Thursday, February 2, 2023

जानिए Graduate Chaiwali का आगे का प्लान, इतने Stalls जल्द ही खोलने वाली हैं

पटना की Graduate Chaiwali को आज कौन नही जानता है। बेरोजगारी के इस आलम में प्रियंका गुप्ता (Priyanka Gupta) का प्रयोग पूरे देश मे चर्चित हो गया और लोगों के जुबान पर ग्रेजुएट चायवाली का नाम छा गया। पटना के (Patna) Women’s College के बाहर इस चाय के स्टॉल पर लोगों की भीड़ उमड़ने लगी और धीरे धीरे प्रियंका गुप्ता पूरे देश मे मशहूर हो गई।

आज प्रियंका गुप्ता का Tea Stall बोरिंग रोड में लगता है और अब वह पूरे Patna में अलग-अलग जगह चाय की दुकान खोलने वाली हैं।

Graduate ChaiWali ने यह इंटरव्यू देखिए

Graduate Chai Wali प्रियंका गुप्ता की शिक्षा-दीक्षा

अक्सर लोगों का कहना होता है कि चाय एक छोटा धंधा है और पढे-लिखे लोग इस तरह के काम नही करते हैं। लेकिन BHU से स्नातक की डिग्री लेने के बाद Priyanka Gupta ने Tea Stall शुरू कर यह साबित कर दिया कि, किसी भी काम को छोटा नही समझना चाहिए। काम चाहे कितना भी छोटा क्यों न हो, हम उसे बड़े अंदाज़ में कर सकते हैं।

हालांकि जब एक ग्रेजुएट लड़की इस तरह के निर्णय लेती है तो उसका बहिष्कार होना लाजमी है। समाज के हर तबके के लोग ऐसे बदलाव देखने के आदि नही होते हैं। जब प्रियंका गुप्ता ने चाय स्टाल खोलने का निर्णय लिया तब उनके घरवालों ने भी इसका जमकर विरोध किया। लेकिन अब धीरे-धीरे लोगों को भरोसा होने लगा है कि वह ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:- गुजरात के इस गांव को कहा जाता है “शिक्षकों का गांव”, यहां हर घर का चौथा व्यक्ति शिक्षक है

Graduate Chai Wali कितना कमा (Income) लेती हैं

अगर प्रियंका गुप्ता के आय के बारे में बात किया जाय तो The Indian Stories के एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह हर रोज 20-30 लीटर दूध की चाय बेच लेती हैं और एक कप चाय की कीमत उसके प्रकार के हिसाब से 10-20 रु पड़ता है।

ग्रेजुएट चाय वाली के आगे का प्लान

Graduate Chai Wali प्रियंका गुप्ता ने बताया कि फिल्हाल वह पटना (Patna) शहर में ही 4-5 Tea Stall खोलने का प्लान कर रही हैं और वह इसे जल्द ही पूरा करेंगी।

Lesson Learnt: प्रियंका गुप्ता की ज़िंदगी हमे कुछ नया सोचने और करने का राह दिखाती है। अगर आप भी ज़िन्दगी में कुछ नया करना चाहते हैं तो बेझिझक कीजिए।