Tuesday, May 24, 2022

Facebook se paise kaise kamaye, जानिए 2021 में Facebook से पैसे कमाने का तरीका

आज के Internet वाली दुनिया में अगर आप Facebook नही चलाते हैं तो यह बड़े अचरज की बात है। Facebook एक सोशल मीडिया टूल है जिसकी सहायता से हम एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। लेकिन लोगों से जुड़ने और उनसे बातचीत करने के अलावा हमारे मन मे हमेशा यह सवाल बना रहता है कि ‘फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं’ (Facebook se paise kaise kamaye), अगर आपके मन मे भी यही सवाल है तो आइए पूरी डिटेल्स जानते हैं कि फेसबुक की मदद से पैसा कैसे कमाया जाता है।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी जानकारी

अगर आप Facebook की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जान लें कि आखिर आपको किन चीज़ों की आवश्यकता पड़ सकती है। सामान्य तौर पर हम केवल Facebook Profile का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Facebook Page की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि प्रोफइल के माध्यम से पैसे कमाना सम्भव नही है। Facebook पेज बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Create Facebook Page
Create Facebook Page

Youtube channel ko grow kaise kare

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक Page बनाएं

Facebook Page एक तरह का Interface है जिसे हम अपनी प्रोफइल पर ही बना सकते हैं, और उसे बनाने के बाद इसमें लोगों को जोड़ने का काम शुरू किया जा सकता है। Profile और Page में सबसे महत्वपूर्ण अंतर है कि, Profile में केवल 5000 फ्रेंड्स जोड़े जा सकते हैं जबकि Page में लाखों की संख्या में लोग आपसे जुड़े रहते हैं।

केवल Facebook Page की मदद से आप 2 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं
1. Video 2. Article

Facebook पर वीडियो से पैसे कैसे कमाएं

फेसबुक की मदद से पैसे कमाने के लिए आप वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छे Video Creator हैं तो आपके लिए पैसा कमाना कोई बड़ी बात नही है। फेसबुक पर Video से पैसे कमाने के लिए आपके पेज पर कम से कम 10 हज़ार Followers होने चाहिए, तभी आप उसपर वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं।

Blogging se paise kaise kamaye 2021

फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए किस तरह के वीडियो डालें(Facebook se paise kaise kamaye)

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए यह जरूरी नही है कि आपको किसी खास तरह से वीडियो बनाने की जरूरत है। बल्कि सबसे जरूरी बात यह है कि, दर्शकों को किस तरह के कंटेंट अधिक पसंद हैं। वीडियो बनाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें, की आप वही कंटेंट बना रहे हैं जिसमें आपकी रुचि है और जिसे आप बेहतर तरीके से बना सकते हैं।

अगर आप डांस कर सकते हैं तो डांस वीडियो बनाइए और अगर गाना गा सकते हैं तो उसी से सम्बंधित वीडियो बनाइए। Facebook में हर तरह के वीडियो से पैसा कमाया जा सकता है, जैसे- Dancing, Singing, Travel, Foodie, Sports, Comedy और कुछ भी जो आप कर सकते हैं।

Facebook instream ads एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2021

जिस तरह youtube channel को monetize करने के लिए क्राइटेरिया होता है उसी प्रकार facebook का भी एक क्राइटेरिया है। Facebook in-stream ads के लिए eligibility criteria-

Page पर कम से कम 10,000 followers

Page पर कम से कम 5 active videos

1 महीने में 600k का watchtime

eligibility criteria for facebook in-stream ads
eligibility criteria for facebook in-stream ads

Youtube channel banane ka tarika in hindi

फेसबुक से वीडियो मोनेटाइज करें

एक बार आपने Facebook Page पर वीडियो डालना शुरू कर दिया और आपने एलिजिबिलिटी criteria को पूरा कर लिया तो इसके बाद आपको अपने Videos को मोनेटाइज कराने की आवश्यकता है। Page को मोनेटाइज करने के लिए आप Facebook creator studio में जाएं एवं ऑन स्क्रीन instructions को follow करें। Approval मिलते ही आपके वीडिओ पर Ads आने शुरू हो जाएंगे। जब दर्शक आपके वीडिओज़ को देखेंगे तो उन्हें Ads भी दिखेंगे और इससे आपके एकाउंट में पैसा बनना शुरू हो जाएगा।

