Wednesday, December 2, 2020

दो बैंकर्स ने भुखमरी के खिलाफ शुरू की मुहीम :Feed to 3 फार्मूला

21 वीं सदी के इस दौर में भी भूखमरी भारत की महत्वपूर्ण समस्या है जिससे निजात पाए बिना भारत तरक्की के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकता ! भोजन इंसानों की बहुत बड़ी जरूरत है ! दिल्ली के रहने वाले दीपक धवन जो पेशे सेे एक बैंकर हैं , इस समस्या को बेहद संजीदगी से लेकर खाना तैयार कर भूखे लोगों तक भोजन पहुँचा रहे हैं जिससे उनकी भूख मिटाई जा सक

ऐसे हुई थी शुरूआत

एक बार की बात है कि दीपक के आँखों के सामने एक दर्दनाक सड़क दुर्घटना घटी ! उस घटना में बुरी तरह घायल व्यक्ति को वहाँ खड़े लोग बस देख रहे थे कोई उसे अस्पताल ले जाने का साहस नहीं कर रहा था तभी दीपक धवन से तत्परता दिखाते हुए उस बुरी तरह घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाया ! कुछ घंटों के इलाज के कारण घायल शख्स की जिंदगी बच गई ! इस पूरी घटना ने दीपक के दिल-ओ-दिमाग पर गहरा प्रभाव डाला और उनके अंदर एक सोंच पनपी कि मात्र 3-4 घंटे में हम एक जिंदगी बचा सकते हैं फिर हमारे पास तो जिंदगी बची है ! तभी उन्होंने लोगों की जिंदगी की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक भोजन को उन जरूरतमंदों तक पहुँचाने का संकल्प किया जो गरीबी और विवशता के कारण भूखे रह जाते हैं ! आज भारत में भूखमरी बहुत बड़ी समस्या है जिसके चलते लोगों को जान तक गँवाना पड़ता है ! इस दृश्य को देखकर और भूख से जाती जिंदगियों को बचाने हेतु दीपक जी ने अपने साथी जितेश खरे के साथ मिलकर 15 अगस्त 2018 को “जीवन हीं उद्देश्य” (JHU) नामक संस्था का गठन किया और भूख से तड़पते लोगों का सहारा बन उनके बीच खाना वितरण करने लगे !

बच्चे को भोजन कराते : दीपक धवन

खाने का इंतजाम और उसका वितरण

दीपक धवन और उनके मित्र जीतेश खरे अपने घर में खाने को तैयार करवाते हैं ! जिसे लेकर वे अपने कुछ और दोस्तों के साथ निकल पड़ते हैं स्लम , फुटपाथ , पार्क और चौक-चौराहों की ओर उन लोगों की भूख मिटाने जो अपंगता , असुविधा व गरीबी के कारण भूखे रहने को मजबूर होते हैं ! ये लोग उन भूखे लोगों में खाने के जरिए जीने की ऊर्जा का संचार करते हैं ! देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चों को खाना देकर उनके पोषण में योगदान देते हैं ! उन लोगों के बीच भोजन वितरण कार्य से भूख मिटाने का कार्य उनके जख्मों पर मरहम लगाने सरीखा कार्य है ! ये लोग लगभग 400 लोगों को खाना खिलाते हैं ! खाना खिलाने के साथ-साथ ये लोग पर्व और त्योहारों में गरीबों के बीच राशन , मिठाईयाँ , बच्चों को नए कपड़े तथा अन्य आवश्यक वस्तुएँ भी वितरित करते हैं !

देशव्यापी भूखमरी मिटाने हेतु Feed to 3 का फार्मूला

दीपक धवन ने Logically से बात करते हुए बताया कि भूखमरी भारत की बहुत बड़ी समस्या है इसलिए कुछ खास लोगों के प्रयासों से उसे मिटा पाना बिल्कुल भी संभव नहीं है ! इस कार्य में लोगों को अपने स्तर पर भी प्रयास करना होगा ! भारत से भूखमरी को खत्म करने हेतु लोगों की सहभागिता तय करने के लिए दीपक धवन ने Feed to 3 फार्मूला दिया ! इसके अंतर्गत वे बताते हैं कि हर सक्षम व्यक्ति सप्ताह में कम से कम तीन भूखे लोगों को खाना खिलाए ! जिससे भूखे लोगों तक भोजन पहुँचाने का कार्य देश के हर क्षेत्र में संभव हो सकेगा और भूखमरी से तबाह लोग भूख से निजात पा सकेंगे ! इस तरह से जन भागीदारी से भूखमरी की समस्या दूर हो सकती है !

Vinayak Suman
Vinayak is a true sense of humanity. Hailing from Bihar , he did his education from government institution. He loves to work on community issues like education and environment. He looks 'Stories' as source of enlightened and energy. Through his positive writings , he is bringing stories of all super heroes who are changing society.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

पुलवामा शहीदों के नाम पर उगाये वन, 40 शहीदों के नाम पर 40 हज़ार पेड़ लगा चुके हैं

अक्सर हम सभी पेड़ से पक्षियों के घोंसले को गिरते तथा अंडे को टूटते हुए देखा है। यदि हम बात करें पक्षियों की संख्या...

ईस IAS अफसर ने गांव के उत्थान के लिए खूब कार्य किये, इनके नाम पर ग्रामीण वासियों ने गांव का नाम रख दिया

ऐसे तो यूपीएससी की परीक्षा पास करते ही सभी समाज के लिए प्रेरणा बन जाते है पर ऐसे अफसर बहुत कम है जिन्होंने सच...

गांव के लोगों ने खुद के परिश्रम से खोदे तलाब, लगभग 6 गांवों की पानी की समस्या हुई खत्म

कुछ लोग कहते हैं कि तीसरा विश्वयुद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा। पता नहीं इस बात में सच्चाई है या नहीं, पर एक बात...

5 बार UPSC में असफल होने के बाद भी प्रयासरत रहे, 6ठी बार मे परीक्षा निकाल बन चुके हैं IAS: प्रेरणा

यूपीएससी परीक्षा हमारे देश में सबसे कठिन परीक्षा होती है। इस परीक्षा में कुछ लोग पहले ही अटेंपट में सफलता हासिल कर लेते हैं।...