Sunday, June 26, 2022

एक हीं कप में उगाएं नींबू के कई पौधे, बस इस एक ट्रिक को अपनाने की है जरूरत

असीमित नींबू (Asemit Lemons) उगाने का एक रहस्य यह भी है कि उसके ऊपर गूदे या मांस की परत को हटाकर उन्हें ताजा बोया जाता है। हालांकि इसे पूरी तरह से सूखने न दें क्योंकि यह सुखने के बाद अंकुरण दर को कम कर देता है। – Planted asemit lemons in this way in home.

  1. कप में डालें ग्रोइं

मिट्टी डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कप या छोटा कंटेनर साफ है। उसके बाद इसे कप के 3/4वें हिस्से में बगीचे की मिट्टी या स्टरलाइज़्ड पॉटिंग मिक्स से भरें, परंतु इसे ऊपर तक न भरें।

Grow unlimited lemons at home with this one trick
  1. पौधे के बीज

स्टरलाइज़्ड पॉटिंग मिक्स भरने के बाद ताजे कटे रसीले नींबू से बीज हटा दें। वैकल्पिक रूप से आप अंकुरण में तेजी लाने के लिए बीजों को रात भर गुनगुने पानी में भिगो सकते हैं। अगर आप प्रति कप 5 से 8 बीज गिन रहे हैं तो बेहतर है। इसके अलावा बीजों को बहुत गहरा न गाड़ें—1/2 से 1 इंच तक करेंगे। बीजों को मिट्टी की एक पतली परत से ढक दें और बढ़ते माध्यम को नम करें।

Grow unlimited lemons at home with this one trick
  1. कप को उज्ज्वल स्थान पर रखें

अच्छी वृद्धि की सुविधा के लिए, ऐसी जगह चुनें जहां कप को तेज रोशनी और गर्माहट मिले। कमरे के अंदर का औसत तापमान 70 F (20 C) के आसपास या उससे अधिक रखें। कप को एसी या हीटिंग वेंट के पास ना रखे।

यह भी पढ़ें :- घर पर हीं कंटेनर में उगाएं हरी मटर, तरीका बेहद हीं आसान

  1. रुको

असीमित नींबू के पौधे के लिए आपको लंबे समय तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बीज 2-3 सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाएंगे और इसे आप साल भर घर के अंदर रख सकते हैं, यहां तक ​​कि सर्दियों में भी। एक बार अंकुर फूटने के बाद कप को ऐसी जगह पर रखें जहाँ बेहतर विकास के लिए इसे दिन में 3 से 4 घंटे के लिए सीधी धूप मिले। हालांकि बाद में अगर आप चाहें तो उन्हें अलग-अलग गमलों में ट्रांसप्लांट कर ले।

Grow unlimited lemons at home with this one trick

इस तरह रखें पौधे का ख्याल

एक कप में उगने वाले नींबू महान केंद्र बिंदु बनाते हैं, जिन्हें आप कॉफी, डाइनिंग टेबल, अलमारियों या अपने रसोई घर की खिड़की पर रख सकते हैं। जब भी हवा देहली के बाहर से चलती है या आप इसकी पत्तियों को निचोड़ते हैं, तो पौधा एक ताज़ा खट्टे सुगंध देगा। अच्छी वृद्धि के लिए पौधे को कम से कम 2 से 3 घंटे सीधी धूप में रखे। पौधे को बड़े गमले में स्थानांतरित करके रोपाई को पतला कर सकते हैं, या उन्हें अपने बगीचे में लगा कर एक नया जीवन दे सकते हैं। – Planted asemit lemons in this way in home.