Wednesday, September 28, 2022

बरसात के मौसम में करें इन सब्जियों का उत्पादन, अच्छी उपज के साथ होगा बम्पर मुनाफा

देश के लगभग सभी राज्यों में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। बारिश से ना केवल लोगों को गर्मी से राहत मिलती है बल्कि किसानों के लिए उनकी खेती करने का अवसर मिल जाता है। बारिश का मौसम खरीफ फसलों की बुआई करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा और भी कई ऐसे अन्य फल और सब्जी हैं जो कि बारिश के मौसम में ही अच्छी तरह तैयार हो पाती है क्योंकि उसे पानी की जरूरत होती है और बारिश से पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। – Some vegetable grown in the rainy season, from which farmers get more profit.

बारिश के मौसम में होने वाले सब्जियां

बारिश के मौसम में इस तरह के फसल से किसानों को काफी लाभ मिलता है क्योंकि उन्हें सिंचाई नहीं करनी पड़ती, जिससे उन्हें दुगुना फायदा हो जाता है। बता दें कि बरसात के मौसम में खीरा और मूली की खेती किसानों को अच्छा मुनाफा देता है। इन दोनों को बढ़ने के लिए धूप और पानी की ज्यादा मात्रा में जरुरत होती हैं, जबकि इन फसलों को लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें:-लोगों ने उड़ाया मजाक, यौन शोषण की शिकार हुई लेकिन नहीं मानी हार, बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर सिविल सर्वेंट

बारिश में होने वाले इन सब्जियों से किसानों को होता है अधिक मुनाफा

खीरा और मूली खेतों में केवल तीन से चार सप्ताह में तैयार हो जाती हैं, जिससे किसानो का खेत भी खाली रहता है और अच्छा मुनाफा भी हो जाता है। बारिश के मौसम में आप खीरा और मूली के अलावा बीन्स और सेम की भी खेती कर सकते हैं। जानकारों के अनुसार इसकी खेती करने का सबसे अच्छा समय जुलाई और अगस्त का महीना होता हैं। इन पौधों को ऐसी जगह पर लगाए जहां कोई पेड़ या दीवार मौजूद हो क्योंकि इन्हें बढ़ते के लिए किसी सहारे की जरुरत होती है। – Some vegetable grown in the rainy season, from which farmers get more profit.

करेला का हमेशा रहता है डिमांड

करेले एक ऐसा सब्जी हैं, जिसका सेवन लोग सालों भर करते हैं इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। डॉक्टरों के अनुसार करेला के सेवन से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलता हैं। करेला कई तरह के बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है इसलिए इसके सेवन करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। मार्केट में करेला का डिमांड से किसानों को इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा मिलता है।

यह भी पढ़ें:-बेहद कम पैसों में कैसे शुरू करें मसाला उद्योग: जानें

बारिश के मौसम में आप भी उगा सकते हैं यह सारी सब्जियां

हर घर में रोज प्रयोग होने वाला हरी मिर्च और धनिया भी बारिश के मौसम में अच्छी तरह तैयार होते हैं। इसके लिए बलुई दोमट या लाल मिट्टी सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। इस दौरान किचन या टेरेस गार्डन में भी मिर्च उगाया जा सकता है। इसके अलावा बैंगन और टमाटर की खेती साल में किसी भी मौसम में की जा सकती है, लेकिन बरसात के मौसम में इसे बोना आसान होता है और फल भी ज्यादा मात्रा में मिलता है। – Some vegetable grown in the rainy season, from which farmers get more profit.