया और सभी ने मिलकर 1 दिन में लगभग 20,000 किलोग्राम कचरा इकठ्ठा कर शहर को स्वच्छ बनाया।

गौरव लगभग 6 साल पहले से इस सफाई अभियान में काम कर रहे हैं। गौरव चाहते हैं कि यह काम पुणे का हर एक व्यक्ति करे और अपने शहर को स्वच्छ रखें ताकि कोई भी इस शहर से प्रेरणा लेकर अपने शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान दें। इस तरह ये कड़ी एक शहर से दूसरे शहर, फिर जिला और राज्य से बढ़कर देश के हर एक व्यक्ति को उसके कर्त्तव्यों का एहसास कराए को Pune को स्वच्छ बनाने और लोगों को सफाई के लिए जागरूक करने के लिए The Logically Gaurav को सलाम करता है।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

घर चलाने के लिए पिता घूमकर दूध बेचते थे, बेटे ने UPSC निकाला, बन गए IAS अधिकारी: प्रेरणा

हमारे देश में करोड़ों ऐसे बच्चे हैं जो गरीबी व सुविधा ना मिलने के कारण उचित शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।...

गांव से निकलकर नासा तक पहुंचे, पहली बार मे ही मिला था 55 लाख का पैकेज: गांव का नाम रौशन किये

अच्छी कम्पनी और विदेश में अच्छी सैलरी वाली नौकरी सभी करना चाहते हैं। देश के युवा भी मेहनत कर विदेश की अच्छी...

अगर खेत मे नही जाना चाहते तो गमले में उगाये करेले: जानें यह आसन तरीका

हमारे यहां खेती करने का शौक हर किसी को हो रहा है। हर व्यक्ति अपने खाने युक्त सब्जियों और फलों को खुद...

MNC की नौकरी छोड़कर अपने गांव में शुरू किए दूध का कारोबार, अपने अनोखे आईडिया से लाखों रुपये कमा रहे हैं

जैसा कि सभी जानते हैं कि दूध हमारे सेहत के लिए के लिए बहुत लाभदायक है। डॉक्टर भी लोगों को प्रतिदिन दूध...