Wednesday, September 28, 2022

गर्मी में घूमने के लिहाज से भारत की 5 सबसे सस्ती जगहें, प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर जन्नत से नजारों का उठाएं लुफ्त

घूमना कौन नहीं चाहता? परंतु पैसे की कमी की वजह से ज्यादातर लोग अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते। हालांकि अगर किसी को यह मौका मिले कि वह कम पैसे में अच्छी जगह घूम सकें तो फिर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो यह मौका छोड़ना चाहेगा।

ज्यादातर लोगों की घूमने की इच्छा पैसे की कमी की वजह से ही पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे लोगों के लिए बता दें कि भारत में कई ऐसी जगह है जहां पर आप कम बजट में भी घूम सकते हैं तथा वहां के स्वादिष्ट खाने का भी लुफ्त उठा सकते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। – Some such places in India where you can travel even in a low budget.

ऋषिकेश (Rishikesh)

अगर आप लंबे समय से किसी ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, परंतु कोई जगह आपके बजट में फिट नहीं हो रहा तो आपको बता दें कि ऋषिकेश अपके लिए एक बेहतर विकल्प हैं। दिल्ली के पास ही बसा खूबसूरत सा शहर ऋषिकेश आपको प्रकृति के और करीब ले जाएगा। यहां आप रिवर राफ्टिंग का आनंद लें सकते हैं। इसके अलावा ऋषिकेश से आप फूलों की लुभावनी घाटी में भी जा सकते हैं। यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां नॉन वेज और शराब का बिल्कुल सेवन नहीं होता। आप अपने परिवार के साथ यहां के खूबसूरत वादियों का आनंद उठा सकते हैं।

rishikesh is the best tourist places in uttrakhand
a boy stand on the bank of ganga river
Rishikesh

अब आपको बताते हैं कि ऋषिकेश जाने के लिए आखिर आपको कितने पैसे की जरुरत है। यहां एक रात रुकने का किराया 150 रुपए है तथा खाने का अलग से 200 रुपए। इसके अलावा अगर आप रिवर राफ्टिंग करते हैं तो उसके लिए प्रति व्यक्ति 400 से 1300 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। साथ ही अगर आप बीच पर कैम्पिंग करना चाहे तो उसके लिए 1300 रुपया खर्च करने पड़ेंगे।

Rishikesh is a holy town and also known as yoga
rishikesh

मैक्लोडगंज (McLeodganj)

मैक्लोडगंज भारत का एक बेहद ही रंगीन हिल स्टेशन है। यहां स्थित कई मठ और मंदिर भारत के इतिहास को और करीब से दिखाता है। साथ ही यहां देखने के लिए कई पहाड़ियां और घाटियां भी मौजूद हैं, जिसकी खुबसूरती किसी जादुई पेंटिंग से कम नहीं लगती। अगर आप ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो त्रिउंड ट्रैक और कैंपिंग का भी लुत्फ उठा सकते है। रिर्पोट के अनुसार भारत में बजट यात्रा के लिए मैक्लोडगंज से सस्ती और कोई जगह नहीं हैं। अगर आप मैक्लोडगंज जाए तो यहां के डल झील, नड्डी व्यू पॉइंट, जंगल में सेंट जॉन जरूर जाएं।

snow and rain lead in shimla
The Ridge

अगर आप मैक्लोडगंज का प्लान बना रहे तो आपको वहां होने वाले खर्च के बारे में जरूर जानना चहिए। दिल्ली से मैक्लोडगंज और फिर वहां से वापस आने में करीब 1000 से 1500 रुपए तक का खर्च हैं। यहां रुकने के लिए 500 प्रति रात लगता है। इसके अलावा अगर आप तिब्बती और चाइनीज खाना पसंद करते हैं तो उसके लिए 100 से 200 रुपए अलग से खर्च कराने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें:-धरती पर स्वर्ग देखनी हो तो इन 5 जगहों को देख लें, गर्मी में लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने जाते हैं

मुन्नार (Munnar)

