Sunday, December 5, 2021

पुराने टायर, फ़टे जूते, और प्लास्टिक के कचड़ों से बना यह खूबसूरत गार्डन आप आसानी से बना सकते हैं: Gardening

हम अक्सर अपने घर के आस-पास कूड़े-कचरों का अंबार देखते हैं । कैसा रहेगा अगर हम इन कूड़े-कचरों की मदद से एक खूबसूरत बगीचे का निर्माण कर पाएं। हम अपनी थोड़ी सी मेहनत और क्रिएटिविटी से अपने टूटे-फूटे सामानों को खूबसूरत रूप देकर उन्हें सुसज्जित कर सकते हैं और उनकी मदद से एक बगीचे का निर्माण कर सकते हैं । नीचे दिए गए तरीकों से आप अपने घर के कचड़ों से एक खूबसूरत बगीचे का निर्माण कर सकते है।

Gardening

1. पुराने बॉटल्स का इस्तेमाल
घर में इस्तेमाल हो चूके शीशे के पुराने बॉटल्स को हम इस तरह अपने घर की बालकनी में लगाकर उनमें फूल लगा सकते हैं । बॉटल्स का सदुपयोग होने के साथ ही हम अपने बगीचे को खूबसूरत बना सकते हैं।

Gardening Hacks

2. टीन के पुराने डब्बे
हमारे घर मे अक्सर टीन के पुराने डब्बे पड़े रहते हैं जो किसी कोने में कचड़े की तरह पड़े रहते हैं। इन डब्बो में मिट्टी डालकर एक गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Gardening Hacks

3. पुराने बर्तन
घर के किचन में अक्सर पुराने और टूटे बर्तन रहते हैं जिनका कोई उपयोग नही होता है। इन बर्तनों को गमले की तरह बड़ी बखूबी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि ये गमले लम्बे समय तक ख़राब नही हो पाते ।

Gardening

4. फ़टे-पुराने जूते
हमारे फ़टे पुराने जूते घर के किसी कोने में रहकर पूरे घर का माहौल खराब करते हैं। लेकिन कितना बेहतर होगा अगर हम इन जूतों को इस्तेमाल कर के एक खूबसूरत रूप दे पाएं।प्लास्टिक के जूतों को पेंट कर एक गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Gardening Hacks

5. पुरानी जीन्स
यह तस्वीर देखने में कितनी खूबसूरत दिख रही है । किसी भी गमले को जीन्स पहनाकर एक अनोखा रूप दिया जा सकता है ।

Gardening Hacks

6. पुराने बक्से
टीन और प्लास्टिक के पुराने बक्सों को पेंट कर उसमें बड़े पौधे लगाइए और उसे घर की गेट पर लगाकर एक अनोखा रूप दीजिये। ये पुराने बक्से बगीचे की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं ।

7. गाड़ी से निकले टायर
अपने गाड़ी की पुरानी टायरों को पेंट कर खूबसूरत बनाइये और जमीन पर रखकर उन्हें गमले की तरह इस्तेमाल कीजिये। इस तरह के गमले अभी ट्रेंड में हैं ।

Gardening Hacks

8. पुराने पर्स
पुराने पर्स को अगर एक गमले की जगह लटकाकर पौधा लगाया जाए तो कैसा होगा। आप अपने फ़टे पुराने पर्स को इस तरह उपयोग कर एक खूबसूरत नजारा दीजिये।