Saturday, May 8, 2021

यह कार सड़क पर चलने के साथ ही आसमान में उड़ान भी भरेगी, जानिए दुनिया की पहली फ्लाइंग कार के बारे में: Flying Car

खुले आसमान में कार से उड़ने (Flying Car) का सपना क्या आपने भी देखा है? अगर हाँ, तो आपका यह सपना अब साकार होने वाला है। “हाइब्रिड ग्राउंड एयर व्हीकल” (Hybrid Ground Air Vehicle ) एक ऐसी कार है जो खुले आसमान में उड़ सकती है। यह कार टेराफुगिया ट्रांजिशन (Terrafugia Transition) नाम की एक कंपनी के द्वारा तैयार किया गया है, जो कि अमेरिका में स्थित है हालांकि इसका मालिकाना हक चीनी कंपनी Geely के पास है। खुशी की बात तो ये है कि, अमेरिका परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने इस कार को 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने की अनुमति भी दे दी है। इसी के साथ ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बन गई है।

सिर्फ पायलटों और फ्लाइट स्कूलों को ही मिली है, इस व्हीकल को उड़ाने की अनुमति

अभी सिर्फ पायलटों और फ्लाइट स्कूलों को ही इस व्हीकल को उड़ाने की अनुमति दी गई है। हालांकि अभी इसे सड़को पर उड़ान भरने की अनुमति नही मिली है, करीबन 1 साल का समय लग सकता है इसकी अनुमति मिलने में। सड़को पर उड़ान भरने के लिए सबसे पहले कंपनी को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के पालन की रूपरेखा तैयार करनी होगी। एक मिनट से भी कम समय में इस आधुनिक हाइब्रिड कार को चलाने वाले ड्राइवर उड़ान भरने के साथ छोटे एयर पोर्ट या राजमार्गों पर उतर सकते हैं। इस कार को चलाने और उड़ान भरने वाले ड्राइवर के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्पोट्रर्स पायलट सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य होगा।

 Flying car

क्या है इस फ्लाइंग कार (Flying Car) की खास विशेषताएं?

टेराफुगिया के द्वारा बनाई गई इस उड़ने वाली कार में 100 हॉर्स पॉवर की ताकत है और साथ ही ये दस हजार फुट की ऊंचाई तक 160 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से करीब 644 किमी. तक उड़ान भर सकती है क्योंकि इसमें 912 आईएस सपोर्ट फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है। खुले आसमान की सैर कराने वाली इस कार में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर है। यह कार 100एएल ईंधन से चलेगी जो कि प्रीमियम गैसोलाइन ईंधन या विमान में इस्‍तेमाल होता है।

खुले आसमान में सैर कराने वाली इस कार में कितने लोग भरेंगे उड़ान?

टेराफुगिया (Terrafugia) के द्वारा बनाई गई इस कार में एक साथ चार लोग उड़ान भर सकते है। ये कार पूरी तरह कंप्यूटरीकृत तरीके से बनाई गई है, जिसमें जिस जगह पर उतरना है उसकी जानकारी फीड करनी होगी। इसकी एक खास विशेषता है कि हवा में ट्रैफिक, खराब मौसम तथा प्रतिबंधित एयरस्पेस से यह कार बचाव करने में सक्षम है।

 Flying car

590 किलों वजन का है, यह फ्लाइंग कार

इस फ्लाइंग कार का वजन लगभग 590 किलोग्राम है। इस कार में चार पहिए और हाइड्रोलिक डिस्‍क ब्रेक हैं। इसमे 27 फुट चौड़े पंखे है, जो बड़े आसानी से मुड़कर छोटे हो जाते हैं। सुरक्षा को देखते हुए इसकी बॉडी कार्बन फाइबर से तैयार की गई है, जिसमें एयरफ्रेम पैराशूट लगा है। इस फ्लाइंग कार की कीमत लगभग 3 करोड़ रुपये होगी।

2020 तक मिल सकती है, सामान्य इस्तेमाल की अनुमति

कंपनी “Terrafugia Transition” को उम्मीद है कि वर्ष 2022 में इस कार के उत्पादन और सामान्य इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय