fits windmill on car roof

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जबकि दुनिया में कई शहरों के लोग केवल इलेक्ट्रिक कारों को ही पसंद कर रहे हैं। इसके चलते इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि दुनियाभर में ईंधन की समस्या लगातार बढ़ रही है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए दुनिया इलेक्ट्रिक कारों का रुख कर रही है। बता दें कि हाल ही में भारत में भी तीन इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हुए हैं। इनमें ह्यूंदै Kona EV, MG ZS EV और Tata nexon EV शामिल हैं। इन कारों के आने से एक नये युग की शुरुआत हो गई है। हालांकि बार-बार सवाल उठ रहा है कि इन्हें चार्ज कैसे किया जाएगा। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के न होने के कारण लोग ज्यादा इलेक्ट्रिक कार नहीं खरीद रहे हैं और अपना-अपना जुगाड़ लगा रहे हैं। कुछ ऐसा ही टाटा नेक्सॉन के मालिक ने भी अपनी गाड़ी के साथ किया। इस कार मालिक ने अपनी गाड़ी पर विंडमिल लगा दिया है।

पूरा वीडियो यहां देखें –

गाड़ी पर विंडमिल का मकसद

गुजरात के राजकोट के रहने वाले टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon Owner) के मालिक ने अपनी गाड़ी के रूफ पर विंडमिल फिट कर दिया है। विंडमिल फिट करने के पीछे क्या कारण है ये तो नहीं पता, लेकिन एक बात तो तया है कि इस विंडमिल की मदद से कार मालिक अपनी कार को चार्ज करने की कोशिश जरूर कर रहा था। हालांकि ये सेटअप बिल्कुल बेकार लग रहा था और किसी भी तरफ गाड़ी पर फिट नहीं बैठा। विंडमिल अच्छे से काम नहीं कर रहा है। विंडमिल काफी भारी होते हैं और इसे इंस्टॉल करने के लिए स्टील प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ती है। पूरे सेटअप की वजह से गाड़ी का वजन काफी ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में गाड़ी चलाते समय भी इंजन पर काफी पावर लगता है।

fits windmill on car roof

अच्छे गाड़ी का लुक कर दिए खराब

गाड़ी के उपर विंडमिल बैठाने पर उसका लुक बेकार हो चुका है। विंडमिल कोई विशेष रूप से काम भी नहीं कर रहा है। विंडमिल ज्यादा पावर जनरेट नहीं करता है। क्योंकि अगर आपको इलेक्ट्रिकसिटी प्रड्यूस करनी है तो विंडमिल तेजी से घूमना चाहिए जबकि हवा में इसकी रफ्तार बहुत कम थी। ऐसे में अगर आप ऐसा कुछ अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ प्लान कर रहे हैं तो ये गलत आइडिया है और ये खतरनाक भी साबित हो सकता है। गाड़ी के लुक बिखरने के साथ-साथ यह काम भी अच्छा नहीं कर रहा है।

निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here