Free services at petrol pump

देखा जाए तो अधिकतर लोगों को यह लगता है कि हम अपने देश में मिलने वाले सेवाओं से भली-भांति अवगत है। लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं और जानकारी नहीं होने के कारण हम उसका लाभ नहीं उठा पाते। आज हम आपको पेट्रोल पंप पर मिलने वाली निःशुल्क सुविधाओं के बारे में बताएंगे जो हमारा अधिकार है। आइये जानते हैं, इस विषय में।

पेट्रोल पंप पर हमें पेट्रोल, तेल और डीजल के अतिरिक्त और निःशुल्क सुविधाएं मिलना हमारा अधिकार है। ये 6 शर्तें हैं जिन्हें लाइसेंस देने के दौरान लिखा जाता है और यह बताया जाता है कि अगर वे इन सुविधाओं का लाभ नागरिकों को नहीं उठाने देंगे तो उनकी लाइसेंस रद्द कर दी जाएगी। कुल मिलाकर बात तो यही समझ में आ रही है कि ये जो सेवाएं हैं, हमारा खुद का अधिकार हैं।

पहली सेवा मुफ्त हवा

हम अगर घर से बाहर निकल रहे हैं, अगर रास्ते में गाड़ी के पहिए में हवा की कमी हुई, इसके लिए हम इसे चेक करवाते हैं, फिर बाहर वालों को इसके लिए भुगतान भी करतें हैं। लेकिन अगर हम पेट्रोल पंप पर इसे चेक कराकर ठीक करें तो यह निःशुल्क होगा क्योंकि यह हमारा अधिकार है। इस कार्य के लिए यहां एक व्यक्ति हमेशा तैनात रहता है।

petrol pump

दूसरा है स्वच्छ पेयजल

हम अगर घर के बाहर गए और पानी साथ लेकर नहीं गए तो इसे खरीदने की जरूरत नहीं, पम्प पर इसे बिल्कुल मुफ्त में ले सकते हैं। पेट्रोल पंप के शर्तों में यह लिखा गया है कि यहां जो व्यक्ति हैं, उन्हें पानी पिलाया जाए।

तीसरी शौचालय की व्यवस्था

अगर आपको सफर के दौरान शौचालय उपयोग करना है तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप पर जाकर शौचालय की सेवा का लाभ ले सकते हैं। अगर वहां का मालिक आपको शौचालय यूज ना करने दे या फिर गंदा रहे तो आप इसके लिए उसके खिलाफ कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- फ्रिज़ से लेकर हॉट-पॉट, सभी बर्तन होते हैं मिट्टी से तैयार, अनेकों फायदे वाले देशी बर्तन आपको यहां मिलेंगे

चौथी व्यवस्था है फोन कॉल

सफर के दौरान अगर हमें किसी से इमरजेंसी बात करना हो और आपके पास मोबाइल ना हो तो आप एक बार यहां जाकर निःशुल्क कॉल कर सकतें हैं। यह हमारा हक है।

petrol pump


पांचवी प्राईमरी ट्रीटमेंट
 
अगर सफर के दौरान परेशानियां हुई और आपको कहीं चोट लगी तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर निःशुल्क मरहम पट्टी और दवाइयां करवा सकते हैं। यहां पर हमेशा फर्स्ट एड बॉक्स मौजूद रहता है और इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। पेट्रोल पंप पर हमेशा प्राईमरी ट्रीटमेंट मौजूद मिलेगा।

छठी फायर सेफ्टी डिवाइस

अगर अगल-बगल या फिर पेट्रोल पंप पर कोई आग जैसी समस्या सामने आए तो इस पर नियंत्रण पाने के लिए उपकरण और रेत की बाल्टी होती है। जिससे आग पर काबू पाया जा सकता है। यहां फायर सेफ्टी डिवाइस मौजूद रहते हैं और इसका उपयोग कहीं भी निःशुल्क किया जा सकता है।

अगर आपको आपके पेट्रोल पंप के अधिकारी ये सारी सेवाएं नहीं दे रहे हैं तो आप इनके लिए कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं, ध्यान रखें ये हमारा अधिकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here