Wednesday, September 28, 2022

बैंक में मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरु की ऑर्गेनिक फार्मिंग, आज लाखों रुपये की आमदनी कमा रहे : प्रतीक शर्मा

एक तरफ लोग खेती करना छोड़ नौकरी के तरफ अपना रुख कर रहे हैं वही दूसरी ओर भोपाल (Bhopal) के रहने वाले प्रतीक शर्मा (Prateek Sharma) ने बैंक में प्रोडक्ट मैनेजर की नौकरी छोड़ दी ताकि खेती कर सकें। जी हां, प्रतीक ने 15.5 लाख रुपए का सालाना पैकेज की नौकरी छोड़ दी और अब 5.5 एकड़ जमीन पर ऑर्गेनिक फार्मिंग कर हर एकड़ से सालाना 1.5 लाख रुपए की मुनाफा कमा रहे हैं।

मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ शुरू किया खेती

प्रतिक (Prateek Sharma) ने 2006 में पुणे से एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक प्राइवेट बैंक में 15.5 लाख रुपए का सालाना पैकेज पर प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर नौकरी करना शुरू कर दिया। लेकिन फिर भी उनके मन में खेती के प्रति लगाव था। इसलिए उन्होंने अपनी मोटे सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी और अपनी 5.5 एकड़ जमीन पर ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे है। उन्होंने 100 से अधिक छोटे-बड़े किसानों को अपने साथ जोड़ा है और उनकी मदद से सीधे ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।

कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

आज के समय में ज्यादातर लोग एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर अपनी लाइफ सेट करना चाहते हैं। बहुत कम हीं लोग होंगे जिन्हे खेती करना अच्छा लगता है। प्रतिक भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिन्होंने खेती करने के लिए अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी।

बता दें कि, प्रतिक अपनी नौकरी छोड़ने से पहले प्रोडक्ट मैनेजर के पद पर पहुंच चुके थे और उनका पैकज 15.5 लाख के करीब हो गया था। पूरी तरह से लाइफ सेट होने के बाद भी प्रतीक ने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला लिया ताकि खेती कर सके।

यह भी पढ़ें :- अब आम आदमी भी खा सकेंगें एवाकाडो, इजराइल से ट्रेनिंग लेकर हर्षित ने शुरु की सुपर फूड एवाकाडो की खेती

ऑर्गेनिक फार्मिंग करने का लिया फैसला

बैंक में नौकरी प्राप्त करने के बाद कम हीं ऐसे युवा होंगे जो अपनी नौकरी को छोड़ना पसंद करेंगे, लेकिन प्रतिक वैसे युवाओं में से बिल्कुल भी नहीं हैं। नौकरी छोड़ कर प्रतिक खेती करने लगे। पहले उन्होंने केमिकल फार्मिंग से शुरुआत की थी लेकिन उसमे नुकसान मिलने के बाद उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने का फैसला लिया।

कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

केमिकल फार्मिंग से नुकसान होने के बाद प्रतीक (Prateek Sharma) ने ऑर्गेनिक फार्मिंग के सारे गुण सीख कर ऑर्गेनिक फार्मिंग की शुरुआत की। जल्द हीं उनके मेहनत ने रंग लाया और उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त होने लगा। आज के समय वो अपने हर एकड़ से साल में 1.5 लाख रुपए का मुनाफा कमा लेते हैं।