फेसबुक पर आर्टिकल से पैसे कमाए(Facebook se paise kaise kamaye)

अगर आप वीडियो बनाने से अधिक कुछ लिखने में रुचि रखते हैं तो आप Article लिखकर भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। Facebook पर Article से पैसे कमाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा

फेसबुक पर आर्टिकल से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाएं

Article से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Website की जरूरत पड़ेगी, हमारे सुझाव से WordPress पर एक वेबसाइट बनवाएं जिसपर आप अपने आर्टिकल्स लिख सकते हैं। वेबसाइट बनवाने के लिए आप किसी एक्सपर्ट का सलाह ले सकते हैं या फिर इंटरनेट की मदद से खुद भी बना सकते हैं। (Topic: फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं- Facebook se paise kaise kamaye)

Article likhkar paisa kaise kamaye

वेबसाइट पर आर्टिकल लिखें

वेबसाइट बनने के बाद सबसे पहले आप यह सुनिश्चित जरूर करें कि आपको किस तरह के आर्टिकल्स लिखने हैं। उदाहरण के लिए- News, Travel, Food, Sports, Education, Environment जैसे अनेकों टॉपिक हैं जिनके बारे में आप लिखना शुरू कर सकते हैं, इसलिए जिस विषय पर आपकी मजबूत पकड़ है उसी पर लिखना प्रारंभ करें।

अपने वेबसाइट को मोनेटाइज करें

वेबसाइट बनने के लगभग 1 महीने तक उसपर आर्टिकल लिखते रहें। Facebook sharing के माध्यम से उस website पर 1 महीने में 10k से 20k तक traffic दें। इससे आपकी वेबसाइट Facebook instant article Ads के लिए Eligible हो जाएगी। इसके बाद आप Facebook creator studio में जायें और अपने 1 महीने पुराने पेज के माध्यम से instant articles के लिए apply करें। Facebook द्वारा monetized वेबसाइट को ही Instant Article कहा जाता है।

Apply for Facebook Instant Articles
Apply for Facebook Instant Articles

Instant Articles द्वारा website मोनेटाइज होने के बाद आपके Articles पर Ads आने शुरू हो जाएंगे जो Facebook द्वारा दिखाया जाएगा, और इसके लिए Facebook आपको पैसे देना शुरू कर देगा।

youtube channel monetization requirements in hindi

फेसबुक से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ऐसे तो यह कहना सरल नही है कि फेसबुक से कितना पैसा कमाया जा सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है। यद्यपि अगर आप अच्छे से मेहनत कर रहे हैं तो फेसबुक से आप आसानी से 10,000-500000 रुपये तक कमा सकते हैं।

इस पूरी आर्टिकल में हमने यह सीखा की फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं(Facebook se paise kaise kamaye), अगर आप इस तरह पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही शुरू हो जाइए और अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढिए!

महत्वपूर्ण बातें: हमलोग अपने पाठकों को पैसे कमाने की बहुत सारी टेक्निक से रूबरू करवा रहे हैं जैसे- इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं, फसबूक से पैसे कैसे कमाएं। फिर भी एक बात आप ध्यान में रखिए कि कुछ भी आसान नही है और काम करने वालों के लिए कुछ भी कठिन नही है। इस जानकारी के आलावा भी आप बहुत कुछ ढूंढ सकते हैं और सीख सकते हैं।

यह आर्टिकल हमारी सीरीज Online paise kaise kamaye का एक हिस्सा है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Blogging se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Youtube se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।

The Logically की तरफ से हम आपको आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं देते हैं। अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।