Sunday, June 26, 2022

मानसिक व शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने व बिज़ी लाइफ में हंसी को ऐड करने के लिए इस दिन को एक रिमांडर के रुप में माना जा सकता है

एक स्वस्थ तन व मन के लिए हंसी का अपना एक विशेष महत्व है। हंसने से न केवल हम अपने तमाम दुःख भूलकर तनाव से मुक्ति पा सकते हैं बल्कि इससे हमारे विचार सकारात्मक भी बनते हैं। इतना ही नही, हंसी के महत्व की चर्चा हमारे पुरातन वैदिक संस्कृत ग्रंथों में भी पाई जाती है। यहां तक कि योग में इसके गुणों को देखते हुए प्रतिदिन व्यायाम के तौर पर हंसने की सलाह भी दी जाती है। इससे हमारी रक्तवाहिनियों में होने वे रक्त प्रवाह को सुचारु रुप से एक गति मिलती है।

हंसने की इन्ही सब विशेषताओं व महत्व को देखते हुए साल में एक दिन ‘हंसी के नाम’ भी किया गया है। जो प्रत्येक वर्ष 19 मार्च को ‘नेशनल लेट्स लाफ डे’(National Let’s Laughter Day) यानि ‘राष्ट्रीय आओ हंसे दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। जीवन में शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए व हंसी के महत्व को दर्शाने के लिए देश के हर कोने में यह दिन अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। आइये इस लेख के ज़रिये National Let’s Laugh Day के महत्व को समझने की और अधिक कोशिश करते हैं।

National Let’s Laugh Day

क्या है ‘नेशनल लेट्स लाफ डे’

उपरोक्त पंक्तियों को पढ़ कर जाहिर तौर पर कई लोगों के मन में ये प्रश्न ज़रुर आया होगा कि आखिर ये National Let’s Laugh Day क्या है? आप यूं समझ लीजिये कि हर साल 19 मार्च को ये दिन हमारे लिए एक रिमांडर(reminder) की भांति काम करता है जो हमें याद दिलाता है कि अपनी बिज़ी व तनावग्रस्त लाइफ से कुछ देर के लिए ज़ुदा हो हम थोड़ा वक्त खुद को हास्य से जोड़ने के लिए भी निकालें। क्योंकि हर समय गंभीर रहना इंसान के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर दबाव डालता है।

आपकी इम्यून पॉवर बढ़ाती है हंसी

Nationaldayarchivees.com के अनुसार हंसी न केवल आपके भीतर घर कर चुके मानसिक तनाव को कम करती है बल्कि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है साथ ही ब्लड-प्रैशर भी कम करती है। माना कि व्यस्त व भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपनी आजीविका कमाने के लिए ही हर वक्त जी तोड़ मेहनत करता है। लेकिन ऐसे में इस सवाल को भी अनदेखा ही किया जा सकता कि यदि आप स्वस्थ होंगे तभी तो अपने व अपनी फैमिली के लिए मेहनत कर पाएंगे।

National Let’s Laugh Day का महत्व

यह दिन लोगों को छोटी-छोटी अनदेखी कर सकने वाली बातों को याद दिला, आपको हंसने के बारे में एक रिमांडर देने की तरह काम करता है। समस्याओं को हंस कर डील करना सीखाता है। हंसी तनाव बढ़ाने वाले कोर्टिसोल (Cortisol) के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो कई उच्च स्तरीय बिमारियों से जुड़ा है। इसके अलावा, रोज़ाना केवल 10 से 15 मिनट हंस कर आप 50 कैलोरीज़ तक कम करते हुए वज़न घटा सकते हैं। हंसी न केवल आपके चेहरे को सुंदर बनाती है बल्कि आपको ऊर्जावान महसूस करवाती है।

National Let’s Laugh Day

कैसे मनाएं Let’s Laugh Day

वर्तमान समय में व्यस्तता भरे रुटीन मे से हंसने के लिए टाइम निकालना अपने आप में एक चैलेंज है। लेकिन इसके हेल्थ बेनेफिट्स को देखते हुए अनदेखा भी नही किया जा सकता। ऐसे में पिछले कुछ वर्षों से यह National Let’s Laugh Day मनाने की रीत चल पड़ी है। अब आप सोच रहे होंगे कि समय निकाल भी लिया तो इस दिन को आखिर मनाएं कैसे? इस दिन आप अपने प्रियजनों के साथ कुछ मजेदार प्लान कर सकते हैं। जैसे आप अपने परिवार के साथ कोई कॉमेड़ी फिल्म देख सकते हैं या एक स्टैंड-अप शो देखने के लिए बाहर जा सकते हैं, पुराने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। घर में ही फैमिली के साथ जोक्स सुनाने का कम्पीटिशन प्लान कर सकते हैं। एक टेस्टी लाफ्टर के लिए गोल-गप्पे खाने का कम्पीटिशन कैसा रहेगा, ज़रा इस पर भी विचार करे। इसके अलावा बहुत से मजाकिया इवेंट्स आप कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल में laughing baby ringtone भी एड कर सकते हैं।

पूरे साल में 1500 से भी ज़्यादा नेशनल डेज़ पड़ते हैं जब हम उनको मनाने की हर संभव कोशिश करते हैं तो स्वास्थ्य के नज़रिये से National Let’s Laugh Day को भी अनदेखा नही करना चाहिए, वैसे भी कहा कहा है न कि – ‘Laughter is a best medicine’