Facebook आज सबसे लोकप्रिय social media platforms में से एक है। दुनिया के अधिकतर लोग यहां अपने हर पल की अपडेट्स शेयर करते हैं। इस बीच खबर आ रही है कि Facebook ने अपना नाम बदलकर Meta रख दिया है। आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि Facebook का नाम क्यों बदला गया है (Facebook name change), Meta kya hai, Metaverse kya hai, Metaverse meaning in hindi इत्यादि। आइये जानते हैं इन तमाम जानकारियों के बारे में।
फेसबुक के नाम में बदलाव (Facebook name change)
लोगों का सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook के नाम में बदलाव हो गया है। अब Facebook अपने नए नाम के साथ जाना जाएगा। बीते गुरुवार को Facebook का नया नामकरण कर दिया गया है। Facebook ने कंपनी का नाम बदलकर “मेटा (Meta)” कर दिया है। इसलिए अब Facebook मेटा नाम से जाना जाएगा। Facebook कंपनी के फाउंडर व सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Facebook के नए नाम की घोषणा कर दिया है। अब इसके नाम बदलने से Facebook के यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं।
ट्विटर के जरिए दी Facebook name change की जानकारी
यह जानकारी Facebook के द्वारा ट्विटर पर भी दिया गया है। Facebook की ओर से ट्विटर पर लिखा गया है कि, ”फेसबुक का नया नाम मेटा (Meta) होगा। मेटा Metaverse बनाने में मदद करेगा। एक ऐसी जगह जहां हम खेलेंगे और 3डी तकनीक के जरिए एक दूसरे से जुड़ेंगे। सामाजिक जुड़ाव के अगले चैप्टर में आपका स्वागत है.” फेसबुक की ओर से 15 सेकेंड का एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें यह दिखाया गया है कि Facebook का नाम बदलकर अब मेटा (Meta) कर दिया गया है। Facebook के नाम बदलने को लेकर भी कंपनी कई महीनों से विचार कर रही थी अब नाम बदलर इसपर विराम लग गया है।
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Metaverse kya hai
आप सोच रहे होंगे कि metaverse का meaning in hindi क्या होता है। आइये इसे हम सहजता से समझेंगे की फेसबुक का नया नाम ‘मेटा (Meta)’ क्यों पड़ा है। दरअसल,Facebook अब तक एक सोशल मीडिया कंपनी थी लेकिन अब इस कंपनी का नाम मेटा हो जाने से अब यह social technology company के रूप में पहचानी जाएगी। इसके साथ ही इसका पूरा नाम “मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक” हो गया है। मेटावर्स (Metaverse) यानि वो दुनिया जो असली नहीं है लेकिन तकनीक की मदद से वो उसे असली जैसा बनाती है, जिसे हम वर्चुअल वर्ल्ड (virtual world) कहते हैं। इसमें आपके आस-पास के वातावरण से मेल खाता ऐसा माहौल रच दिया जाता है जो असली लगता है। Metaverse वर्चुअल रिएलिटी की तरह है लेकिन कुछ लोग इसे इंटरनेट का भविष्य भी कह रहे हैं। इसका सीधा मतलब है कि अब फेसबुक वर्चुअल वर्ल्ड में अपने आप को स्थापित करेगा।
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Meta नाम से लोगों का सीधा जुड़ाव होगा
इस वर्चुअल वर्ल्ड में फेसबुक के प्रवेश से अब लोग तकनीक के सहायता से किसी भी कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ जाएंगे ठीक उसी तरह जिस प्रकार वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट आंखो पर लगाते ही लोग गेम में ऐसे जुड़ जाते हैं जैसे वो वहां खुद उपस्थित हो। मतलब की आप किसी समारोह या कार्यक्रम में न होकर भी वर्चुअल रूप से उपस्थित रहेंगे और आपको यह तनिक भी एहसास नही होगा कि आप वहां नही हैं। इस तरह आपको यह आभास होगा कि आप जिस कार्यक्रम को देख रहे हैं वहां आप खुद शामिल हैं। इस दिशा में फेसबुक लगातार काम करते आया है।
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3d world of metaverse
Metaverse वर्चुअल रिएल्टी की नई दुनिया होगी। जो इंटरनेट की पूरी तरह से 3डी दुनिया होगी। इसे पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली बनाने में अभी वक्त लगेगा। इसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर से लेकर बैंकिंग, टेलीकॉम कंपनियों आदि की भागीदारी होगी। जो इसके लिए पूरा एक इको सिस्टम बनाएंगी। जिसके बाद ही यह इस्तेमाल योग्य होगा। जुकरबर्ग ने कंपनी का नाम बदलने के मौके पर मेटावर्स तकनीकी में निवेश के लिए 150 मिलियन डॉलर ट्रेनिंग पर निवेश करने की घोषणा की है। वहीं इसके बारे में कंपनी का दावा है कि वह गोपनीयता का पूरा ख्याल रखेगी।
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गेमिंग के दुनिया में मौजूद मेटावर्स
ऐसा बिल्कुल नही है कि फेसबुक ही सबसे पहले मेटावर्स की शुरुआत कर रहा है। गेमिंग की दुनिया में मेटावर्स पहले से मौजूद है और उसमें कंपनियों और ग्राहकों दोनों की खासी दिलचस्पी भी है। आज लोग घर में बैठकर एक वर्चुअल रिएलिटी हेडफोन के जरिये गेम की दुनिया में पहुंचकर उसका मजा ले रहे हैं और पूरे दुनिया में इसे पसंद किया जा रहा है। अब फेसबुक में भी इस तरह के बदलाव से इसकी और लोकप्रियता बढ़ेगी। वहीं फेसबुक के अलावा माइक्रोसोफ्ट से लेकर निविडिया जैसी कई कंपनियां मेटावर्स पर काम कर रही हैं। ये तमाम कंपनियां वर्चुअल दुनिया में जाने के लिए लगातार काम करती आई हैं। वर्चुअल दुनिया में यह एक नई क्रांति है।
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यूजर्स के लिए कोई बदलाव नही
वहीं इस बड़े बदलाव को लेकर फेसबुक के यूजर्स के मन में लगातार यह प्रश्न उठ रहे हैं कि फेसबुक को चलाने में क्या दिक्कत आएगी। तो हम आपको बता दें कि ऐसी कोई बात नही है। पहले जैसे यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल करते थे ठीक उसी तरह इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। फेसबुक के नाम बदलने से इसका प्रभाव यूजर्स पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा। नाम में बदलाव सिर्फ कंपनी के लिए ही किया गया है। यानी फेसबुक का बतौर कंपनी नाम बदलकर मेटा किया गया है। कंपनी के बाकी मंच फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप को इन्हीं नामों से जाना जाएगा। यानी नाम बदलने से यूजर्स पर सीधे तौर पर कोई असर नहीं दिखने वाला है।
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अब देखने वाली बात होगी कि भविष्य में कंपनी के इस नीति से लोगों को क्या लाभ मिलता है।
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