Sunday, December 5, 2021

आज हीं घर में लगाएं ये 3 पौधे, बिमारियों से दूर रखने के साथ-साथ यह सकारात्मकता का भी संचार करेगा

हम सभी को ये बात ज्ञात है कि पेड़-पौधे हमारे जीवन के आधार हैं। आजकल लोगों को अपने घर में जहां कहीं भी थोड़ी जगह मिल रही है वहां पौधों को लगाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। ये कहानी उन लोगो के लिए है जो गार्डेनिंग के शौकीन हैं। आज की यह कहानी आप सभी के लिए बेहद हीं महत्वपूर्ण है। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे, उसके लगाने की विधि और वे किस-किस बिमारियों के इलाज में मदद करते हैं सबकुछ विस्तार से बताएंगे।

ये पौधे आपके घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ-साथ ऑक्सीजन भी प्रदान करेंगे एवं बीमारियों में अपने गुणों को दिखाएंगे। इन पौधों को लगाने से आप 1 या 2 नहीं बल्कि 50 बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

  1. तुलसी का पौधा

हमारे देश में तुलसी का पौधा प्रायः सभी के घरों में मौजूद होता है क्योंकि लोग इसकी पूजा करते हैं। परंतु इसके अतिरिक्त इस पौधे में ऐसी बहुत सी आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जिससे बीमारियां दूर होती हैं। आपको भी अपने घर पर तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए, इस पौधे से अनेकों प्रकार के लाभ हैं। यह हमारे घर में सकारात्मकता को बनाए रखता है एवं नकारात्मकता को दूर करता है। इसे हमारे घर के आंगन या बालकनी में लगाना चाहिए। हमें तुलसी से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है।

Grow these 3 plants and cure your life

कौन-सी बीमारियों में आता काम

तुलसी की पत्तियां बुखार, सर्दी-जुकाम खांसी, पेट में इंफेक्शन, कब्ज, गले में छाला, बदहजमी एवं गैस आदि बीमारियों में कारगर सिद्ध होता है। अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं तो आप तुलसी के पत्ते को धोकर चबा लेंगे तो आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।

अगर आपको किसी कीड़े या फिर मच्छर ने काट लिया है तो इसका लेप लगाने से भी आपको मदद मिलेगी, क्योंकि इसके पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण समाहित होते हैं। वहीं अगर आप तुलसी का काढ़ा पीते हैं तो इससे आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी हद तक बढ़ती है। अगर आपकी त्वचा पर कील मुंहासे हुए हैं तो इसका लेप लगाने से वह बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :- ये 10 पौधे घर मे ऑक्सिजन की कमी को दूर कर देंगे, इन्हें घर पर जरूर लगाइए

2.एलोवेरा का पौधा

उम्मीद है कि एलोवेरा का पौधा भी हर किसी के घर में अवश्य ही मिल जाएगा। इसका उपयोग मेडिकल साइंस में लगभग हजारों वर्षों से हो रहा है। अगर आपका हाथ या पैर कहीं जल गया है या फिर आपकी शरीर में कहीं घाव है या चोट लगे हैं तो एलोवेरा जेल को लगाने से आप बहुत जल्द ही राहत पा सकते हैं। इतना ही नहीं यह हमारे त्वचा को भी काफी राहत प्रदान करता है। अगर हमारे फेस पर कील मुंहासे, झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे या फिर कोई बैक्टीरियल इनफेक्शन, इसके अतिरिक्त फंगल इनफेक्शन, दाद-खाज हुआ है तो यह बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है।

Grow these 3 plants and cure your life

एलोवेरा के फायदे

अगर आप नियमित एलोवेरा जेल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पेट दर्द, कब्ज, बदहजमी, एलर्जी, फूड प्वाइजनिंग, एसिडिटी, अपच, पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं से मुक्ति मिलेगी। अगर आप चाहे तो एलोवेरा जेल का उपयोग करके कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का निर्माण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एलोवेरा जेल के जूस का उपयोग आंत की बीमारियों, बॉवल, सिंड्रोम, पेट के छालों एवं कोलाइटिस जैसी बीमारियों में मदद करता है।

  1. कैमोमाइल का पौधा

कैमोमाइल भी एक औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग बहुत सालों से किया जा रहा है। इसका फूल काफी खूबसूरत होता है जिस कारण यह सजावटी पौधों के तौर पर भी कार्य करता है। अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या सता रही है तो वह इसके चाय का सेवन करे तो बहुत हीं आराम मिलेगा। इसके साथ-साथ अगर किसी को हड्डी की कमजोरी की समस्या है तो वह इसके चाय का सेवन कर सकता है।

Grow these 3 plants and cure your life

चाय में है बहुत से लाभकारी गुण

अगर आप इसकी चाय का सेवन करते हैं तो आपकी अनिद्रा दूर होगी, थकान, तनाव एवं जल्द बीमार होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगी। इसकी खुशबू बहुत ही मनोरम है जिस कारण यह प्रेशर को मेंटेन करता है। अगर आपकी त्वचा में खुजली या रैशेज जैसी समस्या है, तो इसकी पत्तियों का उपयोग करने से इनसे राहत मिलेगी। अगर आप इसकी पत्तियों को डालकर चाय बना रहे हैं और उसको पी रहे हैं तो इससे आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर एवं कोलेस्ट्रॉल को भी मेंटेन करने में सहायता मिलेगी।

अब आप इस बात का गांठ अवश्य हीं बांध लीजिए कि अंग्रेजी दवाओं के सेवन से हमें सिर्फ और सिर्फ खतरा ही मिलने वाला है। इसीलिए जितना हो सके उतना घरेलू नुस्खे का उपयोग कर औषधि का निर्माण करें अपने आयु को दीर्घायु करें।