Saturday, July 31, 2021

शादी के बाद भी नही रुकीं, आज देश की सबसे बेहतरीन फिटनेस ट्रेनर में से एक हैं, और कई कम्पनियों के लिए काम करती हैं

हम हमेशा आंकड़ो को देखते हुए भारत मे महिलाओं की स्थिति का आंकलन बताते हैं जो कहीं ठीक- ठाक मिलती है तो कहीं बहुत ही दयनीय दिखती है, लेकिन एक बात तो तय है कि शादी के बाद लगभग सभी महिलाओं की ज़िंदगी घर-गृहस्ती और वहां की चारदीवारी में कैद होकर रह जाती है! ऐसा देखा जाता है कि शादी के बाद बहुत कम औरतों को ऐसे मौके मिलते हैं जो वो अपने लिए कुछ कर पाती हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला की दास्तां बताने जा रहे हैं जिन्होंने शादी के बाद भी डटे रहने का फैसला लिया और आज वो एक फिटनेस ट्रेनर हैं और साथ ही पर्वतारोहन भी करती हैं। यानी कि जो लोग ऐसा सोचते हैं कि शादी के बाद महिलाएं सिर्फ घर तक रह जाती हैं। उनकी सोच को इस महिला के सफलता ने कड़ी टक्कर दी है।

 kiran dembla

इस महिला का नाम किरण देंबला है। किरण बताती है कि – ‘शादी के बाद मेरी ज़िंदगी सामान्य हो चुकी थी, मैं घर की चारदीवारी में कैद हो गई थी। सुबह उठने के बाद सबके लिए नाश्ता और खाना बनाना हर रोज का दिनचर्चा बन चुका था और यह रूटीन लगभग 10 वर्षों तक चलता रहा। मुझे लगा कि मैं कुछ नहीं कर रही हूं, तो मैंने बच्चों की संगीत क्लासेज लेनी शुरू कर दी, पर मेरी सेहत ठीक नहीं थी। 10 वर्षों में लगभग 25 किलो वजन भी बढ़ गया था।’

वह आगे बताती हैं कि अपनीस्वास्थ्य को सुधारने के लिए उन्होंने Gym जॉइन कर लिया और परिवार की देखभाल के साथ ही वर्कआउट करने लगी! सुबह पांच बजे ,उठकर किरण, अनेको कार्य सम्पादित कर Gym जारी रखीं और लगभग 7 महीने में 24 किलो वजन कम कर लिया।

Fitness trainer kiran dembla

Gym खोलने का ख्याल

एक दिन उन्होंने अपने पति से कहा कि वह अपना जिम खोलना चाहती हैं, जिसमें उनके पति का भरपूर सहयोग मिला और यहीं से सफलता का दौर शुरू हो गया। किरण ने किराए पर एक फ्लैट लिया और मिनी जिम खोल डाली। वो बताती हैं, ‘इस जिम के लिए मैंने अपने सारे गहने बेच दिए,लोन भी लिया। लगभग चार महीनों में ही हमारी पूरी क्लोनी इस जिम के बारे में जानने लग गई।’

आगे का सफर

आगे के दिनों में किरण खुद को धीरे-धीरे बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता के लिए तैयार करने लगी। लेकिन ऐन मौके पर उनके ससुर दुनिया छोड़कर चले गए। वो कहती हैं, ‘हम वहां एक हफ्ते तक रहे, फिर मैंने अपनी सास को कहा कि मुझे बच्चों की देखभाल के लिए जाना होगा। मैं उन्हें अनकंफर्टेबल नहीं करना चाहती थी। लेकिन मैं बुडापेस्ट गई, प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 6वां स्थान प्राप्त किया।’ इसने बाद सफलता का दौर जारी रहा और इन्होंने कई अवार्ड जीते!

आज किरण देम्बला का नाम भारत की सबसे फिटेस्ट ट्रेनर में लिया जाता है। अब किरण कई बॉलीवुड हस्तियों को ट्रेनिंग देने के साथ ही अनेको मल्टी ब्रांड के लिए भी काम करती हैं।

अपने अथक प्रयास से किरण ने एक मुकाम हासिल कर लिया है जो काबिलेतारीफ है। The Logically के तरफ से हम इनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते है।