Epluto 7G Scooty Electric Scooter

देशभर में पेट्रोल (Petrol)और डीजल (Diesel)के बढ़ते दाम ने आम नागरिकों की जेब पर असर डाला है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के जरिए ट्रैवल के खर्चे को पेट्रोल और डीजल के मुकाबले काफी कम किया जा सकता है। पेट्रोल के बढती कीमत से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है तथा जेब पर असर पड़ रहा है। आज हम बात करेंगे, एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की जो इस समय काफी चर्चा में है। अच्छे माइलेज तथा अच्छा लुक होने के वजह से उसकी बहुत डिमांड है तथा एडवांस बुकिंग हो रही है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को Pure EV ने लॉन्च किया है जो कि हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर EPluto 7G है।

किसने बनाया Pure EV की इलेक्ट्रिक स्कूटर, EPluto 7G

हैदराबाद (Haidrabaad) के एक स्टार्टअप Pure EV ने एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर EPluto 7G (ईप्लूटो 7जी) लॉन्च किया है। IIT हैदराबाद के कैंपस में नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी और IIT हैदराबाद के डायरेक्टर प्रोफेसर बीएस मूर्ति ने इलेक्ट्रिक स्कूटर EPluto 7G को लॉन्च किया है।

Epluto 7G Scooty Electric Scooter

क्या है खासियत

EPluto 7G स्कूटर में यह खासियत है कि इसे भारतीय सड़कों और मौसम के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसकी बैटरी भी कठिन एन्वॉयरनमेंट कंडीशन पर बेहतर परफॉर्म करने के लिहाज से तैयार की गई है। EPluto 7G स्कूटर की बैटरी को आसानी से चार्ज किया जा सकता है और बदला जा सकता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर 116 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 60 KMPH है और 40000 किमी की बैटरी वॉरंटी दी जा रही है। EPluto 7G स्कूटर हाई स्पीड स्कूटर है। यह केवल 5 सेकेंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। यह स्कूटर अभी तीन रंगों में लाल, सफेद और पीले रंग में लॉन्च किया गया है। EPluto 7G स्कूटर के अगले पहिए में डिस्क ब्रेक लगाया गया है। स्कूटर में ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं। इसका स्पेंशन आपको गड्ढों में ज्यादा जंप महसूस नहीं होने देगा। Pure EV कंपनी ने EPluto 7G इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 79,999 रुपये (एक्स शोरूम) तय की है। देश में मौजूद कंपनी के करीब 50 आउटलेट्स से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की जा रही है। प्योर ईवी का दावा है कि उसकी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता 2000 यूनिट प्रतिमाह की है। और कंपनी इस साल 10,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर देश की सड़कों पर उतारने जा रही है।

8000 रूपये डाउन पेमेंट करके किस्त पर ले सकते हैं यह इलेक्ट्रिक स्कूटर

Pure EV कंपनी ने EPluto 7G इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल कीमत 79,999 रुपये (ऑन रोड प्राइस, दिल्ली) है। 8000 रूपये डाउनपेमेंट करके इसे खरीदा जा सकता है। डाउनपेमेंट करने के बाद आपको तीन साल के लिए कुल 71,999 रुपये का लोन लेना होगा जिसके लिए 9.7 फीसदी की दर से ब्याज देना पड़ेगा। इन तीन साल के दौरान आपको कुल 92,952 रुपये चुकाने होंगे जिसमें 20,953 रुपये केवल ब्याज ही होगा। इस दौरान आपको हर महीने 2,582 रुपये की ईएमआई का भुगतान करना होगा।

निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here