Sunday, October 24, 2021

गरीब महिलाओं की ख्वाहिशें पूरी करती है यह युवती, उनके शादी में पहनने को मुफ्त जोड़ा देती है

अपनी शादी में हर किसी की चाहत होती है कि वह बेहद खूबसूरत दिखे। अमीर परिवार की बहू-बेटियां अपनी पसंद के मशहूर डिजाईनर से अपना ड्रेस डिजाइन करवा लेती है। सजने-संवरने के लिए अच्छी पार्लर के पास जाती है। लेकिन वहीं गरीब परिवार की बहू-बेटियों के लिए यह सम्भव नहीं हो पाता है। बहू-बेटी अमीर परिवार की हो या गरीब परिवार की सभी की यही ख्वाहिश होती है कि वह अपनी शादी में सुन्दर दिखे।

आज की कहानी एक ऐसी महिला की है जो आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार की बेटियों की शादी को खास बना रही है। आइए जानते है उस महिला के बारे में जो दूसरों की शादियों को यादगार बनाने में सहायता कर रही हैं।

ए के सबिता (A. K. Sabita) केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम् (Thiruvananthapuram) की रहनेवाली हैं। वे गरीब परिवार की बेटियों को प्रसिद्ध डिजाइनरों के वेडिंग ड्रेस मुहैया करवाती हैं। वे जरुरतमंद लडकियों को मुफ्त में सजाने के लिए भी खुद जाती हैं। सबिता 8 वर्षों से अनेकों लड़कियों की शादी को खुशियों से भर दिया है। सबिता केरल के कून्नूर में एक बुटीक चलाती हैं। वह वहां पर दुल्हनों को किराए पर शादी का जोड़ा देती थीं। इस काम के दौरान सबिता के पास ऐसी भी कई लड़कियां आई जिसके पास इतना अधिक पैसा नहीं था कि वह ड्रेस खरीद सकें। ऐसे में प्रसिद्ध डिजाइनरों के ड्रेस खरीदना तो जैसे नामुमकिन था। यह सब देखने के बाद सबिता ने गरीब लडकियों की शादी में मुफ्त में उन्हें शादी का जोड़ा दिया तथा इसके साथ ही सबिता ने उनका मेकअप भी किया।

Girl gives free uniform to poor marring girls

इस तरह हुई सबिता के इस काम की शुरुआत

एक समय की बात है एक बार सबिता के पास एक युवती का कॉल आया था। उस महिला ने सबिता को बताया कि उसका विवाह होने जा रहा है, परंतु उसके पास इतने पैसे नहीं थे जिससे वे शादी का जोड़ा खरीद सकें। उसे सबिता के बुटीक के बारें में जानकारी मिली। वह उनसे सहयोग चाहती थीं। उस लड़की की बात ने सबिता को अंदर तक झगझोर कर रख दिया। सबिता ने निश्चय किया कि वे उस महिला की सहयता अवश्य करेंगी। सबिता ने उस युवती को मुफ्त में ब्राइडल ड्रेस और मेकअप का सामान दे दिया।

सबिता ने बताया, “वह जरुरतमंद लड़कियों की सहायता कर के उनकी शादी को खास बनाती हूँ, तो इसे किसी पूजा और प्रार्थना से मैं कम नहीं मानती।” मेरी यही सोंच है और बीते 8 वर्षों से सबिता इसी तरह नि:शुल्क ब्राइडल ड्रेस प्रदान करती आ रही है।

यह भी पढ़े :- CA की नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्टअप शुरू किए, आज 18 लोगों को नौकरी देने के साथ ही करोडों का कारोबार कर रहे हैं

देश-विदेश में जब सबिता के इस अनोखी और प्रेरणादायक पहल के बारे में जानकारी मिली तो उन्होनें भी अपनी वेडिंग ड्रेस भेजना शुरु कर दिया। सबिता के मुताबिक, कोच्चि, एर्नाकुलम, मुंबई और दुबई जैसे स्थानों से उन्हें वेडिंग ड्रेस मिल रही है। उन महिलाओं का कहना है कि वेडिंग ड्रेस सिर्फ एक दिन के लिए पहनी जाती है और उसके बाद अलमारी में रखा रहता है। ऐसे में वह यदि किसी जरुरतमंद के काम में आ जाए तो उससे बड़ी बात और कुछ नहीं हो सकती है।

सबिता ने बताया कि एक महिला ने उन्हें 1 लाख रुपये की वेडिंग ड्रेस भेज दिया था। सबिता के पास मशहूर डिजाइनर सब्यसाची और रितु कुमार द्वारा डिजाइन किया हुआ ड्रेस भी उप्लब्ध है। सबिता ने जरुरतमंदो की सहायता करने के लिए अपने आउटलेट्स को तिरुवनंतपुरम के साथ कासरगोड, कोझिकोड, कोल्लम और एर्नाकुलम में आरंभ कर दिया है।

The Logically ए. के. सबिता द्वारा किए जा रहे कार्यों की बेहद सराहना करता है तथा उन्हें हृदय से सलाम करता है।