Wednesday, August 4, 2021

शाकाहारी केक नही मिलने पर इन भाइयों ने शुरू किया स्टार्टअप, कुछ ही वर्षों में बन गया 630 करोड़ का साम्राज्य: Cake Box

ऐसे बहुत से युवा होते हैं, जिन्हें पढ़ाई करने के बाद कुछ अपना शुरू करने की इच्छा होती है। जिसके पीछे अनेक कारण हो सकते हैं। एक ओर नौकरी की कमी होना वहीं दूसरी ओर अपने पैशन को भी आगे बढ़ाने की इच्छा होती है।

ऐसे बहुत से युवा भी हैं, जो अपने टैलेंट का सही उपयोग कर नौकरी के अवसर पैदा करते हैं और स्वयं का व्यापार शुरू कर अन्य व्यक्तियों के लिए उदाहरण पेश करते हैं।

आजकल हर पार्टियों में केक काटकर सेलिब्रेट करने का चलन है लेकिन बहुत से व्यक्ति केक खाना पसंद नहीं करते क्योंकि केक में अंडा मिलाया जाता है, जिस कारण शाकाहारी व्यक्ति इसे नहीं खा पाते। लोगों की परेशानी को देखकर दो भाइयों ने शाकाहरी केक बनाने का स्टार्टअप प्रारंभ किया। (eggless cake)

युवाओं ने की अंडा रहित केक बनाने की शुरुआत

भारतीय मूल के प्रदीप दास (Pradip Das) और सुख चदमल (Sukh Chamdal) वर्तमान में “एगफ्री केक बॉक्स” के जरिए स्टार्टअप को संचालित कर रहे हैं। उनके केकों की बिक्री अत्यधिक मात्रा में हो रही है, जिससे उनकी कमाई 630 करोड़ से भी अधिक है। (eggless cake)

For providing eggless cake to people these two brothers starts Egg free cake box startup

कैसे शुरू हुई यह प्रकिया?

एक बार सुख चदमल की बेटी को केक खाने का मन हुआ लेकिन परिवार में सभी के शकहारी होने के कारण उनकी इच्छा पूरी नहीं हुई लेकिन लन्दन के बहुत ही कम होटलों में ऐसा केक मिलता है। उन्होंने अपनी परेशानी को अन्य लोगों से जोड़कर देखा कि बाकी लोगों को भी केक में अंडा होने के कारण केक खाने में परेशानी होती है और यहीं से उन्हें अंडा रहित केक बनाने का आइडिया आया।
(eggless cake)

For providing eggless cake to people these two brothers starts Egg free cake box startup

यह भी पढ़ें :- IIM से MBA करने के बाद अंकिता कुमावत ने नौकरी ना कर डेयरी फार्म शुरू किया, शुद्ध दूध के कारोबार से लाखों की कम्पनी खड़ी कर ली

वर्ष 2008 में छोटी सी दुकान से शुरू किया कार्य

उन्होंने बिना अंडों का केक बनाना शुरू किया और केक बहुत लजीज बनकर तैयार हुआ। इसके स्वाद और रंग में कोई भी कोई अंतर नहीं हुआ। तब वर्ष 2008 में उन्होंने एक छोटी सी दुकान द्वारा अपने केक के बिक्री की शुरुआत की। उनकी दुकान ईस्ट लंदन के ग्रीन स्ट्रीट, अप्टॉन पार्क में थी। वहीं आज उनका यह स्टार्टअप पूरे यूनाइटेड किंगडम में फैल चुका है। (eggless cake)

For providing eggless cake to people these two brothers starts Egg free cake box startup

शुरू हो गई वेबसाइट भी

उन्होंने वर्ष 2017 में कंपनी द्वारा क्लिक एंड कलेक्ट फीचर के साथ वेबसाइट लांच किया, जिसके द्वारा ग्राहकों को अपने मनपसंद केक का ऑर्डर देने में आसानी हो। इस वेबसाइट में स्टोर लोकेटर है, जिसके द्वारा कोई भी ग्राहक अपने नजदीकी केक स्टोर के बारे में जानकारी ले सकता है और जल्द से जल्द के अपने केक मंगा सकता है।
(eggless cake)

सुख ने यह जानकारी दिया कि हम केक में क्रीम के लिए अपने हाथों द्वारा बने ताजे क्रीम का उपयोग करते हैं, जिसे ग्राहक बहुत पसंद करते है। लोगों के बीच हमारे केक की डिमांड बढ़ती जा रहा है क्योंकि बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं, जो एलर्जी के कारण अंडे का सेवन नहीं कर पाते मगर अब वे लोग भी केक का भरपूर स्वाद लेते हैं। (eggless cake)