अगर आप प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं तो एक बार मुन्नार जरूर जाएं। यहां की ताजी हवा, चाय के बागानों की फ्रेश सुगंध और हरी-भरी पहाड़ियों के बीच जो अनुभव आएगा वह और कहां मिल सकता है। रोड ट्रिप करते हुए आप रास्ते में मुन्नार जैसी शानदार जगह का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो यहां के एराविकुलम नेशनल पार्क या राजमाला पहाड़ियों के बीच ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यहां मौजूद इको पॉइंट, अटुकड़ झरने, शीर्ष स्टेशन देखने के लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है। मुन्नार जाने के लिए या वहां से वापस आने के लिए एर्नाकुलम या कोचीन से बस के जरिए सफर तय कर सकते हैं, जिसके लिए आपको 180 रुपए से 300 रुपए खर्च करना पड़ेगा। मुन्नार में रहने के लिए कॉटेज मात्र 600 रूपए से शुरू होते हैं और खाना भी बेहद ही सस्ता 100 रुपए में उपलब्ध है।

देहरादून (Dehradun)

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की सुंदर पहाड़ी वाले नजारे किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। हालांकि उसके पास में स्थित कई खूबसूरत जगहें हैं, जिस वजह से देहरादून में पर्यटक बहुत कम जाते हैं लेकिन यह बेहद खूबसूरत जगह देखने योग्य है। यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां आप कम बजट में खूबसूरत पहाड़ और प्रकृति को बेहद करीब से देख सकते हैं। बता दें कि इस शहर में कई शानदार नजारों वाले कैफे मौजूद हैं, जहां आप खूबसूरत नजारों को देखते हुए टेस्टी खानों का मजा ले सकते हैं। देहरादून में देखने लायक कई जगह हैं जैसे डाकू की गुफा, सहस्त्रधारा, टपकेश्वर मंदिर आदि। यहां रहने के लिए आपको कॉटेज 600 रुपए में उपलब्ध हैं तथा 400 रुपए में आप पेट भर कर खाना खा सकते हैं।

अमृतसर (Amritsar)

पंजाब में स्थित अमृतसर पर्यटक की पहली पसंद हैं क्योंकि यह भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है। यहां का स्वर्ण मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यह मंदिर फोटो में जितना खूबसूरत लगता है उससे कई गुना ज्यादा खूबसूरत यह सामने से देखने में लगता है। यहां आने वाले हर व्यक्ति को मंदिर में घुटने टेक कर बेहद शांति मिलती है। अगर आपका बजट कम है तो मंदिर द्वारा प्रदान किए गए लंगर में खाना खा सकते हैं। यहां का खाना इतना स्वादिष्ट होता हैं कि इससे आपका पेट तो भर जाएगा, लेकिन मन नहीं भरेगा। यहां सस्ते में रहने के लिए कई विकल हैं जैसे स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, दुर्गियाना मंदिर आदि। अमृतसर में रहने के लिए आपको 830 रुपए में किराए पर घर और 500 रुपए में खाना मिल सकता है।

गोवा (Goa)

पर्यटकों की पहली पसंद गोवा भी कम बजट यात्रा वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है। गोवा हर यंग जनरेशन के लिए पसंदीदा जगह बन चुकी है। यहां ना केवल देश से बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। यहां के समुद्र तट, पुर्तगाली वास्तुकला, किले, स्थानीय बाजार और ताड़ के पेड़ों से घिरे विचित्र गांवों को भला कौन नहीं देखना चाहेगा। यहां युवाओं के मस्ती करने के लिए कई खूबसूरत पब मौजूद हैं। गोवा में पणजी, कलंगुट और अंजुम बीच देखने लायक खूबसूरत जगहों में से एक हैं। आपको बता दें कि गोवा ट्रिप में प्रति व्यक्ति 4 से 5 हजार रुपए का खर्च है।


– Some such places in India where you can travel even in a low budget.

यह भी पढ़ें:-बर्फ, पहाड़ और झील की खूबसूरती देखनी हो तो यहां जाएं, इस जगह पूरे भारत से घूमने लोग आते हैं: Nainital